Home उत्तर प्रदेश Hardoi : श्रीगुरुजी काव्यांजलि को तुलसी पुरस्कार

Hardoi : श्रीगुरुजी काव्यांजलि को तुलसी पुरस्कार

हरदोई। जिले के गौसगंज से ताल्लुक रखने वाले योगेश चंद्र वर्मा योगी को उनकी कृति श्री गुरुजी काव्यांजलि के लिए हिंदी भाषा संस्थान का तुलसी पुरस्कार दिए जाने की घोषणा की गई है। तुलसी पुरस्कार में प्रशस्तिपत्र के साथ 75 हजार रुपये की धनराशि भी दी जाती है। योगेश की कृति श्रीगुरुजी काव्यांजलि को पुरस्कार मिलने की जानकारी पर साहित्यकारों ने भी खुशी जताई है।

प्रमुख नेताओं के गांवों को अतिसंवेदनशील श्रेणी में रखें : SDM

मूलरूप से लखनऊ के निवासी योगेश चंद्र वर्मा योगी का ननिहाल जिले के ग्राम गौसगंज में है। उनका जन्म ननिहाल में ही 20 जनवरी 1942 को हुआ था। प्रारंभिक शिक्षा गौसगंज में हुई।

इसके बाद उन्होंने लखनऊ में अपनी शिक्षा पूरी की। वर्ष 1955 में वे राष्ट्रीय स्वयं संघ के संपर्क में आए और गणनायक से लेकर जिला कार्यवाह तक विभिन्न पदों पर रहे। योगेशचंद्र वर्मा की जिस कृति श्रीगुरु जी काव्यांजलि को तुलसी पुरस्कार से सम्मानित करने का निर्णय किया गया है, उसका विमोचन 2 जनवरी 2020 को मल्लावां में विधायक आशीष सिंह आशू के पिता प्रख्यात शिक्षाविद् शिवराज सिंह की प्रथम पुण्यतिथि पर किया गया था।

बिलग्राम : संवेदनशील और अतिसंवेदनशील बूथों की रिपोर्ट दे: SDM दीपक वर्मा

विमोचन आरएसएस के अखिल भारतीय बौद्धिक शिक्षण प्रमुख स्वांत रंजन ने किया था। इस दौरान महामंडलेश्वर जूना अखाड़ा यतींद्रानंद गिरि, मिश्रिख सांसद अशोक रावत, दिव्य आलोक सेवा फाउंडेशन की संरक्षक विमला देवी और शाहाबाद विधायक रजनी तिवारी की भी मौजूदगी रही थी।

क्लिक करें: देश और प्रदेश की लेटेस्ट ख़बरों के लिए अभी डाउनलोड करें HDI Bharat News App

पुस्तक में आरएसएस के द्वितीय सरसंघ चालक श्री माधौ सदा शिवराव गोलवलकर उर्फ श्री गुरुजी के जीवन वृत्त को प्रस्तुत किया गया है। 1940 में संघ के प्रथम सरसंघ चालक डॉ. हेडगेवार के बाद श्रीगुरुजी सरसंघ चालक बने थे। पुस्तक में संघ को लेकर विपरीत विचारधारा वाले लोगों की ओर से किए गए दुष्प्रचार को किनारे कर वास्तविकता से परिचित कराने का प्रयास किया गया है।

- Advertisment -

Most Popular

वरुण गांधी ने फिर किया किसानों के समर्थन में ट्वीट

पीलीभीत। भारतीय जनता पार्टी के सांसद वरुण गांधी का ताजा ट्वीट सियासी हलकों के साथ किसान संगठनों और किसानों के बीच एक...

भाजपा किसी को भी आतंकी बना सकती है: डिंपल यादव

वाराणसी : समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष व पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव की पत्नी डिंपल यादव विजयदशमी के दिन मां विंध्यवासिनी के...

हाईवे पर कारों की भिड़ंत में एक की मौत, 9 घायल

सीतापुर: कोतवाली सिधौली इलाके में शुक्रवार को दो कारों की आमने सामने जोरदार भिड़ंत में एक व्यक्ति की मौत हो गई, जबकि...

अधिवक्ता के पुत्र की हत्या कर मांगी 50 लाख की फिरौती,दो आरोपी गिरफ्तार

बाराबंकी: फिरौती के लिए एक अधिवक्ता के नाबालिग पुत्र की दो युवकों ने हत्या कर दी। इसकी सूचना पर सक्रिय हुई पुलिस...

Recent Comments

Translate »