होमदेशWeather update: बढ़ेगा सर्दी का सितम: ,इन 5 राज्यों में ओले पड़ने...

Weather update: बढ़ेगा सर्दी का सितम: ,इन 5 राज्यों में ओले पड़ने की आशंका

Weather update: देश की राजधानी दिल्ली से लेकर हरियाणा, पंजाब और यूपी-बिहार से लेकर जम्मू-कश्मीर तक आजकल दिनों ठंड का सितम कहर ढाने लगा है। पहाड़ों पर हुई ताजा बर्फबारी ने कंपकपी बढ़ा दी है। भारत के अलग-अलग हिस्सों में लोग अलाव तापने को मजबूर हैं।

यूपी में प्रशासन के द्वारा सार्वजनिक स्थानों पर अलाव जलवाए जा रहे हैं और रैन बसेरा खुलगे हैं। इन दिनों सुबह घना कोहरा छाया रहता है जिससे यातायात में लोगों को कठिनाइयां आ रही हैं। इस दौरान, मौसम विभाग ने पंजाब और हरियाणा में घने कोहरे को लेकर अलर्ट जारी किया है।

इतना ही नही ,इन दो राज्यों के अलावा दिल्ली, उत्तर प्रदेश, बिहार, उत्तरी राजस्थान और त्रिपुरा में घना कोहरा छा सकता है। संबंधित विभाग के द्वारा लोगों को बहुत जरूरी होने पर ही सुबह के वक्त घर से बाहर निकलने की सलाह दी गई है।

स्काईमेट की एक रिपोर्ट के अनुसार रविवार को मौसम का मिजाज काफी बिगड़ने वाला है। यही नही अगले 2 दिनों के दौरान गिलगित-बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, लद्दाख, जम्मू-कश्मीर और हिमाचल प्रदेश में हल्की फुल्की और मध्यम बारिश भी होने की संभावना जताई गई है। साथ ही इनमें से कुछ इलाकों में बर्फबारी भी संभव है।

जम्मू-कश्मीर और हिमाचल घूमने गए पर्यटकों के लिए यह अच्छी खबर है। हालांकि, इससे न्यूनतम तापमान और अधिक गिर सकता है। इसके असर से मैदानी इलाकों में ठिठुरन बढ़ने की संभावना है।

Weather update: इन पांच राज्यों में ओले पड़ने की आशंका

24 दिसंबर को मौसम विभाग ने Weather update में कहा है कि देश के कुछ हिस्सों में ओले पड़ सकते है। नागालैंड, असम, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में रविवार को अलग-अलग जगहों पर ओलावृष्टि हो सकती है। ऐसे में हवाओं में ठंड पहले से ज्यादा बढ़ जाएगी। इस ओलावृष्टि से फसलों को नुकसान होने की आशंका है।

Weather update में बात उत्तराखंड की करें तो रविवार को यहां हल्की बारिश होने के आसार हैं। यहां के कुछ हिस्सों में बारिश से तापमान में गिरावट आने वाली है। इसके अलावा पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी भी संभव है।

Weather update: उत्तर प्रदेश में घने कोहरे की चादर

मौसम विभाग के अनुमान के अनुसार देश की राजधानी दिल्ली में रविवार को न्यूनतम तापमान 7 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम 25 डिग्री सेल्सियस तक रह सकता है। कोहरे और धुंध का प्रकोप भी देखने को मिलेगा। आईएमडी का कहना है कि 29 दिसंबर तक दिल्ली-एनसीआर में धुंध का प्रकोप जारी रहने वाला है। इस दौरान तापमान गिरकर 5 डिग्री तक पहुंच सकता है।

दूसरी ओर यूपी के अलग-अलग हिस्सों में आज भी कोहरे की मार पड़ने वाली है। लखनऊ में 25-26 दिसंबर को मध्यम से घना कोहरा रहने के आसार है। हालांकि, दिन चढ़ने के साथ यह साफ हो जाएगा। राज्य के पूर्वांचल में रविवार को न्यूनतम तापमान नीचे गिर सकता है।

spot_img
- Advertisment -

ताज़ा ख़बरें