होमदेश10 रुपये तक घट सकती हैं पेट्रोल-डीजल की कीमत, नए साल पर...

10 रुपये तक घट सकती हैं पेट्रोल-डीजल की कीमत, नए साल पर मोदी सरकार का तोहफा,

मोदी सरकार ने महंगाई से जनता को बड़ी राहत देने की संभावना दिखाई है, जैसा कि सूत्रों के अनुसार बताया जा रहा है। जल्द ही पेट्रोल और डीजल के दामों में बड़ी कटौती हो सकती है, देशभर में लंबे समय से पेट्रोल और डीजल के दामों में कोई बढ़ोतरी नहीं हुई है, और अब सरकार इस तेल की कीमत में आई कमी का फायदा जनता को देने की दिशा में कदम उठा रही है।

पेट्रोल और डीजल के दामों में कटौती की बात के लिए केंद्र सरकार तेल कंपनियों से चर्चा कर रही है, ताकि आने वाले दिनों में जनता को राहत मिल सके। हालांकि, इस कार्रवाई की तारीख अभी तक तय नहीं है, लेकिन यह माना जा रहा है कि इसी साल या नए साल की शुरुआत में यह कदम उठाया जा सकता है। जिसमें तेल के दाम 6 से 6 रुपये तक कम हो सकते हैं।

तेल की कीमतें रोजाना निर्धारित होती हैं, जिसमें तेल कंपनियां इंटरनेशनल मार्केट की दरों को ध्यान में रखती हैं और उसके अनुसार तेल कीमतें तय करती हैं। इस समय इंटरनेशनल मार्केट में ब्रेंट क्रूड ऑयल की कीमत 78.71 डॉलर पर आ गई है। वित्त मंत्रालय और पेट्रोलियम मंत्रालय तेल के दाम कम करने की योजना बना रहे हैं और सिर्फ प्रधानमंत्री कार्यालय की मंजूरी का इंतजार किया जा रहा है।

6 अप्रैल 2022 से दो ईंधनों की पूर्व-रिफाइनरी कीमतों में कोई बदलाव नहीं होने से चालू वित्त वर्ष में कच्चे तेल की कम कीमतों से तीन सरकारी तेल कंपनियों – इंडियन ऑयल कॉर्प (आईओसी), भारत पेट्रोलियम कॉर्प (बीपीसीएल) और हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉर्प (एचपीसीएल) को बड़ा प्रॉफिट हुआ है।

छह महीनों में तेल कंपनियों को 58,198 करोड़ रुपये का हुआ शुद्ध लाभ

इस वित्तीय वर्ष के पहले छह महीनों में IOC, BPCL और HPCL ने संयुक्त रूप से 58,198 करोड़ रुपये का शुद्ध लाभ कमाया है। इसके बाद, 22 मई, 2022 को केंद्र सरकार ने पेट्रोल और डीजल पर एक्साइज ड्यूटी में बंपर कमी की थी। पेट्रोल पर आठ रुपये और डीजल पर छह रुपये कम कर दिए गए थे।

UP Police SI & ASI Recruitment 2023: सब इंस्पेक्टर और एएसआई के 921 पदों पर भर्ती की प्रक्रिया शुरू, इस तारीख से शुरू होंगे आवेदन

spot_img
- Advertisment -

ताज़ा ख़बरें