Home हरदोई कुंडी खटकाकर बनाएंगे मतदाता

कुंडी खटकाकर बनाएंगे मतदाता

हरदोई : एक जनवरी 2021 को 18 साल की आयु पूरी करने वाले युवाओं को मताधिकार मिल जाएगा। आयोग के कार्यक्रम अनुसार (मंगलवार) आज से 3431 मतदेय केंद्रों पर बीएलओ (बूथ लेवल ऑफीसर) घर-घर कुंडी खटकाकर सूची में नाम जोड़ने के लिए फार्म भरवाने का काम करेंगे। सब कुछ ठीक-ठाक रहा और समय से प्रिट तैयार हो गए तो युवाओं को 25 जनवरी को राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर पहचान पत्र मिल जाएंगे।

विधानसभा और लोकसभा के चुनाव भले ही नजदीक न हो, पर भारत निर्वाचन आयोग विधानसभावार फोटोयुक्त निर्वाचक नामावलियों का पुनरीक्षण आज से शुरू कराए जाने का कार्यक्रम दिया है। पुनरीक्षण में बीएलओ द्वारा वर्तमान सूची का प्रकाशन मतदेय केंद्र पर किया जाएगा। जहां पर लोग सूची में नाम देख सकेंगे। बीएलओ घर-घर जाकर सूची में शामिल मतदाताओं के संबंध में जानकारी लेंगे। पुनरीक्षण में 18 साल की आयु पूरी करने वाले युवक-युवतियों, नवविवाहिता और वंचित लोगों के संबंध में जानकारी लेंगे और मतदाता बनाने के लिए फार्म भरवाएंगे।

जिला निर्वाचन अधिकारी डीएम अविनाश कुमार का कहना है कि सभी एसडीएम को पुनरीक्षण कार्य शुद्ध एवं सही प्रकार से कराए जाने की जिम्मेदारी सौंपी गई है। निर्वाचन रजिस्ट्रीकरण अधिकारी के तौर पर एसडीएम बीएलओ के कार्यों का निरंतर पर्यवेक्षण, अभिलेखों का परीक्षण करेंगे। बीएलओ द्वारा जमा की जाने वाली सूची की जांच-पड़ताल करते हुए नए मतदाताओं के नाम सूची में शामिल करने के लिए फीड कराएंगे।

कुछ इस प्रकार से चलेगा पुनरीक्षण कार्यक्रम : डीएम ने बताया कि पुनरीक्षण के दौरान 17 नवंबर से 15 दिसबंर तक दावे और आपत्तियां प्राप्त की जाएंगी। 22 एवं 28 नवंबर और 5 एवं 13 दिसंबर को विशेष पुनरीक्षण अभियान चलेगा। 15 जनवरी 2021 को निर्वाचक नामावलियों का अंतिम प्रकाशन किया जाएगा।

- Advertisment -

Most Popular

वरुण गांधी ने फिर किया किसानों के समर्थन में ट्वीट

पीलीभीत। भारतीय जनता पार्टी के सांसद वरुण गांधी का ताजा ट्वीट सियासी हलकों के साथ किसान संगठनों और किसानों के बीच एक...

भाजपा किसी को भी आतंकी बना सकती है: डिंपल यादव

वाराणसी : समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष व पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव की पत्नी डिंपल यादव विजयदशमी के दिन मां विंध्यवासिनी के...

हाईवे पर कारों की भिड़ंत में एक की मौत, 9 घायल

सीतापुर: कोतवाली सिधौली इलाके में शुक्रवार को दो कारों की आमने सामने जोरदार भिड़ंत में एक व्यक्ति की मौत हो गई, जबकि...

अधिवक्ता के पुत्र की हत्या कर मांगी 50 लाख की फिरौती,दो आरोपी गिरफ्तार

बाराबंकी: फिरौती के लिए एक अधिवक्ता के नाबालिग पुत्र की दो युवकों ने हत्या कर दी। इसकी सूचना पर सक्रिय हुई पुलिस...

Recent Comments

Translate »