HomeदेशHamida Banu: यूपी इस धाकड़ महिला को कोई पुरुष पहलवान भी हरा...

Hamida Banu: यूपी इस धाकड़ महिला को कोई पुरुष पहलवान भी हरा न सका, कहा था जो हराएगा उसी से करुँगी शादी

spot_img

Google Doodle Hamida Banu: भारत में यह समय महिला पहलवानों का है। ओलंपिक में मेडल हासिल करने वाली साक्षी मलिक हो, कॉमनवेल्थ चैंपियन विनेश फोगाट हो या अंतिम पंघाल सभी ने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कामयाबी हासिल की है। लेकिन आज बात उनकी नहीं करेगें बल्कि देश की पहली महिला रेसलर की बात होगी । गूगल ने 4 मई 2024 को भारत की पहली महिला पहलवान हमीदा बानू को समर्पित करते हुए डूडल बनाया है।

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now
Google News Follow

Hamida Banu: शादी के लिए रखी थी शर्त

1940-50 के दशक में हमीदा बानू (Hamida Banu) देश की बहुत ही लोकप्रिय रेसलर थी। वह देश की पहली महिला पहलवान थी जिन्होंने देश के कई बड़े पहलवानों को धूल चटाई थी। आपको जानकर हैरानी होगी कि हमीदा बानू ने शर्त रखी थी कि जो भी उन्हें रेसलिंग मैच में हराएगा वह उससे शादी कर लेंगी।

हालांकि हमीदा को कोई हरा नहीं सका। उन्होंने पंजाब और बंगाल के बड़े-बड़े पहलवानों को शिकस्त दी। इसके बाद उनसे लड़ने वाले कोई न कोई बहाना बनाकर मैच से पीछे हट जाते थे। इसके बाद हमीदा बानू ने तत्कालीन महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री मोरारजी देसाई को चिट्ठी लिखकर शिकायत की कि उनके मैचों पर अनाधिकारिक बैन लगाया गया है। हालांकि मुख्यमंत्री देसाई ने जबाब में कहा कि ऐसा नहीं है। 1940 और 1950 के दशक में अपने करियर के दौरान 300 से अधिक प्रतियोगिताएं जीतीं.

डाइट जानकर हो जाओगे हैरान

हमीदा बानो (Hamida Banu) का जन्म 1900 के दशक की शुरुआत में उत्तर प्रदेश के अलीगढ़ के पास एक पहलवान परिवार में हुआ था. हमीदा बानू जब रेसलिंग रिंग में उतरती थी तो विरोधी उन्हें देखकर डर जाते थे। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार हमीदा 5 फीट 3 इंच लंबी थी और उनका वजन 108 किलोग्राम था। उनकी एक दिन की डाइट में 5.6 लीटर दूध, 2.8 लीटर सूप, 1.8 लीटर फ्रूट जूस, एक देसी मुर्गा, एक किलो मटन, एक किलो बादाम आधा किलो घी, 6 अंडे और 2 प्लेट बिरयानी शामिल थी।

Latest Hardoi News के लिए क्लिक करें..

यह भी पढ़ें –

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

spot_img
- Advertisment -spot_img

ताज़ा ख़बरें