होमऑटोमोबाइलपहली बार भारतीय सड़कों पर दिखी Maruti Suzuki EVX , जाने इसके...

पहली बार भारतीय सड़कों पर दिखी Maruti Suzuki EVX , जाने इसके दमदार फीचर और संभावित कीमत

Maruti Suzuki EVX: भारत की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी अब भारतीय बाजार में इलेक्ट्रिक सेगमेंट में कदम रखने की तैयारी कर रही है। मारुति सुजुकी ने ऑटो एक्सपो 2023 में अपनी पहली इलेक्ट्रिक एसयूवी, ईवीएस,  को पेश किया था, जिसे पहले अंतरराष्ट्रीय स्तर पर परीक्षण किया जा रहा था, लेकिन अब इसे भारतीय बाजार में परीक्षण करते हुए देखा गया है। मारुति सुजुकी ईवीएस का डिजाइन बेहतरीन है, जिसमें फ्यूचरिस्टिक कैबिन और एडवांस्ड फीचर्स हैं।

Maruti Suzuki EVX की पहली जासूसी छवि भारतीय सड़कों पर भारी ट्रैफिक के साथ देखी गई है। गाड़ी पूरी तरह से काले छलावरण से ढकी है, जिससे इसके डिजाइन एलिमेंट्स के बारे में कोई जानकारी नहीं मिलती है। आशा है कि यह ऑटो एक्सपो में प्रदर्शित की गई कॉन्सेप्ट के डिजाइन को बनाए रखेगी।

हाल ही में आई जासूसी छवि में हमने मारुति सुजुकी ईवीएस की आरबीएस पर अनुक्रमिक टर्न इंडिकेटर के साथ 360 डिग्री कैमरा को भी देखा है। इससे यह पुष्टि होती है कि इसमें एक उत्कृष्ट 360 डिग्री कैमरा होगा। उम्मीद है कि यह फीचर्स इसके टॉप वैरिएंट्स में शामिल होंगे।

Maruti Suzuki EVX 2 1024x585 1
Maruti Suzuki EVX साइड व्यू

छवियों में हम हेडलैंप, उच्च रुख और सी आकर देख सकते हैं। पीछे की तरफ हेच डिजाइन भी किया गया है, जो सभी ऑटो एक्सपो 2023 में अनावरण की गई कॉन्सेप्ट की तरह है।

जासूसी छवि में हम सामने की ओर एलईडी हेडलाइट यूनिट के साथ एक स्पोर्ट बंपर और बोर्ड लुक देख सकते हैं। जबकि पीछे की तरफ टेल लाइट हटा दी गई है। साइड प्रोफाइल में नए एलॉय व्हील्स भी दिखाई दे रहे हैं। आशा है कि इसका इंटीरियर मारुति की अन्य गाड़ियों के समान होगा। प्रॉडक्शन मॉडल में कई बेहतरीन डिजाइन होने की उम्मीद है।

Maruti Suzuki EVX
Maruti Suzuki EVX

Maruti Suzuki EVX का केविन

अब तक इसके इंटीरियर के बारे में कोई जासूसी छवि नहीं आई है। लेकिन हम उम्मीद करते हैं कि इसमें एक फ्यूचरिस्टिक सेंट्रल कंसोल के साथ बेहतरीन डिजाइन लेआउट और डैशबोर्ड में एसी इवेंट के साथ स्मार्ट टच स्क्रीन होगा। इसके अलावा, नए डिजाइन के स्टीयरिंग व्हील की भी उम्मीद है। कई स्थानों पर सॉफ्ट टच की सुविधा के साथ, कैबिन में प्रीमियम ब्रदर सेट बनाए जाने की उम्मीद है।

Maruti Suzuki EVX 6 1024x585 1

Maruti Suzuki EVX Features

Maruti Suzuki EVX की सुविधाओं में बड़ी टच स्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम, डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, और वायरलेस एंड्रॉयड ऑटो के साथ एप्पल कारप्ले कनेक्टिविटी शामिल होगी। इसके अलावा, यह ड्यूल जोन क्लाइमेट कंट्रोल, इलेक्ट्रॉनिक वॉयस एसिस्ट, सनरूफ, क्रूज कंट्रोल, वायरलेस मोबाइल चार्जिंग, हाइट एडजेस्टेबल प्राइवेट सीट के साथ हवादार सीट, एंबिएंट लाइटिंग, पीछे के यात्रीयों के लिए एसी इवेंट, और यूएसबी टाइप सी चार्जिंग पोर्ट जैसी सुविधाएं भी प्रदान करेगी।

front left side 47

Maruti Suzuki EVX Safety features

सुरक्षा सुविधाओं में, इसमें ADAS तकनीक के साथ सिक्स एयरबैग, इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल, 360 डिग्री कैमरा, ABS के साथ EBD, रियर पार्किंग सेंसर के साथ कैमरा, और ISOFIX चाइल्ड सीट एंकर जैसी सुरक्षा सुविधाएं हो सकती हैं।

Maruti Suzuki EVX 4 1024x585 1

Maruti Suzuki EVX Range

बैटरी और रेंज के बारे में कोई जानकारी अभी तक नहीं है, लेकिन कुछ मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, इसमें 60 किलोवाट बैटरी पैक हो सकता है, जो इलेक्ट्रिक मोटर के साथ जुड़ा होगा। यह बैटरी पैक फुल चार्ज होने पर 550 किलोमीटर की रेंज देने का दावा किया जा रहा है। आने वाले दिनों में इसके बारे में और जानकारी हो सकती है।

Maruti Suzuki EVX Price

उम्मीद है Maruti Suzuki EVX भारत में 2025 में लॉन्च होगी, और इसे अंतरराष्ट्रीय स्तर पर 2024 में लॉन्च किया जा सकता है। Maruti Suzuki EVX की कीमत भारतीय बाजार में लगभग 20 लाख से 25 लाख रुपए (एक्स शोरूम) होने की उम्मीद है।

spot_img
- Advertisment -

ताज़ा ख़बरें