Home धर्म आस्था धनतेरस-दिवाली-भाई दूज, अभी जान लें किस दिन पड़ रहे हैं बड़े त्योहार

धनतेरस-दिवाली-भाई दूज, अभी जान लें किस दिन पड़ रहे हैं बड़े त्योहार

हारों का सीजन आ चुका है. शारदीय नवरात्रि और दशहरे के बाद करवा चौथ, धनतेरस, दीपावली और भाई दूज जैसे प्रमुख तैयार आने वाले हैं. हालांकि, हर साल की तरह इस बार भी इन खास त्योहारों की तारीखों को लेकर लोग बड़े कन्फ्यूज हैं. आइए आपको इस फेस्टिवल सीजन का पूरा कैलेंडर बताते हैं ताकि आप समय रहते तैयारी में जुट जाएं.

करवा चौथ- बुधवार, 4 नवंबर 2020- इस दिन सुहागिन महिलाएं पति की लंबी उम्र के लिए उपवास रखती हैं. रोत को चांद देखने के बाद वे भोजन ग्रहण करती हैं.

धनतेरस- शुक्रवार, 13 नवंबर 2020- कार्तिक मांस की त्रियोदश तिथि को धनतेरस मनाया जाएगा. इस दिन घर में भगवान धनवंतरी और मां लक्ष्मी की पूजा होती है. साथ ही बाजार से लोग नई चीजें खरीदकर घर लाते हैं.

दिवाली- शनिवार, 14 नवंबर 2020- धनतेरस के अगले दिन दिवाली का त्योहार मनाया जाएगा. दिवाली का त्योहार दशहरे के ठीक 20 दिन बाद मनाया जाता है. इस दिन घर में भगवान गणेश और मां लक्ष्मी की पूजा होती है.

गोवर्धन पूजा- रविवार, 15 नवंबर 2020- इंद्र देव पर भगवान कृष्ण की विजय के रूप में गोवर्धन पूजा की जाती है. भगवान कृष्ण ने इंद्र देव के क्रोध से बृज वासियों की रक्षा के लिए गोवर्धन पर्वत उंगली पर उठा लिया था.

भाई दूज- सोमवार, 16 नवंबर 2020- भाई-बहन के अटूट बंधन का प्रतीक भाई दूज का त्योहार दिवाली के दो दिन बाद आएगा. इस दिन बहनें भाई की उन्नति और उसकी लंबी उम्र की कामना करती हैं.

- Advertisment -

Most Popular

वरुण गांधी ने फिर किया किसानों के समर्थन में ट्वीट

पीलीभीत। भारतीय जनता पार्टी के सांसद वरुण गांधी का ताजा ट्वीट सियासी हलकों के साथ किसान संगठनों और किसानों के बीच एक...

भाजपा किसी को भी आतंकी बना सकती है: डिंपल यादव

वाराणसी : समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष व पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव की पत्नी डिंपल यादव विजयदशमी के दिन मां विंध्यवासिनी के...

हाईवे पर कारों की भिड़ंत में एक की मौत, 9 घायल

सीतापुर: कोतवाली सिधौली इलाके में शुक्रवार को दो कारों की आमने सामने जोरदार भिड़ंत में एक व्यक्ति की मौत हो गई, जबकि...

अधिवक्ता के पुत्र की हत्या कर मांगी 50 लाख की फिरौती,दो आरोपी गिरफ्तार

बाराबंकी: फिरौती के लिए एक अधिवक्ता के नाबालिग पुत्र की दो युवकों ने हत्या कर दी। इसकी सूचना पर सक्रिय हुई पुलिस...

Recent Comments

Translate »