Home देश यूक्रेन में भारतीय छात्रों को मानव ढाल बनाने की बात अमेरिका ने...

यूक्रेन में भारतीय छात्रों को मानव ढाल बनाने की बात अमेरिका ने की खारिज,वजह बताई

HBN: यूक्रेन में रूस का हमला लगातार तेज होता जा रहा है। रिपोर्ट्स के मुताबिक खेरासन शहर पर रूस ने कब्जा जमा लिया है। इसके अलावा खारकीव और कीव में भी तेज हमले हो रहे हैं। इसी बीच रूस ने दावा किया था कि यूक्रेन भारतीय छात्रों को ढाल की तरह इस्तेमाल कर रहा है। हालांकि इस पर अमेरिका का कहना है कि ऐसा कोई प्रमाण नहीं मिला है। इस बारे में कोई प्रामाणिक रिपोर्ट नहीं है कि यूक्रेन भारतीय छात्रों का इस्तेमाल खुद को बचाने के लिए कर रहा हो।

यह भी पढ़ें : जब स्कूल में घुस गया भारी भरकम अजगर,मचा हड़कंप

अमेरिकी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा ‘हमारे पास ऐसी किसी घटना की वेरिफाइड रिपोर्ट नहीं है। आम नागरिकों को मानव ढाल बनाने का काम तो रूस में होता रहा है।’ इससे पहले भारत में रूसी दूतावास ने दावा किया था कि यूक्रेन ने ढाल बनाने के लिए भारत के कुछ छात्रों को अगवा कर लिया है। ।

एक ट्वीट में रूस ने कहा था, ‘हालिया जानकारी के मुताबिक यूक्रेन की सेना ने भारत के छात्रों को बंधक बना लिया है और वे उन्हें मानव ढाल बना रहे हैं। ऐसे में कीव प्रशासन की जिम्मेदारी बनती है कि भारतीयों के साथ कुछ गलत न हो।’ हालांकि यूक्रेन ने रूस के इस आरोप को खारिज किया था और कहा था कि रूस खुद यह काम कर रहा है। उसने भारत, पाकिस्तान और चीन के लोगों को बंधक बनाया है।

यह भी पढ़ें : जाने किस प्रदेश में बिना डिप्टी स्पीकर के दो साल से चल रही विधानसभा

यूक्रेन के विदेश मंत्रालय ने बयान जारी करके कहा, हमने रशियन फेडरेशन से बात करके कहा है कि खारकीव और सुमी में जिन लोगों को बंधक बनाया गया है, उन्हें तत्काल छोड़ दें। उनके यहां से निकलने का प्रबंध किया जाएगा।

यूक्रेन ने रूस से कहा है कि आम नागरिकों को सुरक्षित निकालने के लिए ह्यूमैनिटेरियन कॉरिडोर खोल दिया जाए। इससे पहले यूक्रेन ने एक हॉटलाइन जारी करके विदेशी छात्रों को निकलने के लिए कहा था।

Most Popular

निरीक्षक, उपनिरीक्षक सहित 7 का तबादला, रंन्धा सिंह थानाध्यक्ष बेहटा गोकुल तो ओम प्रकाश सिंह बने थानाध्यक्ष सुरसा

हरदोई: एसपी ने तीन निरीक्षक व चार उपनिरीक्षकों का तबादला किया है। कानून व्यवस्था अधिक सुदृढ़ बनाए रखने को लेकर एसपी ने निरीक्षक,...

Hardoi News: ग्रामीणों ने रस्सी से बांधा 8 फुट का मगरमच्छ

पाली/हरदोई: थाना क्षेत्र के गांव बाबरपुर में नाले के पास मगरमच्छ निकलने से हड़कंप मच गया। कुछ ग्रामीणों ने साहस दिखाकर उसे...

हरदोई: ससुराल वालों ने महिला कांस्टेबल से की 20 लाख की मांग, नही दिए तो अंजाम भुगतने की दी धमकी

हरदोई। अम्बेडकर नगर में तैनात महिला कांस्टेबल से उसके पति और ससुराल वालों ने 20 लाख रुपए की मांग करते हुए रुपए...

अखिलेश यादव ने मेधावियों को बांटे लैपटॉप, बोले- कसा तंज बोले सरकार बच्चों को स्कूटी कब देगी?

लखनऊ: सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने शुक्रवार को यूपी बोर्ड की 10वीं व 12वीं की परीक्षा में प्रदेश में एक से पांच...
close