होमदेशUPI: पेमेंट मशीन से फोन टच होते ही हो जाएगा भुगतान, UPI...

UPI: पेमेंट मशीन से फोन टच होते ही हो जाएगा भुगतान, UPI नए साल पर देगी यह सुविधा

UPI के माध्यम से भुगतान करने वालों के लिए अच्छी खबर है। अब ग्राहकों को जल्द ही टैप एंड पे की सुविधा मिलेगी। इसके तहत अपने मोबाइल को पेमेंट मशीन से टच करना होगा और भुगतान अपने आप हो जाएगा। भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (एनपीसीआई) ने यह सेवा उपलब्ध कराने की प्रक्रिया भी शुरू कर दी है। अनुमान लगाया रहा है कि यह सुविधा साल में लास्ट जनवरी तक मिलने लगेगी।

बताते हैं कि इसको लेकर निगम ने एक परिपत्र भी जारी किया है और डिजिटल भुगतान सेवा प्रदान करने वाली कंपनियों से जल्द इस सुविधा को शुरू करने को कहा है। हालांकि तय की गई समय सीमा कंपनियों के लिए अंतिम मियाद नहीं है। UPI सेवा देने वाली कंपनियां कभी भी अपने ऐप पर यूपीआई-टैप एंड पे की सुविधा शुरू कर सकती हैं। हालांकि यह सेवा गूगल पे,भीम ऐप और पेटीएम पर कुछ ग्राहकों को मिल भी रही है।

आरबीआई ने की थी यह घोषणा

भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने इस वर्ष सितंबर में ग्लोबल फिनटेक फेस्ट में अन्य नई डिजिटल भुगतान सुविधाओं के बीच UPI टैप और पे फीचर लॉन्च करने की घोषणा की थी। इससे पूर्व NPCI ने यूपीआई पर बोलकर (हैलो यूपीआई) और बिना इंटरनेट भुगतान की भी सुविधा दी थी।

UPI: शुरु में 500 रुपये का भुगतान कर सकते हैं

कोई यूजर अगर टैप सुविधा के लिए UPI lite खाता शुरू करता है तो 500 रुपये से कम रुपए का लेनदेन इससे कर सकता है। इसमें 500 रुपये से अधिक के भुगतान पर पिन डालने की आवश्यकता होगी। दूसरी ओर व्यापारियों को यूपीआई स्मार्ट क्यूआर अथवा ऐसे टैग की जरूरत होगी जो नियर फील्ड कम्युनिकेशन तकनीक से लैस हो।

इस तरह करना होगा प्रयोग

मिलने जा रही के बारे में बताया जाता है कि इस सुविधा में मोबाइल फोन से क्यूआर कोड को स्कैन करने की आवश्यकता नहीं होगी। ग्राहक को बस क्यूआर कोड मशीन या पेमेंट मशीन से मोबाइल को छूना होगा। और इसके बाद भुगतान हो जाएगा। इस सुविधा का लाभ लेने के लिए मोबाइल में NFC का होना जरूरी है।

Kawasaki Ninja ZX-6R नए साल पर करने आ रही धमाका, जानिए इस स्पोर्ट्स बाइक की खूबियां

spot_img
- Advertisment -

ताज़ा ख़बरें