Home हरदोई ऑनलाइन आवेदन कर ले सकते हैं कन्या सुमंगला योजना का लाभ

ऑनलाइन आवेदन कर ले सकते हैं कन्या सुमंगला योजना का लाभ

कन्या भ्रूण हत्या रोकने, लैंगिक अनुपात स्थापित करने, बालिका शिक्षा एवं स्वास्थ्य को प्रोत्साहन देने के लिए अभियान चला कर कन्या सुमंगला योजना का लाभ दिलाया जाएगा। जन्म से लेकर स्नातक शिक्षा तक चरणबद्ध तरीके से पात्र बालिकाओं को लाभ दिलाए जाने के लिए डीएम ने अधिक से अधिक ऑनलाइन आवेदन करवाए जाने के निर्देश दिए।

आयोजित बैठक में डीएम अविनाश कुमार ने बताया बालिका के जन्म पर दो हजार, एक वर्ष तक का टीकाकरण पूर्ण करने पर एक हजार, पहली कक्षा में प्रवेश पर दो हजार, कक्षा छह में प्रवेश पर दो हजार, कक्षा नौ में प्रवेश पर तीन हजार, स्नातक व दो वर्षीय डिप्लोमा कोर्स में प्रवेश लेने पर छह हजार रुपए एकमुश्त दिए जाएंगे। यह लाभ केवल उन परिवार की कन्या को ही दिया जाएगा जिस परिवार में कुल दो संताने हों। डीएम ने बीडीओ को इस अभियान की लीडरशिप करने व सहयोग के लिए बीईओ व प्रभारी चिकित्साधिकारियों को निर्देशित किया। बैठक में ब्लॉकवार लक्ष्य, आवेदन पत्रों का तत्काल सत्यापन करने के भी निर्देश दिए। इस दौरान सीडीओ निधि गुप्ता वत्स, एडीएम संजय सिंह सहित सभी ब्लॉकों के बीडीओ, बीईओ व प्रभारी चिकित्साधिकारी मौजूद रहे।

डीएम ने लंबित आवेदन पत्रों के सत्यापन में विलंब पर नाराजगी जताई। बताया बीडीओ के स्तर पर अभी भी पांच हजार से अधिक आवेदन पत्र सत्यापन के लिए लंबित हैं। इसी तरह तहसीलों व डीआईओएस लेवल पर लंबित मामलों के जल्द से जल्द सत्यापन करने के निर्देश दिए।

- Advertisment -

Most Popular

वरुण गांधी ने फिर किया किसानों के समर्थन में ट्वीट

पीलीभीत। भारतीय जनता पार्टी के सांसद वरुण गांधी का ताजा ट्वीट सियासी हलकों के साथ किसान संगठनों और किसानों के बीच एक...

भाजपा किसी को भी आतंकी बना सकती है: डिंपल यादव

वाराणसी : समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष व पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव की पत्नी डिंपल यादव विजयदशमी के दिन मां विंध्यवासिनी के...

हाईवे पर कारों की भिड़ंत में एक की मौत, 9 घायल

सीतापुर: कोतवाली सिधौली इलाके में शुक्रवार को दो कारों की आमने सामने जोरदार भिड़ंत में एक व्यक्ति की मौत हो गई, जबकि...

अधिवक्ता के पुत्र की हत्या कर मांगी 50 लाख की फिरौती,दो आरोपी गिरफ्तार

बाराबंकी: फिरौती के लिए एक अधिवक्ता के नाबालिग पुत्र की दो युवकों ने हत्या कर दी। इसकी सूचना पर सक्रिय हुई पुलिस...

Recent Comments

Translate »