Home उत्तर प्रदेश UP: DRDO की दवा 2DG हुई लॉन्च

UP: DRDO की दवा 2DG हुई लॉन्च

लखनऊ : कोरोना संक्रमित मरीजों के लिए रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (DRDO) की दवा 2डीजी की पहली खेप यानी 10 हजार खुराक जारी कर दी गई है। 2DG दवा सीधे मरीज की कोशिकाओं पर काम करेगी, जिससे प्रतिरक्षा प्रणाली तेजी से ठीक होगी।

2DG तैयार करने वाली टीम में शामिल वैज्ञानिक ने दावा किया है कि जिस मॉलिक्यूल की मदद से यह दवा बनाई गई है, उस मॉलिक्यूल से परमाणु विस्फोट जैसी स्थिति में पैदा होने वाले घातक रेडिएशन से बचाव की दवा बनाने का रिसर्च चल रहा था।

यह भी पढ़े – यूपी: कब से ऑनलाइन कक्षाएं शुरू कर सकेंगे उच्च शिक्षण संस्थान व विश्वविद्यालय

रिसर्च टीम के मुख्य वैज्ञानिक डॉ. अनंत नारायण भट्ट ने बताया कि वर्ष 2005 से ही रेडिएशन पर जारी काम के दौरान यह बात सामने आई कि यह मॉलिक्यूल एंटीवायरल के तौर पर बहुत कारगर है। इसलिए कोरोना के दौरान इसको 2DG दवा के रूप में इस्तेमाल करने के बारे में सोचा गया।

उन्होंने बताया कि इस मॉलिक्यूल का पहले ही मनुष्यों पर क्लीनिकल ट्रायल हो चुका था। यदि नए सिरे से कोरोना की दवा बनाने में लगते तो नया मॉलिक्यूल ढूंढ़ने में बहुत लंबी प्रक्रिया अपनानी पड़ती। इस मॉलिक्यूल के मौजूद होने से हमें रिसर्च में सीधे फेज-2 की अनुमति मिल गई।

यह भी पढ़ें – हैवानियत : मंदबुद्धि किशोरी से दुष्कर्म, आरोपी गिरफ्तार

डॉ. भट्ट ने बताया कि पिछले साल मई में हैदराबाद स्थित सेंटर फार सेल्युलर एंड मॉलिक्यूलर बायोलॉजी में इस दवा की टेस्टिंग में चौंकाने वाले नतीजे मिले। फेज-2 के ट्रायल में पता चला कि यह दवा कोरोना मरीजों के लिए पूरी तरह सुरक्षित है। नवंबर में फेज-3 में दवा का प्रयोग मरीजों पर किया गया। फेज-3 मार्च 2021 में पूरा हुआ। इसके बाद इस दवा के इमरजेंसी उपयोग की अनुमति मिल गई।

यह भी पढ़ें – निराश्रित बच्चों के चिह्नीकरण का कार्य 15 दिन में पूरा करा लिया जाए:DM

बता दें कि रक्षामंत्री राजनाथ सिंह और स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने सोमवार को दवा 2DG को लॉन्च किया। पहली खेप दिल्ली एम्स सहित कुछ अस्पतालों को मिली है। एक महीने में इस दवा की पर्याप्त आपूर्ति होने लगेगी।

डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें

देश की हर नौकरी की खबर आप तक सबसे पहले आपकी अपनी एप्प “रोजगार अलर्ट “पर

- Advertisment -

Most Popular

राहत: यूपी सरकार ने दी खुली जगहों पर शादी समारोह की अनुमति,जाने क्या है शर्तं

लखनऊ : यूपी सरकार ने कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करते हुए खुले स्थानों पर वैवाहिक समारोह आयोजित करने की अनुमति दे दी...

हरदोई: डांस के दौरान चली गोली, युवक की मौत

हरदोई: जिले में गोली लगने से युवक की मौत का मामला सामने आया है। कछौना कोतवाली क्षेत्र के ग्राम लायकखेड़ा में सोमवार रात...

हरदोई: टिन शेड ढहा, मलबे में दबकर मासूम की मौत

हरदोई : टड़ियावां थाना क्षेत्र के ग्राम जिगनिया खुर्द में सोमवार देर शाम टिन शेड अचानक ढह गया। मकान के मलबे में...

चेन स्नैचिंग गैंग सरगना अपने 1 बदमाश साथी के साथ गिरफ्तार

हरदोई: जिले में शहर कोतवाली पुलिस ने स्वाट और सर्विलांस टीम की मदद से अंतरजनपदीय बदमाशों के गैंग के सरगना को उसके...

Recent Comments

Translate »