होमदेशभूकंप के तेज झटकों से दहला पश्चिमी उत्तर प्रदेश, तीव्रता 6.6

भूकंप के तेज झटकों से दहला पश्चिमी उत्तर प्रदेश, तीव्रता 6.6

पश्चिमी उत्तर प्रदेश के जिलों में मंगलवार रात को भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए। वहीं मेरठ में रात करीब 10:20 पर भूकंप के तेज झटके महसूस होने के बाद दहशत के चलते लोग घरों से दौड़कर बाहर निकल गए।

पूरे उत्तर भारत में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए हैं. जिसकी तीव्रता 6.6 मापी गई है. इसका केंद्र अफगानिस्तान के फैजाबाद में था. सीस्मोलॉजी विभाग के मुताबिक रात 10:17 बजे कालाफगन, अफगानिस्तान से 90 किमी की दूरी पर यह झटके महसूस किए गए.

रात को 10:20 पर अचानक भूकंप के तेज झटके आने के बाद पूरे शहर में अफरा-तफरी का माहौल हो गया। सबसे ज्यादा खौफ मल्टीनेशनल बिल्डिंग में रहने वालों लोगों में दिखा। 

लोगों का कहना था कि इतनी तीव्रता वाले झटके पिछले वर्षों में कभी महसूस नहीं किए। यहां तक कि सड़क पर चलने वाली गाड़ियां भी हिलने लगीं। हर कोई अपने परिचितों रिश्तेदारों से हाल पूछने में लग गया।

करीब 20 से 30 सेकंड तक झटके रुक-रुक कर लोगों ने महसूस किए। भूकंप के आते ही लोगों में दहशत का माहौल हो गया और घरों से बाहर निकल आए। लोग अपने-अपने घरों से निकलकर बाहर खड़े हो गए। शहर से लेकर गांव देहात तक पूरे जिले में भूकंप को महसूस किया गया।

भूकंप का केंद्र बिंदु अफगानिस्तान रहा है। जिसकी तीव्रता 6.6 रही। अगर और तेज होता तो आगे नुकसान भी हो सकता था। इससे पहले भी एनसीआर क्षेत्र में कई बार झटके महसूस किए जा चुके हैं।

spot_img
- Advertisment -

ताज़ा ख़बरें