होमशिक्षा/रोजगारUP Govt Jobs: उत्तर प्रदेश के स्कूलों में क्लर्क के 1621 पदों...

UP Govt Jobs: उत्तर प्रदेश के स्कूलों में क्लर्क के 1621 पदों पर भर्ती, जाने कौन कर सकता है आवेदन

UP Govt Jobs: उत्तर प्रदेश सरकार ने जनपदों के विभिन्न स्कूलों में क्लर्क के पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है। इस भर्ती के लिए आवेदन ऑफलाइन होंगे। यानी की स्कूल की ओर से दी गई वेबसाइट पर जाकर उम्मीदवारों को आवेदन पत्र डाउनलोड करना होगा और इस तय पते पर भेजना होगा।

इस भर्ती के माध्यम से कुल 1621 रिक्त पदों पर योग्य उम्मीदवारों का चयन किया जाना निर्धारित है। उम्मीदवारों की आयु-सीमा 18 वर्ष से 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए। भर्ती के लिए आवेदन करने वाले जनरल व ओबीसी वर्ग के उम्मीदवारों को 750 रुपये, ईडब्ल्यूएस वर्ग के उम्मीदवारों को 500 रुपये और एससी व एसटी वर्ग के उम्मीदवारों को 500 रुपये आवेदन शुल्क के तौर पर जमा करने होंगे।

क्लर्क भर्ती में योग्यता

इस भर्ती के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के पास में किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से 12वीं पास की योग्यता होनी चाहिए। वहीं उम्मीदवारों के पास में इंग्लिश टाइपिंग 30 शब्द प्रति मिनट या हिंदी टाइपिंग 25 शब्द प्रति मिनट की स्पीड भी होनी चाहिए। इसके अलावा कंप्यूटर में डिप्लोमा या स्कूल के विषय में कंप्यूटर और पीईटी परीक्षा में 50 फीसदी अंक भी जरूरी योग्यता में शामिल किए गए हैं।  DOEACC / NIELIT से सीसीसी प्रमाणपत्र भी जरूरी है।

चयन प्रक्रिया
इस भर्ती के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के पीईटी अंकों के आधार पर पहले मेरिट तैयार की जाएगी। इसके बाद एक पद के सापेक्ष 10 उम्मीदवारों को टाइपिंग टेस्ट के लिए बुलाया जाएगा। इसमें सफल होने पर एक पद पर तीन उम्मीदवारों को साक्षात्कार के लिए आमंत्रित किया जाएगा। आखिर में पीईटी के 80 फीसदी और साक्षात्कार के 20 फीसदी अंकों के आधार पर उम्मीदवारों का चयन होगा। 

आवेदन से जुड़ीं महत्वपूर्ण तिथियां

  • आवेदन करने की आखिरी तारीख- 27 अक्टूबर, 2022
  • उम्मीदवारों की मेरिट लिस्ट बनेगी- 6 नवंबर, 2022
  • भर्ती के लिए टाइपिंग टेस्ट होंगे- 22 नवंबर, 2022 
  • इंटरव्यू होंगे- 4 दिसंबर, 2022 
  • उम्मीदवारों के नियुक्ति पत्र जारी होंगे- 16 जनवरी, 2023
spot_img
- Advertisment -

ताज़ा ख़बरें