Home हरदोई श्रम विभाग की योजनाओं की जानकारी सभी प्रकार के पंजीकृत श्रमिक रखे:-...

श्रम विभाग की योजनाओं की जानकारी सभी प्रकार के पंजीकृत श्रमिक रखे:- मा0 मंत्री


6112 पंजीकृत श्रमिकों को रू0-2,56,13,000.00 लाभ लाभार्थियों को प्रदान किया गया

मिशन शक्ति के तहत महिला सशक्तीकरण हेतु श्रम कानूनों की जानकारी देने एवं उ0प्र0 सन्निर्माण कर्मकार कल्याण बोर्ड के तहत महिला हितकारी योजनाओं का हितलाभ वितरण कार्यक्रम का उद्घाटन मुख्य अतिथि के रूप में मा0 श्रम एवं सेवायोजन मंत्री श्री स्वामी प्रसाद मौर्या जी, मा0 सांसद अशोक रावत, मा0 विधायक माधवेन्द्र प्रताप सिंह रानू तथा जिलाधिकारी अविनाश कुमार ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्ज्वलित कर किया।

सन्निर्माण कर्मकार का पंजीकरण एवं नवीनीकरण निःशुल्क कर दिया गया है:- स्वामी प्रसाद मौर्या


इस अवसर पर उपस्थित जनसमूह को सम्बोधित करते हुए मा0 मंत्री जी ने कहा कि श्रम विभाग की योजनाओं की जानकारी सभी प्रकार के पंजीकृत श्रमिक रखे और सभी योजनाओं का लाभ उठायें। उन्होने कहा कि प्रदेश सरकार श्रम विभाग में पंजीकृत श्रमिकों को शिशु एंव मातृत्व सहायता, बालिका मदद, पुत्री विवाह, चिकित्सा सुविधा, छात्रवृत्ति एवं साइकिल आदि योजनाओं से लाभान्वित किया जा रहा है और सन्निर्माण कर्मकार का पंजीकरण एवं नवीनीकरण निःशुल्क कर दिया गया है और सभी पंजीकरण तथा नवीनीकरण ऑनलाइन किये जायेगें।

उन्होने कहा कि श्रम विभाग में पंजीकृत किसी कर्मकार की काम करने के दौरान किसी प्रकार की दुर्घटना में मृत्यु होने पर रू0-05 लाख, दोनो हाथ, पैर क्षतिग्रस्त होेने पर रू0-03 लाख तथा आंशिक शारीरिक क्षतिग्रस्त होने व स्वाभाविक मृत्यु होने पर रू0- 02 लाख की सहायता पीड़ित को विभाग द्वारा प्रदान की जाती है साथ ही किसी कर्मकार के घर पुत्री के जन्म पर रू0-25 हजार, पुत्र के जन्म पर रू0-20 हजार की सहायता प्रदान की जाती है। कार्यक्रम में मा0 सांसद अशोक रावत एवं मा0 विधायक माधवेन्द्र प्रताप सिंह रानू ने भी श्रम विभाग की योजनाओं के सम्बन्ध में उपस्थित सन्निर्माण कर्मकारों को जानकारी दी। मा0 मंत्री जी ने कहा कि सरकार पंजीकरण कर्मकारों के बच्चों को निःशुल्क अच्छी शिक्षा प्रदान के लिए प्रत्येक मण्डल पर अटल आवासीय विद्यालयों का निर्माण कराया जा रहा हैं, जिनमें बच्चों के पढ़ने, रहने के साथ ही अन्य सभी सुविधायें दी जायेगी।


कार्यक्रम में मा0 मंत्री जी, मा0 सांसद, मा0 विधायक, भाजपा महिला मोर्चा अध्यक्ष एवं जिलाधिकारी द्वारा शिशु एवं मातृत्व सहायता योजना के 215 लाभार्थियों को रू0- 50,77,000,00, बालिका मदद योजना के 32 लाभार्थियों को रू0-8,00,000,00, पुत्री विवाह सहायता योजना के 40 लाभार्थियों को रू0-22,00,000.00, चिकित्सा सुविधा योजना के 5725 लाभार्थियों को रू0- 1,69,25,000.00, संत रविदास शिक्षा सहायता योजना (छात्रवृत्ति) के 11 लाभार्थियों को रू0-2,80,500.00 के खातों में भेजी गयी धनराशि के प्रमाण पत्र तथा संत रविदास शिक्षा सहायता योजना में हाईस्कूल एवं इण्टर पास करने वाले कर्मकारों के 100 छात्र/छात्राओं को रू0-3,50,000.00 की साइकिल वितरित की, इस तरह कार्यक्रम में समस्त योजनाओं के 6112 पंजीकृत श्रमिकों को रू0-2,56,13,000.00 लाभ लाभार्थियों को प्रदान किया गया।

इस अवसर पर अपर श्रमायुक्त वीके राय ने लाभार्थियों को विभागीय योजनाओं के सम्बन्ध में विस्तार से जानकारी दी। कार्यक्रम में अपर जिलाधिकारी, अपर पुलिस अधीक्षक, अतिरिक्त मजिस्ट्रेट प्रथम, द्वितीय, श्रम प्रर्वतन अधिकारी के0के0 सिंह, लेखाधिकारी ईश्वर चन्द्र मिश्रा सहित अन्य जनप्रतिधि एवं अधिकारी तथा भारी संख्या में पंजीकृत श्रमिक आदि उपस्थित रहे।

- Advertisment -

Most Popular

वरुण गांधी ने फिर किया किसानों के समर्थन में ट्वीट

पीलीभीत। भारतीय जनता पार्टी के सांसद वरुण गांधी का ताजा ट्वीट सियासी हलकों के साथ किसान संगठनों और किसानों के बीच एक...

भाजपा किसी को भी आतंकी बना सकती है: डिंपल यादव

वाराणसी : समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष व पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव की पत्नी डिंपल यादव विजयदशमी के दिन मां विंध्यवासिनी के...

हाईवे पर कारों की भिड़ंत में एक की मौत, 9 घायल

सीतापुर: कोतवाली सिधौली इलाके में शुक्रवार को दो कारों की आमने सामने जोरदार भिड़ंत में एक व्यक्ति की मौत हो गई, जबकि...

अधिवक्ता के पुत्र की हत्या कर मांगी 50 लाख की फिरौती,दो आरोपी गिरफ्तार

बाराबंकी: फिरौती के लिए एक अधिवक्ता के नाबालिग पुत्र की दो युवकों ने हत्या कर दी। इसकी सूचना पर सक्रिय हुई पुलिस...

Recent Comments

Translate »