Home क्राइम पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे पर लैंड करेगा राफेल

पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे पर लैंड करेगा राफेल

पूर्वांचल एक्सप्रेस वे लड़ाकू विमानों की लैंडिंग के लिए तैयार हो रहा

यूपी में पहले यमुना एक्सप्रेस और फिर आगरा एक्सप्रेस वे के बाद अब भारतीय वायुसेना के लिए नया एक्सप्रेस वे लड़ाकू विमानों की लैंडिंग के लिए तैयार हो रहा है। पूर्वांचल एक्सप्रेस वे पर 3300 मीटर लंबी एयर स्ट्रिप भी बनेगी। जिस पर विमानों का एक बड़ा बेड़ा एक साथ तैनात हो सकेगा। यहां से एक पूरी स्क्वाड्रन ऑपरेशन कर सकेगी। भारतीय वायुसेना के मध्य वायुकमान मुख्यालय ने यूपीडा से एयर स्ट्रिप को लेकर संपर्क किया है। वायुसेना की तकनीकी टीम एयर स्ट्रिप का आंकलन भी करेगी।

भारतीय वायुसेना पहले 21 मई 2015 को मिराज 2000 लड़ाकू विमान की लैंडिंग की थी। इसके बाद अक्टूबर 2017 को एशिया की सबसे बड़ी टच लैंडिंग आगरा एक्सप्रेस वे पर की गई थी। इसमें भारतीय वायुसेना का भारी भरकम ट्रांसपोर्टर विमान सी-130जे सुपर हरक्यूलिस भी उतरा था। एनएचएआइ को कुल चार राज्यों में 22 जगहों पर हाइवे पर एयर स्ट्रिप बनायी जाएंगी। पूर्वांचल एक्सप्रेस वे पर अयोध्या-अंबेडकरनगर के बीच बन रही 3300 मीटर लंबी एयर स्ट्रिप पर वायुसेना फ्रांस से आए आधुनिक राफेल विमानों को भी उतार सकती है।

वायुसेना के एक वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक राफेल के लिए बीकेटी वायुसेना स्टेशन को पहले ही तैयार कर लिया गया है। यहां से आने वाले दिनों में राफेल को पूर्वांचल एक्सप्रेस वे पर उतारा जा सकता है। हालांकि अभी इस प्रस्ताव पर अंतिम निर्णय एयर स्ट्रिप बनने के बाद भौतिक निरीक्षण पर ही तय होगी। वहीं वायुसेना चीन से सटे उत्तराखंड की सुरक्षा को लेकर पूरी तरह सतर्क है। वायुसेना के पायलटों को सिविल एयरपोर्ट के इस्तेमाल के लिए वहां करीब तक उड़ान भरने का अभ्यास उनके पाठयक्रम को पूरा करने के लिए कराया जा रहा है। 

- Advertisment -

Most Popular

वरुण गांधी ने फिर किया किसानों के समर्थन में ट्वीट

पीलीभीत। भारतीय जनता पार्टी के सांसद वरुण गांधी का ताजा ट्वीट सियासी हलकों के साथ किसान संगठनों और किसानों के बीच एक...

भाजपा किसी को भी आतंकी बना सकती है: डिंपल यादव

वाराणसी : समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष व पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव की पत्नी डिंपल यादव विजयदशमी के दिन मां विंध्यवासिनी के...

हाईवे पर कारों की भिड़ंत में एक की मौत, 9 घायल

सीतापुर: कोतवाली सिधौली इलाके में शुक्रवार को दो कारों की आमने सामने जोरदार भिड़ंत में एक व्यक्ति की मौत हो गई, जबकि...

अधिवक्ता के पुत्र की हत्या कर मांगी 50 लाख की फिरौती,दो आरोपी गिरफ्तार

बाराबंकी: फिरौती के लिए एक अधिवक्ता के नाबालिग पुत्र की दो युवकों ने हत्या कर दी। इसकी सूचना पर सक्रिय हुई पुलिस...

Recent Comments

Translate »