Home लखीमपुर उत्तराखंड त्रासदी: लखीमपुर खीरी के लापता 29 मजदूर मृत घोषित होंगे

उत्तराखंड त्रासदी: लखीमपुर खीरी के लापता 29 मजदूर मृत घोषित होंगे

लखीमपुर खीरी। उत्तराखंड सरकार ने केंद्र के निर्देश पर चमोली त्रासदी में लापता लोगों को मृत घोषित करने के लिए अधिसूचना जारी कर दी है, जिसके तहत अब जनपद के लापता 29 मजदूरों को मृत घोषित कर दिया जाएगा। सात फरवरी को आई आपदा में जनपद के निघासन क्षेत्र के 33 मजदूर लापता थे, जिनमें चार लोगों के शव मिल चुके हैं।

यमुना एक्सप्रेस वे पर टैंकर में घुसी इनोवा, 7 की मौत

एसडीएम गोला अखिलेश यादव ने बताया कि उन्हें उत्तराखंड सरकार की तरफ से अधिसूचना प्राप्त हो गई है, जिसके तहत हादसे के दौरान लापता 29 मजदूरों के परिवारों को मृत्यु प्रमाण पत्र निर्गत करने को कहा गया है। उन्होंने बताया कि हादसे के 15 दिन बीतने के बाद लापता लोगों के जीवित होने की बहुत कम संभावना है, फिर भी वह वहां डटे हुए हैं। उन्होंने बताया कि अभी उन्हें चमोली में ही रहने का आदेश है।

कन्नौज: 2 पक्षों में मारपीट, पुलिस के सामने दिनदहाड़े फायरिंग (firing) 4 के खिलाफ रिपोर्ट

कैसे मिलेगा मृत्यु प्रमाण पत्र

एसडीएम अखिलेश यादव ने बताया कि निघासन के पीड़ित परिवार स्थानीय थाने में शपथ पत्र के साथ अपने परिजनों की गुमशुदगी की रिपोर्ट दर्ज करवाने के साथ उनके मृत्यु प्रमाण पत्र के लिए आवेदन करेंगे, जिसके बाद संबंधित तहसील के थानों में दर्ज रिपोर्ट की स्थानीय पुलिस और प्रशासन जांच करेगा और बाद में फिर उस जांच रिपोर्ट को जिला प्रशासन की तरफ से चमोली जिला प्रशासन को भेज दिया जाएगा। इसके बाद थाने में दर्ज कराई गई गुमशुदगी की रिपोर्ट का चमोली जिला प्रशासन लापता लोगों की लिस्ट से मिलान करवाएगा। जांच रिपोर्ट सही मिलने पर चमोली जिला प्रशासन पीड़ित परिवारों को लापता मजदूरों के मृत्यु प्रमाण पत्र जारी करेगा।

एसडीएम अखिलेश यादव ने बताया कि बिना मृत्यु प्रमाण निर्गत हुए किसी भी पीड़ित परिवार को मुआवजे का लाभ नहीं मिल सकेगा, इसलिए उत्तराखंड सरकार ने लापता लोगों के मृत्यु प्रमाण पत्र निर्गत करने का फैसला लिया है।

क्लिक करें: देश और प्रदेश की लेटेस्ट ख़बरों के लिए अभी डाउनलोड करें HDI Bharat News App

- Advertisment -

Most Popular

वरुण गांधी ने फिर किया किसानों के समर्थन में ट्वीट

पीलीभीत। भारतीय जनता पार्टी के सांसद वरुण गांधी का ताजा ट्वीट सियासी हलकों के साथ किसान संगठनों और किसानों के बीच एक...

भाजपा किसी को भी आतंकी बना सकती है: डिंपल यादव

वाराणसी : समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष व पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव की पत्नी डिंपल यादव विजयदशमी के दिन मां विंध्यवासिनी के...

हाईवे पर कारों की भिड़ंत में एक की मौत, 9 घायल

सीतापुर: कोतवाली सिधौली इलाके में शुक्रवार को दो कारों की आमने सामने जोरदार भिड़ंत में एक व्यक्ति की मौत हो गई, जबकि...

अधिवक्ता के पुत्र की हत्या कर मांगी 50 लाख की फिरौती,दो आरोपी गिरफ्तार

बाराबंकी: फिरौती के लिए एक अधिवक्ता के नाबालिग पुत्र की दो युवकों ने हत्या कर दी। इसकी सूचना पर सक्रिय हुई पुलिस...

Recent Comments

Translate »