HomeकृषिSeed Subsidy Scheme: धान के उन्नत बीजों 50 प्रतिशत की बम्पर छूट,...

Seed Subsidy Scheme: धान के उन्नत बीजों 50 प्रतिशत की बम्पर छूट, यहां करें आवेदन

बीज अनुदान योजना (Seed Subsidy Scheme): जून का महीना आने वाला है और इस महीने प्री-मानसून व मानसून की हलचल शुरू हो जाती है। मानसून की बारिश के साथ ही किसान धान की बुवाई करना शुरू कर देते हैं। ऐसे में किसानों को धान की उन्नत किस्मों की आवश्यकता होती है। 

व्हाटऐप चैनल से जुड़ें Join Now
टेलीग्राम चैनल से जुड़ें Join Now
गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें Follow

इसी बात को ध्यान में रखते हुए राज्य सरकार की ओर से किसानों को धान की बुवाई के लिए उन्नत व प्रमाणिक बीज उपलब्ध कराए जा रहे हैं। खास बात यह है कि राज्य सरकार की ओर से किसानों को धान के इन बीजों पर 50 प्रतिशत सब्सिडी दी जा रही है। किसान भाई बीज अनुदान योजना (Seed Subsidy Scheme) के तहत आधी कीमत पर धान के उन्नत बीज प्राप्त कर सकते हैं।

Seed Subsidy Scheme: कितनी मिलेगी सब्सिडी

धान के उन्नत बीजों पर किसानों को बीज के कुल मूल्य पर 50 प्रतिशत अनुदान दिया जायेगा। आपको बता दें बीज अनुदान योजना के तहत किसान को धान के बीज पर 50 प्रतिशत या अधिकतम 2,000 रुपए प्रति क्विंटल के हिसाब से अनुदान दिया जाता है। वहीं जो किसान प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में रजिस्टर्ड हैं, वे सरकारी बीज गोदाम पर जाकर बीज की मिनी किट फ्री प्राप्त कर सकते हैं।

धान की किन उन्नत किस्मों पर दिया जाएगा अनुदान

किसानों को धान की पीआर 121, पूसा बासमती 1509, पूसा बासमती 1637 और पंत 24 जैसी किस्मों पर सब्सिडी दी जाएगी। बीज अनुदान योजना के तहत किसानों को धान की उन्नत किस्मों के बीजों काे खरीदने के लिए बीज के कुल मूल्य का 50 प्रतिशत ही पैसा जमा कराना होगा। इस योजना का लाभ किसानों को पहले आओ पहले पाओ के आधार पर दिया जाएगा। बता दें बीज अनुदान योजना के तहत किसानों को धान के अलावा गेहूं, मटर, चना, सरसों और मसूर के बीज पर भी अनुदान दिया जाता है।

कैसे मिलेगा सब्सिडी का लाभ

यदि आप उत्तर प्रदेश के किसान है तो आप बीज अनुदान योजना (Seed Subsidy Scheme) का लाभ उठा सकते हैं, क्योंकि इस समय उत्तर प्रदेश सरकार की ओर से राज्य के किसानों को उन्नत बीज पर सब्सिडी दी जा रही है। किसान सब्सिडी पर धान के बीज प्राप्त करना चाहते हैं वे राजकीय कृषि बीज भंडार पर जाकर सब्सिडी पर धान के उन्नत किस्म के बीज प्राप्त कर सकते हैं। बीज अनुदान योजना की अधिक जानकारी के लिए किसान अपने जिले के कृषि विभाग से संपर्क कर सकते हैं।

Seed Subsidy Scheme: आवेदन के समय क्या लगेगें दस्तावेज

  • योजना के तहत आवेदन करते समय किसानों को कुछ दस्तावेजों की आवश्यकता होगी-
  • आधार कार्ड,
  • निवास प्रमाण-पत्र,
  • आय प्रमाण-पत्र,
  • बैंक अकाउंट,
  • आयु प्रमाण-पत्र,
  • राशन कार्ड,
  • पासपोर्ट साइज फोटो और
  • आधार से लिंक मोबाइल नंबर की आवश्यकता होगी।

Latest Hardoi News के लिए क्लिक करें..

यह भी पढ़ें –

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

spot_img
- Advertisment -

ताज़ा ख़बरें