होमदेशLok Sabha Election 2024 Date Schedule: लोकसभा चुनाव की तारीखों का हुआ...

Lok Sabha Election 2024 Date Schedule: लोकसभा चुनाव की तारीखों का हुआ एलान, 7 चरणों में होगा मतदान, 4 जून को आयेंगे नतीजे

spot_img

Lok Sabha Election 2024 Date Schedule: इंतजार की घड़ियां खत्म हो चुकी हैं . मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार, दोनों चुनाव आयुक्तों ज्ञानेश कुमार और सुखबीर सिंह संधू के साथ विज्ञान भवन में प्रेस कॉन्फ्रेंस कर लोकसभा चुनाव की तारीखों का एलान कर दिया हैं. 

मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने कहा सात चरणों में मतदान होगा और चार जून को नतीजे जारी होगें. मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने कहा कि चुनाव के लिए हमारी टीम तैयार है. उन्होंने कहा कि चुनाव में 97 करोड़ वोटर्स मतदान करेंगे. 10.5 लाख पोलिंग स्टेशन होंगे, जबकि 55 लाख EVM का इस्तेमाल किया जाएगा.

मुख्य चुनाव आयुक्त ने कहा कि हिमालय से समुद्र तक और रेगिस्तान से पूर्वोत्तर तक बूथों पर एक सामान सुविधा होगी. 85 वर्ष से अधिक उम्र के सभी वोटर या दिव्यांग वोटर के घर फॉर्म भिजवाएंगे, ताकि वो घर से वोट डाल सकें. बूथ पर वो आएंगे तो उनको आयोग वोलेंटियर सहयोग करेंगे.

Lok Sabha Election 2024: सात चरणों में होगा मतदान

चुनाव आयोग ने 18वीं लोकसभा के लिए चुनाव कार्यक्रम की घोषणा कर दी है। लोकसभा चुनाव के लिए सात चरण में मतदान होगा। 19 अप्रैल को पहले चरण की मतगणना होगी। 26 अप्रैल को दूसरे चरण का मतदान होगा। सात मई को तीसरा चरण होगा। 13 मई को चौथा चरण होगा। 20 मई को पांचवां चरण होगा। छठा चरण 25 मई को होगा।एक जून को सातवां चरण में मतदान होगा। चार जून को लोकसभा चुनाव के नतीजे आएंगे।  

Latest Hardoi News के लिए क्लिक करें..

यह भी पढ़ें –

spot_img
- Advertisment -

ताज़ा ख़बरें