Home मनोरंजन कौन हैं हरनाज़ जिन पर भारत को है नाज़ ?

कौन हैं हरनाज़ जिन पर भारत को है नाज़ ?

“महान चीज़ें उनके साथ होती हैं जो विश्वास करना, कोशिश करना, सीखना और आभारी होना बंद नहीं करते हैं”, उपरोक्त कथन का अनुसरण करने वाली चंडीगढ़ की हरनाज़ कौर संधू हाल ही में मिस यूनिवर्स 2021 चुनी गई। ये मिस यूनिवर्स का खिताब जीतने वाली तीसरी भारतीय महिला बन गई हैं।

इससे पहले साल 2000 में अभिनेत्री लारा दत्ता और साल 1994 में अभिनेत्री सुष्मिता सेन ने मिस यूनिवर्स का ताज पहना था। हरनाज़ कौर संधू मॉडल होने के साथ-साथ एक अभिनेत्री भी हैं।एक इंटरव्यू में अपने नाम का मतलब समझाते हुए संधू ने कहा, ‘मेरे नाम ‘हरनाज’ का मतलब ‘भगवान का गौरव’ है। मैं ताज घर लाकर भारत को गौरवान्वित करना चाहती हूं।”

इस साल यानी 2021 का यह 70 वां मिस यूनिवर्स पेजेंट था जिसे इजराइल में आयोजित कराया गया। इस पेजेंट में हिस्सा लेकर अच्छा प्रदर्शन करना अपने आप में ही एक बड़ी बात है और भारत से कुछ महिलाओं ने यह ख़िताब अपने नाम कर देश का नाम रोशन किया है। इतिहास की बात करें तो भारत के नाम यह ख़िताब दो बार हो चुका है। वर्ष 1994 में अभिनेत्री सुष्मिता सेन ने बहुत अच्छा प्रदर्शन कर यह ख़िताब अपने नाम किया था और आपको बता दें कि उसके बाद वर्ष 2000 में भारत से अभिनेत्री लारा दत्ता ने भी इस ख़िताब को जीता है और भारत का नाम रोशन किया है।

ऐसी ही एक प्रभावशाली और टैलेंटेड महिला ने 21 सालों बाद मिस यूनिवर्स का खिताब जीत लिया है। यह भारत के लिए एक बहुत ही गौरवशाली क्षण है। ऐसे में आप जरूर जानना चाहेंगे भारत की हरनाज़ संधू के बारे में जिन्होंने 21 सालों बाद मिस यूनिवर्स के खिताब को घर वापस लाया और अपने देश को उन पर गर्व करने का मौका दिया।

2000 में लारा दत्ता द्वारा मिस यूनिवर्स का खिताब जीतने के इक्कीस साल बाद, पंजाब की रहने वाली संधू को मिस यूनिवर्स का ताज पहनाया गया। फाइनल राउंड में संधू ने पराग्वे और दक्षिण अफ्रीका के प्रतियोगियों से मुकाबला किया।

21 साल की संधू मूलतः पंजाब से हैं और मॉडलिंग के साथ-साथ लोक प्रशासन में मास्टर्स कर रही हैं. अपनी जीत के बाद हरनाज़ ने कहा,”मैं परमात्मा,मेरे माता-पिता और मिस इंडिया संगठन की बहुत आभारी हूं, जिन्होंने मेरा मार्गदर्शन और समर्थन किया. मेरे लिए प्रार्थना करने वाले सभी लोगों को ढेर सारा प्यार. 21 साल बाद ये गौरवशाली ताज वापस भारत लाना मेरे लिए सबसे बड़ी गर्व की बात है.” इससे पहले साल 2000 में लारा दत्ता ने मिस यूनिवर्स का ख़िताब जीता था, आज 21 साल बाद भारत ने एक बार फिर ये ताज अपने नाम कर लिया है. इसराइल के एलात में आयोजित इस प्रतियोगिता में मैक्सिको की पूर्व मिस यूनिवर्स एंड्रिया मेजा ने हरनाज़ संधू को ये ताज पहनाया. टॉप तीन राउंड में प्रतियोगियों से सवाल पूछा गया- “आज के दबावों से निपटने के लिए युवा महिलाओं को आप क्या सलाह देंगी?”

इसके जवाब में हरनाज़ ने कहा, “आज के युवा के सामने सबसे बड़ा दबाव खुद पर यक़ीन करने को लेकर है, ये जानना कि आप सबसे अलग हैं आपको खूबसूरत बनाता है. ख़ुद की लोगों से तुलना करना बंद करें और उन चीज़ों के बारे में बात करें जो दुनिया में हो रही हैं, और ज़्यादा महत्वपूर्ण हैं. खुद के लिए आवाज़ उठाइए क्योंकि आप ही अपने जीवन के नेतृत्वकर्ता है, आप ही आपकी आवाज़ हैं। मैंने खुद पर यक़ीन किया और आज यहां खड़ी हूं.”

जवाब देते हुए हरनाज़ कौर संधू ने कहा कि आपको मानना होगा कि आप इस सम्पूर्ण संसार में अद्वितीय हैं और यही बात आपको सबसे अलग और खूबसूरत बनाती है। आप अपने लिए बोलें, क्योंकि अपने जीवन के नेता आप खुद हैं।

हरनाज़ कौर संधू के इस जवाब को सुनकर हर कोई उनसे प्रभावित हो गया जिसके बाद उन्हें टॉप 3 प्रतिभागियों में से मिस यूनिवर्स 2021 चुना गया। इस दौरान हरनाज़ कौर संधू की ताजपोशी पूर्व मिस यूनिवर्स एंड्रिया मेजा ने की।मॉडल और पूर्व मिस दिवा 2021, संधू को मिस यूनिवर्स 2020 एंड्रिया मेजा द्वारा ताज पहनाया गया, जो मेक्सिको से हैं। लगभग तीन घंटे तक चलने वाले इस समापन कार्यक्रम को दुनिया भर के 160 देशों और क्षेत्रों में प्रसारित किया गया। प्रतियोगिता में व्यक्तिगत विवरण, स्विमिंग सूट, शाम का गाउन और साक्षात्कार जैसी कई श्रेणियां शामिल हैं।

जानकारी के लिए बता दें कि हरनाज़ कौर संधू ने इसी साल सितंबर में आयोजित डीवा मिस यूनिवर्स 2021 का खिताब अपने नाम किया था। इस दौरान इन्होंने महिलाओं को स्वच्छता के प्रति जागरूक करने के लिए कई सारे अभियान भी चलाए थे।

इसके बाद इन्होंने इजरायल में आयोजित मिस यूनिवर्स 2021 की इस प्रतियोगिता में भाग लिया और जीत दर्ज की। ऐसे में देशभर की उम्मीदों पर खरी उतरी हरनाज़ कौर संधू की सफलता पर सम्पूर्ण देशवासियों को गर्व है। तो आइए इस आर्टिकल के माध्यम से जानते हैं हरनाज़ संधू के बारे में-

हरनाज़ कौर संधू का आरंभिक जीवन

हरनाज़ कौर संधू का जन्म 3 मार्च 2000 को चंडीगढ़ में हुआ। वह एक सिख परिवार से हैं। अपनी आरंभिक शिक्षा इन्होंने शिवालिक पब्लिक स्कूल, चंडीगढ़ से पूरी की।
उसके बाद इन्होंने गवर्नमेंट कॉलेज फॉर गर्ल्स, चंडीगढ़ से स्नातक किया। वर्तमान में वह परास्नातक (Masters) की पढ़ाई कर रही हैं।
हरनाज़ कौर संधू को बचपन से ही मॉडलिंग का काफी शौक था। प्रोड्यूसर उपासना सिंह के निर्देशन में इन्होंने दो पंजाबी फिल्मों यारा दियां पू बारां, बाई जी कुट्टांगे आदि में अभिनय किया है। ये दोनों फिल्में अगले साल रिलीज़ होने वाली हैं।

इनके पिता पीएस संधू एक व्यापारी हैं। संधू के भाई का नाम हरनूर सिंह है। संधू के अनुसार, उन्हें जीवन में कुछ अलग करने की प्रेरणा अपनी मां डॉ. रविंदर कौर से मिली है, जो एक सफल स्त्री रोग विशेषज्ञ हैं। जब संधू केवल 17 साल की थी, तब उनके दुबलेपन को लेकर अक्सर लोग उनका मज़ाक उड़ाया करते थे जिस कारण वह काफी समय तक अवसाद में भी रही, लेकिन उन्होंने हार नहीं मानी और वह लगातार आगे बढ़ती रही।
संधू के सफल जीवन का मंत्र यह है कि हमें अपनी फिटनेस का ख्याल ज़रूर रखना चाहिए, तभी हम अपने जीवन में निर्धारित लक्ष्य को हासिल कर सकते हैं। इसके अलावा, संधू को बचपन से ही खाना (मक्के की रोटी और सरसों का साग) बहुत पसंद है और वह हॉर्स राइडिंग, स्विमिंग, ट्रैवलिंग, डांस आदि भी काफी एंजॉय करती हैं।


21 वर्षीय हरनाज़ संधू भारत के चंडीगढ़(पंजाब) की रहने वाली हैं। उनका जन्म 2 मार्च 2000 को पंजाब में हुआ था। पेशे से एक मॉडल होने के साथ-साथ वह पब्लिक एडमिनिस्ट्रेशन में M.A. की पढ़ाई भी कर रही हैं। आपको बता दें कि हरनाज़ संधू ने कई पंजाबी फिल्मों में बतौर एक्टर काम भी किया है। हरनाज़ ने अपने स्कूल की पढ़ाई शिवालिक पब्लिक स्कूल, चंडीगढ़ से की और आगे की पढ़ाई गवर्नमेंट कॉलेज फॉर गर्ल्स कॉलेज से की जो चंडीगढ़ में स्थित है।


हरनाथ संधू ने अपनी किशोरावस्था से ही मॉडलिंग शुरू कर दी थी। उन्होंने कई फैशन मॉडलिंग कार्यक्रमों और प्रतियोगिताओं में हिस्सा लिया है। हरना संधू अपनी मां से प्रेरणा लेती है जो एक स्त्री रोग विशेषज्ञ हैं। आपको बता दें कि हरनाज़ स्त्री स्वच्छता के बारे में भी जागरूकता फैलाती हैं।

उन्होंने इज़राइल दूतावास और राजीव गांधी कैंसर संस्थान और अनुसंधान केंद्र, और खुशी (एनजीओ) के सपोर्ट से महिलाओं के लिए एक मुफ्त स्वास्थ्य शिविर का भी आयोजन किया था .
वर्ष 2017 में हरनाज ने मिस चंडीगढ़ का खिताब जीता था।

2018 में उन्होंने मिस मैक्स इमर्जिंग स्टार इंडिया का खिताब अपने नाम किया था। वर्ष 2019 में फेमिना मिस इंडिया पंजाब का खिताब भी हरनाज़ संधू ने अपने नाम किया है। वर्ष 2021 में मिस दिवा यूनिवर्स बन चुकी है भारत की हरनाज़ संधू।


मिस यूनिवर्स पेजेंट 2021 का खिताब भारत की हरनाज़ संधू ने अपने नाम किया है। उनकी ताजपोशी मेक्सिको की पूर्व मिस यूनिवर्स 2020 एंड्रिया मेजा ने की। आपको बता दें कि भारत से दिया मिर्जा और उर्वशी रौतेला भी इस कार्यक्रम का हिस्सा बने जिसमें उर्वशी रौतेला ने इस कॉन्टेस्ट को जज भी किया।

हरनाज़ कौर संधू ने अपने कॉलेज के दिनों से ही मॉडलिंग और एक्टिंग शुरू कर दी थी। तब इन्होंने एक स्टेज शो से मॉडलिंग की दुनिया में कदम रखा। इसके साथ ही इन्होंने काफी छोटी उम्र से ही “पेजेंट” नामक एक पब्लिक एंटरटेनमेंट कार्यक्रम में भाग लेना आरंभ कर दिया था। तभी से इनके सफल मॉडलिंग करियर की शुरुआत हो गई। साल 2017 में हरनाज़ कौर संधू ने मिस चंडीगढ़ का खिताब अपने नाम किया।

इसके बाद साल 2018 में संधू मिस मैक्स इमर्जिंग स्टार इंडिया के खिताब से नवाज़ी गईं। इस दौरान इन्होंने द लैंडर्स म्यूज़िक वीडियो ‘Tarthalli’ में भी काम किया। फिर साल 2019 में इन्होंने फेमिना मिस इंडिया पंजाब का ताज अपने नाम किया।


वर्तमान में इन्होंने 75 देशों की खूबसूरत महिला प्रतिभागियों को हराकर 70वीं मिस यूनिवर्स 2021 का ताज पहना है जिसका श्रेय हरनाज़ कौर संधू ने अपने परिवार और प्रियजनों को दिया है।

संक्षेप में,

पूरा नाम- हरनाज़ कौर संधू (Harnaaz Kaur Sandhu)
अन्य नाम -कैंडी
जन्म -3 मार्च 2000
जन्म स्थान -चंडीगढ़, पंजाब, भारत
उम्र- 21 साल
आजीविका – मोडलिंग
कद – सेंटीमीटर में- 176 सेंटीमीटर, मीटर में- 1.76 मीटर, फीट और इंच में- 5′ 9″
वज़न – किलोग्राम में- 50 किग्रा लगभग, पाउंड में- 110lbs
शारीरिक माप 34-26-34
आँखों का रंग – भूरा
बालों का रंग – भूरा
राशि – चक्र चिन्ह मीन राशि.

पेशा- मॉडल, ऐक्टर

नागरिकता -भारतीय
एजुकेशन -गवर्नमेंट कॉलेज फॉर गर्ल्स, चंडीगढ़
गृहनगर -चंडीगढ़, भारत
धर्म -सिख
जाति -पंजाबी
कद- 5’9
वजन -50 किलोग्राम
वैवाहिक स्थिति -अविवाहित.

शिक्षा योग्यता– बैचलर ऑफ इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी
शौक – खाना पकाना, यात्रा करना, नृत्य करना
पसंदीदा अभिनेत्री- प्रियंका चोपड़ा
अभिनेता- शाहरुख खान

उपलब्धियां शीर्षक – फेमिना मिस इंडिया पंजाब 2019, मिस दिवा 2021 विजेता, मिस दिवा यूनिवर्सअगली प्रतियोगिता, खिताब मिस यूनिवर्स 2021 यूनिवर्स 2021

मिस यूनिवर्स 2021 इवेंट का स्थान – इजरायल
मिस यूनिवर्स – 13 दिसंबर 2021

मॉडल और पूर्व मिस दिवा 2021, संधू को मिस यूनिवर्स 2020 एंड्रिया मेजा द्वारा ताज पहनाया गया, जो मेक्सिको से हैं। लगभग तीन घंटे तक चलने वाले इस समापन कार्यक्रम को दुनिया भर के 160 देशों और क्षेत्रों में प्रसारित किया गया। प्रतियोगिता में व्यक्तिगत विवरण, स्विमिंग सूट, शाम का गाउन और साक्षात्कार जैसी कई श्रेणियां शामिल हैं।

Most Popular

निरीक्षक, उपनिरीक्षक सहित 7 का तबादला, रंन्धा सिंह थानाध्यक्ष बेहटा गोकुल तो ओम प्रकाश सिंह बने थानाध्यक्ष सुरसा

हरदोई: एसपी ने तीन निरीक्षक व चार उपनिरीक्षकों का तबादला किया है। कानून व्यवस्था अधिक सुदृढ़ बनाए रखने को लेकर एसपी ने निरीक्षक,...

Hardoi News: ग्रामीणों ने रस्सी से बांधा 8 फुट का मगरमच्छ

पाली/हरदोई: थाना क्षेत्र के गांव बाबरपुर में नाले के पास मगरमच्छ निकलने से हड़कंप मच गया। कुछ ग्रामीणों ने साहस दिखाकर उसे...

हरदोई: ससुराल वालों ने महिला कांस्टेबल से की 20 लाख की मांग, नही दिए तो अंजाम भुगतने की दी धमकी

हरदोई। अम्बेडकर नगर में तैनात महिला कांस्टेबल से उसके पति और ससुराल वालों ने 20 लाख रुपए की मांग करते हुए रुपए...

अखिलेश यादव ने मेधावियों को बांटे लैपटॉप, बोले- कसा तंज बोले सरकार बच्चों को स्कूटी कब देगी?

लखनऊ: सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने शुक्रवार को यूपी बोर्ड की 10वीं व 12वीं की परीक्षा में प्रदेश में एक से पांच...
close