Homeशिक्षा/रोजगारCurrent affairs in hindi: 2 अप्रैल 2024 , आज का करेंट अफेयर्स, कांगो...

Current affairs in hindi: 2 अप्रैल 2024 , आज का करेंट अफेयर्स, कांगो की पहली महिला प्रधानमंत्री

Current affairs in hindi: HDI Bharat और Rojgar Alert प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों एवं पाठकों के लिए डेली करेंट अफेयर्स प्रस्तुत कर रहा है. आज के इस करेंट अफेयर्स में मियामी ओपन 2024, कांगो की पहली महिला प्रधानमंत्री, PIB की प्रिंसिपल डायरेक्टर जनरल “ENBA लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्कार 2023” से संबंधित परीक्षापयोगी प्रश्नों का संकलन शामिल है.

1. इलेक्ट्रॉनिक्स और मैकेनिकल इंजीनियर्स के 33वें महानिदेशक के रूप में किसने पदभार ग्रहण किया?

जेएस सिदाना 

लेफ्टिनेंट जनरल जेएस सिदाना ने इलेक्ट्रॉनिक्स और मैकेनिकल इंजीनियर्स के 33वें महानिदेशक के रूप में पदभार ग्रहण किया. लेफ्टिनेंट जनरल जेएस सिदाना (JS Sidana) राष्ट्रीय रक्षा अकादमी, खड़कवासला के पूर्व छात्र हैं. वह 1985 में सेना में शामिल हुए थे.  

2. मियामी ओपन 2024 का पुरुष युगल खिताब किस जोड़ी ने जीता?

मैट एबडेन- रोहन बोपन्ना 

शीर्ष भारतीय टेनिस खिलाड़ी रोहन बोपन्ना ने अपने ऑस्ट्रेलियाई साथी मैट एबडेन के साथ मिलकर मियामी ओपन का पुरुष युगल ख़िताब जीता. वहीं बोपन्ना ने सबसे उम्रदराज एटीपी मास्टर्स 1000 चैंपियन बने रहने का अपना ही रिकॉर्ड तोड़ा. इस साल की शुरुआत में बोपन्ना ने ऑस्ट्रेलियन ओपन में अपना पहला युगल ग्रैंड स्लैम खिताब जीता था.     

3. कांगो की पहली महिला प्रधानमंत्री के रूप में किसे नियुक्त किया गया है?

जूडिथ सुमिनवा तुलुका

अफ़्रीकी देश कांगो ने जूडिथ सुमिनवा तुलुका (Judith Suminwa Tuluka) को देश की पहली महिला प्रधानमंत्री नियुक्त किया है. तुलुका की नियुक्ति ऐसे समय में हुई है जब रवांडा की सीमा से लगे क्षेत्र में तनाव का माहौल है. कांगो एक मध्य अफ़्रीकी देश है इसकी राजधानी किंशासा है.     


4. T20 क्रिकेट में 7 हजार  रन बनाने वाले पहले भारतीय विकेटकीपर कौन बने है?

महेंद्र सिंह धोनी 

Current affairs in hindi: भारतीय विकेटकीपर और बल्लेबाज एमएस धोनी T20 क्रिकेट में 7 हजार रन बनाने वाले पहले भारतीय विकेटकीपर बन गए है. धोनी ने यह उपलब्धि आईपीएल में दिल्ली कैपिटल्स (डीसी) के खिलाफ हासिल की. विकेटकीपर-बल्लेबाज के रूप में सबसे अधिक रन बनाने का रिकॉर्ड दक्षिण अफ्रीका के क्विंटन डी कॉक के नाम है जिन्होंने अभी तक 8,578 रन बनाए है.      

5. प्रेस इनफार्मेशन ब्यूरो (PIB) की प्रिंसिपल डायरेक्टर जनरल के रूप में किसने पदभार ग्रहण किया है?

शेफाली बी. शरण 

Current affairs in hindi:प्रेस इनफार्मेशन ब्यूरो (PIB) की प्रिंसिपल डायरेक्टर जनरल के रूप में शेफाली बी. शरण ने पदभार ग्रहण किया है. शेफाली बी. शरण भारतीय सूचना सेवा की 1990 बैच के अधिकारी हैं. पीआईबी सरकारी नीतियों सहित प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में जानकारी प्रसारित करने के लिए भारत सरकार की नोडल एजेंसी है.  


6. फिक्की (FICCI) लेडीज ऑर्गनाइजेशन की राष्ट्रीय अध्यक्ष के रूप में किसने पदभार ग्रहण किया है?

जॉयश्री दास वर्मा 

Current affairs in hindi:फिक्की लेडीज ऑर्गनाइजेशन (एफएलओ) के 41वें राष्ट्रीय अध्यक्ष के रूप में जॉयश्री दास वर्मा ने पदभार ग्रहण किया है. वहीं उन्हें इज़राइल ने पूर्वोत्तर भारत के लिए अपना मानद कौंसल नियुक्त किया है. वर्मा एचआर फर्म काप्रो मैनेजमेंट सॉल्यूशंस प्राइवेट लिमिटेड की निदेशक भी है. 

7. “ENBA लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्कार 2023” किसने जीता?

विनीत जैन

टाइम्स ग्रुप के MD विनीत जैन को भारतीय समाचार टेलीविजन में उनके योगदान के लिए ENBA लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्कार 2023 से सम्मानित किया गया।

8. चीन ने अरुणाचल प्रदेश में हाल ही में कितने स्थानों का नाम बदला है?

30 स्थानों का

Current affairs in hindi: यह चौथी बार है जब चीन ने एकतरफा तरीके से राज्य में स्थानों के नाम बदले हैं। नए नाम इस साल के अंत में आधिकारिक चीनी मानचित्रों पर दिखाई देंगे। भारत ने अतीत में स्थानों के नाम बदलने को बार-बार खारिज कर दिया है और अरुणाचल पर दावों को खारिज कर दिया है, जिसके बारे में बीजिंग का दावा है कि यह तिब्बत स्वायत्त क्षेत्र (TAR) के दक्षिणी क्षेत्र का हिस्सा है, जिसे “ज़गनन” कहा जाता है।

9. विश्व ऑटिज्म जागरूकता दिवस कब मनाया जाता है?

2 अप्रैल

Current affairs in hindi: यह दिवस स्पेक्ट्रम पर प्रत्येक व्यक्ति की विशिष्टता का जश्न मनाने और अधिक लोगों को ऑटिज्म के बारे में शिक्षित करने, स्वीकृति और समावेशन को बढ़ावा देने के लिए है। इसे संयुक्त राष्ट्र महासभा के प्रस्ताव द्वारा नामित किया गया था, जिसे 1 नवंबर, 2007 को परिषद में पारित किया गया और 18 दिसंबर, 2007 को अपनाया गया। इसका प्रस्ताव कतर के संयुक्त राष्ट्र प्रतिनिधि मोजा बिन्त नासिर अल-मिस्नेद द्वारा किया गया था।

10. SEBI ने तेजी से शिकायत निवारण के लिए किसका अनावरण किया है?

स्कोर्स 2.0

Current affairs in hindi: प्रतिभूति बाजार में निवेशकों की शिकायतों का 21 कैलेंडर दिनों के भीतर समाधान सुनिश्चित करने के लिए SEBI ने स्कोर्स 2.0 लॉन्च किया। नई सुविधाओं में शिकायतों की ऑटो-रूटिंग, अनसुलझे मुद्दों के लिए समीक्षा के दो स्तर और एक ऑटो-एस्केलेशन प्रक्रिया शामिल है।

शिक्षा, रोजगार और Current affairs in hindi के लिए क्लिक करें

Latest Hardoi News के लिए क्लिक करें..

यह भी पढ़ें –

spot_img
- Advertisment -

ताज़ा ख़बरें

You cannot copy content of this page