होमबिजनेसSahara India Refund Process 2023: सहारा में फंसा पैसा कैसे मिलेगा, जाने...

Sahara India Refund Process 2023: सहारा में फंसा पैसा कैसे मिलेगा, जाने पूरी प्रक्रिया

Sahara India Refund Process: सहारा इंडिया के प्रमुख सुब्रत राय की 75 वर्ष की आयु में मृत्यु हो गई है, जिसके कारण सहारा इंडिया में करोड़ों परिवारों का पैसा फंसा गया है। यह मामला न्यायालय में चलता रहा है, लेकिन अब सहारा का रिफंड प्राप्त किया जा रहा है। जो भी व्यक्ति ने सहारा में अपना धन जमा किया है, उन्हें CRCS Sahara रिफंड पोर्टल प्रक्रिया के माध्यम से आवेदन करना होगा और उन्हें रिफंड मिलेगा।

Sahara India Refund Process: CRCS सहारा रिफंड पोर्टल 2023 का ऑनलाइन आवेदन पत्र अब इसकी आधिकारिक वेबसाइट mocrefund.crcs.gov.in पर उपलब्ध है। सहकारी समितियों के केंद्रीय रजिस्ट्रार (CRCS), सहकारिता मंत्रालय, भारत सरकार ने 18 जुलाई 2023 को CRCS सहारा रिफंड ऑनलाइन आवेदन पत्र 2023 को लॉन्च किया है।

CRCS सहारा रिफंड पोर्टल एक ऑनलाइन पोर्टल है जो उन लोगों के लिए बनाया गया है जो अपनी कमाई का कुछ हिस्सा सालों से सहारा में जमा करते रहे हैं। अब सरकार ने उनके लिए एक पोर्टल बनाया है जहां वे जमा किए गए धन को वापस प्राप्त कर सकते हैं।

सीआरसीएस और भारत सरकार मिलकर जमा करने वालों को उनके पैसों को वापस करेंगे। सहारा रिफंड पोर्टल पर जमा करने के बाद 45 दिनों में सहारा समूह की सहकारी समितियों के वैध जमा कर्ताओं को 5,000 करोड़ रुपये का रिफंड होने वाला है।

Sahara India Refund Portal Registration

सहारा में भी पैसा फंसा हुआ है, तो पैसा पाने के लिए Sahara Refund portal पर आवेदन करना होगा. अभी तक इस पोर्टल के तहत 700,000 से ज्‍यादा निवेशकों ने आवेदन कर दिया है. इन लोगों ने अब तक 150 करोड़ रुपये की राशि का Claim करने के लिए रजिस्‍ट्रेशन किया है. आवेदन करने के लिए पास कुछ आवश्‍यक दस्‍तावेज होने चाहिए. 

Screenshot 2023 05 14 00 00 00 698 edit com 1536x706.jpg

Sahara India Refund Process: रजिस्‍ट्रेशन करने के लिए कौन से दस्‍तावेज जरूरी 

  • सहारा का मेंबरशिप नंबर
    • अकाउंट नंबर
  • आधार कार्ड से जुड़ा एक्टिव मोबाइल नंबर
  • डिपॉजिट सर्टिफिकेट/पासबुक डिटेल की कॉपी
  • पैन कार्ड (अगर 50,000 रुपये और उससे अधिक हो तो)

यदि आपके पास ये दस्‍तावेज नहीं है, तो आपका पैसा रिफंड नहीं होगा इसके अलावा आपका आवेदन भी निरस्त हो सकता है. आपको बता दें आवेदन सिर्फ चार सहकारी समितियों सहारा क्रेडिट कोऑपरेटिव सोसाइटी लिमिटेडसहारायन यूनिवर्सल मल्टीपर्पज सोसाइटी लिमिटेड, हमारा इंडिया क्रेडिट कोऑपरेटिव सोसाइटी लिमिटेड और स्टार्स मल्टीपर्पज कोऑपरेटिव सोसाइटी लिमिटेड की ओर से किया जा सकता है. 

Sahara India Refund Process पोर्टल पर क्लेम फार्म कैसे भरें?

Sahara India Refund Process: जामकर्ता को ऑनलाइन रिफंड क्लेम करने के लिए mocrefund.crcs.gov.in वेबसाइट पर जाना होगा, उसके बाद निचे दिए स्टेप्स को फॉलो करके जामकर्ता अपने पैसो को रिफंड के लिए रिक्वेस्ट कर सकता है.

  • स्टेप 1 : सहारा रिफंड पोर्टल में सबसे पहले Depository Registration पर क्लिक करना होगा, इसके बाद मोबाइल नंबर के साथ आधार कार्ड के आखिरी 4 अंक दर्ज करके रजिस्ट्रेशन करना होगा.
  • स्टेप 2: ओटीपी Verify के बाद, candidate को अपनी व्यक्तिगत जानकारी जैसे नाम, जन्म तिथि, पिता का नाम आदि भरना होगा.
  • स्टेप 3: रिफंड के लिए candidate को दस्तावेज अपलोड करने के साथ-साथ अपने जमा किए गए पैसे का विवरण भी अपडेट करना होगा।
  • स्टेप 4: सभी Claim की जानकारी अपडेट करने के बाद सबमिट करना होगा, उसके बाद एक फॉर्म डाउनलोड करना होगा, उसका प्रिंट निकालना होगा और फिर उसे अपलोड करना होगा फोटो/हस्ताक्षर और अन्य जानकारी के साथ.

Sahara India Refund Process: कितने दिनों में मिलेगा पैसा 

Sahara India Refund Process: रिफंड के लिए जिस दिन Apply किया जायेगा, उस दिन के बाद से 45 दिनों के अन्दर रिफंड का पैसा अकाउंट में भेजा जाएगा. पहली बार में निवेशकों को 10 हजार रुपये ही ट्रांसफर किए जाएंगे. जिन निवेशकों का दावा सफलतापूर्वक सबमिट होगा, उसे पोर्टल पर एक पावती संख्या दिखाई देगी और निवेशकों के मोबाइल नंबर पर एक एसएमएस भेजा जाएगा. 

spot_img
- Advertisment -

ताज़ा ख़बरें