Home देश 22-25 दिसंबर तक चलेगा भारतीय अंतर्राष्ट्रीय विज्ञान महोत्सव, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे...

22-25 दिसंबर तक चलेगा भारतीय अंतर्राष्ट्रीय विज्ञान महोत्सव, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे संबोधित

नई दिल्‍ली, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 22 दिसंबर को शाम साढ़े चार बजे वीडियो कॉन्‍फ्रेंसिंग के जरिए भारतीय अंतर्राष्ट्रीय विज्ञान महोत्सव 2020 (IISF) को संबोधित करेंगे। PMO से इसकी जानकारी सोमवार को दी गई है।

अंतर्राष्ट्रीय विज्ञान महोत्सव की थीम है केंद्रीय विषय विज्ञान फॉर स्वावलंबी भारत और वैश्विक कल्याण

इस साल के इस विज्ञान महोत्सव की थीम केंद्रीय विषय विज्ञान फॉर स्वावलंबी भारत और वैश्विक कल्याण है। 22 दिसंबर से शुरू होने वाले इस महोत्‍सव का आयोजन विश्व विख्यात भारतीय गणितज्ञ श्रीनिवास रामानुजम की जयंती के मौके पर किया जाता है जो 25 दिसंबर को पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की जयंती तक चलता है।  2015 में शुरू किए गए IISF का मकसद समाज में विज्ञान व तकनीक को बढ़ावा देना है। इस आयोजन के जरिए लोगों तक यह संदेश पहुंचाने की कोशिश की जाती है कि विज्ञान व तकनीक के जरिए हमारी जिंदगी कितनी बेहतरीन हो गई है। 

इस विज्ञान महोत्सव का आयोजन विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग (DST), वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद (CSIR), पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय और भारत   सरकार और विपनभारती (विभा) से जैव प्रौद्योगिकी विभाग (डीबीटी) के साथ-साथ बड़ी संख्या में अन्य संगठनों के समर्थन से किया जाता है। विज्ञान व सूचना मंत्रालय  IISF 2020 के लिए नोडल संस्था सीएसआईआर-एनआईएस्टैड्स, नई दिल्ली है। 

सीएसआईआर-नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस, टेक्नोलॉजी एंड डेवलपमेंट स्टडीज (NISTAD) की निदेशक डॉ रंजना अग्रवाल ने कहा कि ऐसे समय में जब महामारी के कारण जीवन में बाधा आ रही है तो यह विज्ञान और प्रौद्योगिकी ही है जिसके सहारे लोगों को उम्‍मीद है। ऐसा ही एक जीवंत उदाहरण है इंडिया इंटरनेशनल साइंस फेस्टिवल IISF 2020 जहां विज्ञान के विभिन्‍न पहलुओं से परिचय कराया जाएगा।

- Advertisment -

Most Popular

वरुण गांधी ने फिर किया किसानों के समर्थन में ट्वीट

पीलीभीत। भारतीय जनता पार्टी के सांसद वरुण गांधी का ताजा ट्वीट सियासी हलकों के साथ किसान संगठनों और किसानों के बीच एक...

भाजपा किसी को भी आतंकी बना सकती है: डिंपल यादव

वाराणसी : समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष व पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव की पत्नी डिंपल यादव विजयदशमी के दिन मां विंध्यवासिनी के...

हाईवे पर कारों की भिड़ंत में एक की मौत, 9 घायल

सीतापुर: कोतवाली सिधौली इलाके में शुक्रवार को दो कारों की आमने सामने जोरदार भिड़ंत में एक व्यक्ति की मौत हो गई, जबकि...

अधिवक्ता के पुत्र की हत्या कर मांगी 50 लाख की फिरौती,दो आरोपी गिरफ्तार

बाराबंकी: फिरौती के लिए एक अधिवक्ता के नाबालिग पुत्र की दो युवकों ने हत्या कर दी। इसकी सूचना पर सक्रिय हुई पुलिस...

Recent Comments

Translate »