Home खेल जगत न्यूजीलैंड ने टीम इंडिया को पछाड़ा, बनी टेस्ट की नंबर-1 टीम

न्यूजीलैंड ने टीम इंडिया को पछाड़ा, बनी टेस्ट की नंबर-1 टीम

विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल से पहले टीम इंडिया को एक बड़ा झटका लगा है। आईसीसी टेस्ट टीम रैंकिंग में भारतीय टीम एक स्थान नीचे आ गई है। वहीं, न्यूजीलैंड की टीम पहले पायदान पर पहुंच गई है। सीरीज के दूसरे टेस्ट मैच में इंग्लैंड को आठ विकेट से हराने के बाद कीवी टीम रैंकिंग में 123 रेटिंग के साथ पहले नंबर पर पहुंची। वहीं, भारतीय टीम दूसरे स्थान (121 रेटिंग) पर आ गई है। 

यामी गौतम ने शेयर किया मैरिज फंक्शन का न्यू वीडियो

बर्मिंघम में खेले गए दूसरे टेस्ट मैच में कीवियों ने इंग्लैंड को आठ विकेट से हरा दिया। इस जीत के साथ ही कीवी टीम ने दो टेस्ट मैचों की सीरीज 1-0 से अपने नाम कर ली। इंग्लैंड की धरती पर न्यूजीलैंड ने 22 साल बाद टेस्ट सीरीज जीती है। इससे पहले न्यूजीलैंड ने इंग्लैंड को 1999 में टेस्ट सीरीज में हराया था। बता दें कि दोनों टीमों के बीच लॉर्ड्स पर खेला गया टेस्ट ड्रॉ रहा था। बता दें कि भारत और न्यूजीलैंड के बीच डब्ल्यूटीसी का फाइनल 18 जून से साउथम्पटन के एजिस बाउल में खेला जाना है। 

यह भी पढ़ें –हरदोई : प्रेमिका के घरवालों ने शादी से किया इनकार, तो प्रेमी ने खाया जहर

इंग्लैंड ने पहली पारी में 303 रन बनाए। इसके जवाब में न्यूजीलैंड ने अपनी पहली पारी में 388 रन बनाए। पहली पारी के आधार पर न्यूजीलैंड को 85 रनों की महत्वपूर्ण बढ़त हासिल हुई। दूसरी पारी में इंग्लैंड की टीम 122 रनों पर सिमट गई। न्यूजीलैंड की तरफ से मैट हेनरी और वेगनर ने तीन-तीन विकेट लिए। न्यूजीलैंड को मैच व सीरीज जीतने के लिए 38 रनों का लक्ष्य मिला, जिसे कीवी टीम ने आसानी से हासिल कर ली। 

38 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी कीवी टीम की शुरुआत ठीक नहीं रही और पहला विकेट छह रनों पर गिर गया। उसके बाद आठ रन पर विल यंग भी चलते बने। न्यूजीलैंड के दो विकेट जल्दी गिरने के बाद ऐसा लगा कि इंग्लैंड कुछ करिश्मा करेगा। लेकिन कप्तान टॉम लॉथम ने किसी तरह की अनहोनी से टीम को बचा लिया। इंग्लैंड की ओर से स्टुअर्ट ब्रॉड और ओली स्टोन ने 1-1 विकेट लिया। दूसरे टेस्ट में कप्तानी कर रहे टॉम लाथम ने मैच जीतने के बाद कहा, हमने बेहतरीन प्रदर्शन किया, इन चार दिनों में हमने गजब की क्रिकेट खेली।

यह भी पढ़ें – गैंगरेप के आरोपी के साथ होटल में रुकीं नुसरत जहां 

भारत और इंग्लैंड के बीच टेस्ट सीरीज शुरू होने से पहले इंग्लिश टीम के पूर्व कप्तान माइकल वॉन ने अपनी टीम को आड़े हाथों लिया है। उनका कहना है कि जिस तरह से इंग्लैंड भारत के खिलाफ टेस्ट सीरीज के लिए घसियाली पिचें तैयार कर रहा है उससे इंग्लिश टीम का फायदा कम नुकसान ज्यादा है। मौजूदा समय में इंग्लैंड की टीम न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज में निराशाजनक प्रदर्शन कर रही है। 

देश की हर नौकरी की खबर आप तक सबसे पहले आपकी अपनी एप्प “रोजगार अलर्ट “पर

https://play.google.com/store/apps/details?id=com.hdibharat.rojgaralert
- Advertisment -

Most Popular

डीएम अविनाश कुमार, सीडीओ आकांक्षा राना समेत 126 महादानियों ने किया रक्तदान

हरदोई। अमर उजाला फाउंडेशन के तत्वावधान में बुधवार को आयोजित रक्तदान शिविर में 126 महादानियों ने रक्तदान कर समाज को जनहित में...

क्या है ‘ग्लू ग्रांट’ (Glue Grant) योजना व ‘मेटा विश्‍वविद्यालय’ (Meta University)अवधारण?

चालीस केंद्रीय विश्वविद्यालय अकादमिक क्रेडिट बैंक व यूजी पाठ्यक्रमों में बहु-विषयक (multidisciplinary) को प्रोत्साहित करने के लिए ग्लू ग्रांट (Glue Grant) जैसे...

रोजा-इफ्तार कराने वाले लगा रहे संगम में डुबकी:उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य

हरदोई : रसखान प्रेक्षागृह में पांच अरब 96 करोड़ 95 लाख रुपये की 159 कार्यों की परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास करने...

65 बाघों का घर, पीलीभीत टाइगर रिजर्व, Pilibhit Tiger Reserve

पीलीभीत बाध अभयारण्य उत्तर प्रदेश के पीलीभीत जिले में स्थित है और 2014 में इसे टाइगर रिजर्व के रूप में अधिसूचित किया...

Recent Comments

Translate »