Home देश CTET 2021: केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा के लिए आवेदन 20 सितंबर से...

CTET 2021: केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा के लिए आवेदन 20 सितंबर से शुरू, जाने क्या है नए नियम

शिक्षकों की भर्ती के लिए केंद्रीय स्तर पर होने वाली पात्रता परीक्षा का इंतजार अब खत्म हो चुका है। बता दें कि केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) द्वारा केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) 16 दिसंबर, 2021 से 13 जनवरी, 2022 के बीच कंप्यूटर आधारित टेस्ट (CBT) मोड में किया जाएगा, जिसके लिए 20 सितंबर से आवेदन प्रक्रिया शुरू हो रही है।

हरदोई : खड़े ट्रक में पीछे से घुसी बाइक, 2 दोस्तों की दर्दनाक मौत

अभी तक यह परीक्षा ऑफलाइन आयोजित की जाती थी। लेकिन कोरोना संक्रमण के कारण बोर्ड ने ऑनलाइन परीक्षा लेने का फैसला किया है। पूरे देश में परीक्षा का आयोजन 20 भाषाओं में होगा। इच्छुक उम्मीदवार पूरी जानकारी ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर ले सकते हैं। ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया 20 सितंबर से 19 अक्तूबर तक चलेगी। 

CBSE द्वारा आयोजित होने वाली इस पात्रता परीक्षा में बाकी राज्यों की शिक्षक पात्रता परीक्षा की तुलना में भारी संख्या में अभ्यर्थी शामिल होते हैं, क्योंकि CTET में सफल होने के बाद अभ्यर्थी देश भर के किसी भी केंद्रीय स्कूल में पढ़ा सकते हैं।

यह भी पढ़े : क्या है ‘ग्लू ग्रांट’ (Glue Grant) योजना व ‘मेटा विश्‍वविद्यालय’ (Meta University)अवधारण?

अगर आप भी इस पात्रता परीक्षा में सफल होकर शिक्षक बनने के अपने सपने को पूरा करना चाहते हैं तो आप सफलता द्वारा चलाए जा रहे CTET के खास बैच और फ्री कोर्स की सहायता ले सकते हैं और घर बैठे अपनी तैयारी को बेहतर कर सकते हैं। 

CTET परीक्षा आवेदन शुल्क 

CTET परीक्षा 2021 के लिए आवेदन करने वाले जनरल और OBC कैटेगरी के उम्मीदावरों को एक पेपर के लिए 1,000 रुपये जमा करने होंगे तो वहीं दोनों पेपर के लिए 1,200 रुपये आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा। एससी/ एसटी/ दिव्यांग उम्मीदवारों को एक पेपर के लिए 500 रुपये फीस के तौर पर देने होंगे, वहीं दोनों पेपर के लिए 600 रुपये आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा।

यए हैं महत्वपूर्ण बदलाव

CBSE ने CTET में पूछे जाने वाले प्रश्नों के पैटर्न में थोड़ा बदलाव किया है। बोर्ड ने एक नोटिस जारी करके यह सूचना दी है कि इस परीक्षा में अब नई शिक्षा नीति के मुताबिक प्रश्न पूछे जाएंगे और इसका आयोजन ऑनलाइन तरीके से किया जाएगा। इस नोटिस के मुताबिक CTET में अब तथ्यात्मक ज्ञान और अधिक वैचारिक समझ वाले प्रश्न पूछे जाएंगे। देश में नई शिक्षा नीति लागू की जा रही है।

इसलिए शिक्षकों को भी अब इस हिसाब से तैयार किए जाने की जरूरत है। इसी को देखते हुए CTET में पूछे जाने वाले प्रश्नों के पैटर्न में थोड़ा बदलाव किया गया है। इससे पहले भी बोर्ड ने इस परीक्षा में बदलाव करते हुए इसकी डिग्री को पूरे लाइफटाइम के लिए मान्य कर दिया है। 

ताजा तरीन ख़बरों के लिए HDI Bharat News App डाउनलोड करें

- Advertisment -

Most Popular

वरुण गांधी ने फिर किया किसानों के समर्थन में ट्वीट

पीलीभीत। भारतीय जनता पार्टी के सांसद वरुण गांधी का ताजा ट्वीट सियासी हलकों के साथ किसान संगठनों और किसानों के बीच एक...

भाजपा किसी को भी आतंकी बना सकती है: डिंपल यादव

वाराणसी : समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष व पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव की पत्नी डिंपल यादव विजयदशमी के दिन मां विंध्यवासिनी के...

हाईवे पर कारों की भिड़ंत में एक की मौत, 9 घायल

सीतापुर: कोतवाली सिधौली इलाके में शुक्रवार को दो कारों की आमने सामने जोरदार भिड़ंत में एक व्यक्ति की मौत हो गई, जबकि...

अधिवक्ता के पुत्र की हत्या कर मांगी 50 लाख की फिरौती,दो आरोपी गिरफ्तार

बाराबंकी: फिरौती के लिए एक अधिवक्ता के नाबालिग पुत्र की दो युवकों ने हत्या कर दी। इसकी सूचना पर सक्रिय हुई पुलिस...

Recent Comments

Translate »