Home हरदोई 100 बीघा भूमि घोटाले में आरोपित चकबंदी अधिकारी निलंबित

100 बीघा भूमि घोटाले में आरोपित चकबंदी अधिकारी निलंबित

हरदोई। गंगा नदी की लगभग 100 बीघा भूमि का पट्टा करने के आरोप में शासन ने बिलग्राम के चकबंदी अधिकारी सत्य प्रकाश सिंह को निलंबित कर दिया है। निलंबित चकबंदी अधिकारी को उन्नाव जिले से संबद्ध कर दिया है। डीएम की संस्तुति पर शासन स्तर से हुई इस कार्रवाई से अधिकारियों-कर्मचारियों में खलबली मची है।

यह भी पढ़े – सदर विधायक नितिन अग्रवाल ने 3 रिफ्यूज कम्पैक्टर तथा 13 हॉपर टिपर को हरी झण्डी दिखाकर किया रवाना

शहर के मंगलीपुरवा निवासी तिलक सिंह राठौर ने डीएम अविनाश कुमार से गोपनीय शिकायत दर्ज कराई थी। शिकायत में कहा था कि सवायजपुर बिलग्राम तहसील क्षेत्र में गंगा नदी और रेत बालू की भूमि के साथ सवायजपुर तहसील क्षेत्र के कटरी छोछपुर में रेत की भूमि पर चकबंदी अधिकारी ने गलत ढंग से कुछ लोगों के नाम असंक्रमणीय भूमिधर (पट्टा) के रूप में दर्ज कर दी है।

यह भी पढ़े – औचक जांच में गैरहाजिर मिले 15 अधिकारियों कर्मचारियों का वेतन रोका

शिकायत की जांच डीएम ने एसओसी बीएन उपाध्याय से कराई। शिकायत सही मिली। इस पर डीएम ने बिलग्राम के चकबंदी अधिकारी सत्य प्रकाश सिंह के निलंबन की संस्तुति करते हुए गोपनीय जांच आख्या शासन को भेज दी। चकबंदी आयुक्त बी राम शास्त्री ने डीएम की आख्या और संस्तुति के आधार पर सत्य प्रकाश सिंह को निलंबित कर दिया। पूरे प्रकरण पर डीएम ने कहा कि नियम विपरीत कार्य करने वालों को बख्शा नहीं जाएगा।

चकबंदी अधिकारी ने एसडीएम के आदेश को भी निरस्त कर दिया था

बिलग्राम के चकबंदी अधिकारी रहे सत्य प्रकाश सिंह ने नियम कानूनों को ही ताक पर नहीं रखा, बल्कि ऐसे कार्य भी किए, जिनका अधिकार उनको नहीं है। खास बात यह है कि निरस्त किए गए पट्टों को दुरभि संधि के कारण चकबंदी अधिकारी ने आठ वर्ष बाद दोबारा उन्हीं लोगों के नाम कर दिया, जिनके विरुद्ध पूर्व में निरस्तीकरण की कार्रवाई हुई थी।

यह भी पढ़े –पिकअप से 6 गोवंश बरामद,चालक गिरफ्तार

विश्वस्त सूत्रों के मुताबिक कटरी छोछपुर में नदी और रेत की भूमि का पट्टा पूर्व में लंबे समय से कुछ लोगों को था। इसकी जानकारी पर 29 अक्टूबर 2009 को तत्कालीन उपजिलाधिकारी ने पट्टे निरस्त कर भूमि को फिर से ग्राम पंचायत में निहित कर दिया था। वर्ष 2017 में चकबंदी अधिकारी सत्य प्रकाश सिंह ने कुछ लोगों से साठगांठ कर गंगा और रेत की भूमि को उपजिलाधिकारी के आदेश को निरस्त कर फिर से पट्टा कर दिया।

देश की हर नौकरी की खबर आप तक सबसे पहले आपकी अपनी एप्प “रोजगार अलर्ट “पर

- Advertisment -

Most Popular

राहत: यूपी सरकार ने दी खुली जगहों पर शादी समारोह की अनुमति,जाने क्या है शर्तं

लखनऊ : यूपी सरकार ने कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करते हुए खुले स्थानों पर वैवाहिक समारोह आयोजित करने की अनुमति दे दी...

हरदोई: डांस के दौरान चली गोली, युवक की मौत

हरदोई: जिले में गोली लगने से युवक की मौत का मामला सामने आया है। कछौना कोतवाली क्षेत्र के ग्राम लायकखेड़ा में सोमवार रात...

हरदोई: टिन शेड ढहा, मलबे में दबकर मासूम की मौत

हरदोई : टड़ियावां थाना क्षेत्र के ग्राम जिगनिया खुर्द में सोमवार देर शाम टिन शेड अचानक ढह गया। मकान के मलबे में...

चेन स्नैचिंग गैंग सरगना अपने 1 बदमाश साथी के साथ गिरफ्तार

हरदोई: जिले में शहर कोतवाली पुलिस ने स्वाट और सर्विलांस टीम की मदद से अंतरजनपदीय बदमाशों के गैंग के सरगना को उसके...

Recent Comments

Translate »