Home हरदोई भूमि पर अवैध कब्जा करने वालों के खिलाफ दर्ज कराएं एफआईआर: डीएम

भूमि पर अवैध कब्जा करने वालों के खिलाफ दर्ज कराएं एफआईआर: डीएम

हरदोई। डीएम अविनाश कुमार व एसपी अनुराग वत्स की अध्यक्षता में मंगलवार को सदर तहसील सभागार में जिला स्तरीय संपूर्ण समाधान दिवस का आयोजन किया गया। इस दौरान बहुत से फरियादी ऐसे आए जो कई बार शिकायत कर चुके हैं लेकिन उनकी समस्या का निस्तारण नहीं हुआ। किसी की भूमि पर दबंग कब्जा किए हैं तो कोई एक माह से धान न बिकने से परेशान होकर अफसरों के चक्कर लगा रहा है लेकिन सुनवाई नहीं हो रही।

समाधान दिवस में दिन भर में कुल 65 शिकायतें दर्ज की गईं, इसमें से मात्र दो का ही मौके पर निस्तारण हो सका। डीएम अविनाश कुमार ने अधिकारियों को शिकायतों के निस्तारण के प्रति गंभीर रहने की हिदायत दी।
कहा कि समाधान दिवस में दर्ज की जाने वाली शिकायतों का समयबद्ध ढंग से निस्तारण किया जाए। इस समाधान दिवस में जो भी शिकायतें दर्ज की गईं, उनका निस्तारण अगले समाधान दिवस से पहले किया जाए। डीएम की हिदायत से इतर शिकायतों के निस्तारण की स्थित काफी खराब है। हरदोई व सवायजपुर समेत अन्य तहसीलों में शिकायत लेकर पहुंचे कई फरियादियों ने बताया कि वह निस्तारण के लिए इससे पहले भी समाधान दिवस में शिकायतें दर्ज करा चुके हैं, लेकिन अब तक खाली हाथ हैं।
ग्राम सधई बेहटा निवासी शशिकांत ने बताया कि उसका परिवार के ही कुछ लोगों से भूमि विवाद चल रहा है। इसको निस्तारित कराने के लिए वह पूर्व में हुए समाधान दिवसों समेत कई बार अधिकारियों को भी शिकायत पत्र दे चुका है। लेकिन अभी तक शिकायत का निस्तारण नहीं हुआ है।
सदर तहसील के ग्राम सारीपुर ब्रह्मनान निवासी अवधेश ने बताया कि वह एक माह से अधिक वक्त से अपना धान बेचने के लिए क्रय केंद्रों के चक्कर लगा रहे हैं। पिछले तहसील दिवस में भी शिकायत दर्ज कराई थी, लेकिन निस्तारण नहीं हो सका।
सवायजपुर तहसील में समाधान दिवस में पहुंचे ग्राम शहाबुद्दीनपुर निवासी नरबीर सिंह पुत्र मुनेश्वर ने बताया कि उनकी भूमि पर गांव के ही कुछ लोगों ने कब्जा कर रखा है। वह चार बार शिकायत कर चुके हैं। हर बार अफसर जांच के लिए लिखते हैं, लेकिन स्थिति नहीं सुधरी।
भरखनी के ग्राम भगवंतपुर निवासी कृष्ण मोहन ने बताया कि खेत की पैमाइश को लेकर दो बार तहसील दिवस में फरियाद लगा चुके हैं। अधिकारियों ने दोनों बार पत्र संबंधित अधिकारियों को दिए, लेकिन खेत की पैमाइश नहीं हो सकी।

अवैध कब्जा करने वालों पर दर्ज करें रिपोर्ट : डीएम
हरदोई। डीएम अविनाश कुमार ने कहा कि गांवों में भूमि संबंधी विवादों की शिकायत मिलने पर पुलिस व राजस्व की टीम मौके पर जाए। दोनों पक्षों की मौजूदगी में शिकायतों का निस्तारण करे। पट्टे की भूमि पर अवैध कब्जा करने वालों के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराई जाए। एसपी अनुराग वत्स ने कहा कि पुलिस अधिकारी बीट सिपाही व चौकीदारों के संपर्क में रहें। इस मौके पर एसडीएम लक्ष्मी एन, डॉ. स्वामी दयाल, एसओसी चकबंदी बीएन उपाध्याय, परियोजना निदेशक रामेंद्र श्रीवास, तहसीलदार सदर रामवीर सिंह आदि मौजूद रहे।

- Advertisment -

Most Popular

वरुण गांधी ने फिर किया किसानों के समर्थन में ट्वीट

पीलीभीत। भारतीय जनता पार्टी के सांसद वरुण गांधी का ताजा ट्वीट सियासी हलकों के साथ किसान संगठनों और किसानों के बीच एक...

भाजपा किसी को भी आतंकी बना सकती है: डिंपल यादव

वाराणसी : समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष व पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव की पत्नी डिंपल यादव विजयदशमी के दिन मां विंध्यवासिनी के...

हाईवे पर कारों की भिड़ंत में एक की मौत, 9 घायल

सीतापुर: कोतवाली सिधौली इलाके में शुक्रवार को दो कारों की आमने सामने जोरदार भिड़ंत में एक व्यक्ति की मौत हो गई, जबकि...

अधिवक्ता के पुत्र की हत्या कर मांगी 50 लाख की फिरौती,दो आरोपी गिरफ्तार

बाराबंकी: फिरौती के लिए एक अधिवक्ता के नाबालिग पुत्र की दो युवकों ने हत्या कर दी। इसकी सूचना पर सक्रिय हुई पुलिस...

Recent Comments

Translate »