Home हरदोई उन्मुखी कार्यक्रमों में शिक्षक, अभिभावक, आशा, एएनएम, आंगनबाड़ी आदि की भागीदारी हो:-जिलाधिकारी

उन्मुखी कार्यक्रमों में शिक्षक, अभिभावक, आशा, एएनएम, आंगनबाड़ी आदि की भागीदारी हो:-जिलाधिकारी

भोजन, साफ-सफाई आदि व्यवस्था ठीक रखने के साथ बच्चों की शिक्षा पर विशेष ध्यान देें:-जिलाधिकारी

हरदोई, :- कलेक्टेेªट सभागार में आहूत जिलाा बाल संरक्षण समिति की अध्यक्षता करते हुए जिलाधिकारी अविनाश कुमार ने कहा कि समिति के सदस्य नियमित रूप से बाल सम्प्रेक्षण गृह का निरीक्षण करें और बच्चों के भोजन, साफ-सफाई आदि व्यवस्था ठीक रखने के साथ उनके शिक्षा के प्रति विशेष ध्यान देेते हुए कापी-किताब उपलब्ध करायी जायें। बैठक में जिला प्राधिकरण सचिव सबीहा खातून ने बताया कि बाल सम्प्रेक्षण गृह में काफी बच्चे खुजली आदि से पीड़ित है, इस पर जिलाधिकारी ने अपर मुख्य चिकित्साधिकारी डा0 स्वामी दयाल को निर्देश दिये कि डाक्टरों की टीम भेज कर बच्चों का परीक्षण करायें तथा उन्हें उचित दवायें उपलब्ध कराते हुए एक स्टाप नर्स की नैतानी भी करें।

उन्मुखी कार्यक्रमों में शिक्षक, अभिभावक, आशा, एएनएम, आंगनबाड़ी आदि की भागीदारी हो:-अविनाश कुमार


उन्होने जिला प्रोबेशन अधिकारी सुशील कुमार सिंह से कहा ब्लाक स्तरीय बाल संरक्षण समितियों को सक्रिय करें और बाल संरक्षण उन्मुखी कार्यक्रमों में शिक्षक, अभिभावक, आशा, एएनएम, आंगनबाड़ी को भी बुलाकर बच्चों के संरक्षण आदि के बारे में विस्तार से बताया जायें तथा जोखिम ग्रस्त बच्चों के बारे में जानकारी हासिल की जाये कि वह किस कारण चुपचाप एवं सहमे रहते है और उनकों मानसिक रूप से स्वस्थ्य बनाने के लिए उनके अभिभावकों आदि से वार्ता करें और बच्चों की समस्याओं को सुलझाने में मदद करें। बैठक में श्रम विभाग द्वारा बाल श्रमिक अभियान न चलाये जाने पर नाराजगी व्यक्त करते हुए जिलाधिकारी ने जिला प्रोबेशन अधिकारी से कहा कि इस लापरवाही पर सहायक श्रमायुक्त और स्टाफ के विरूद्व कार्यवाही हेतु लेवर कमिश्नर को पत्र भेजें।


बैठक में जिलाधिकारी ने अध्यक्ष बाल कल्याण समिति शिशिर गौतम से कहा उन्मुखी कार्यक्रमों रूपरेखा एवं तिथियों का निर्धारण कर समिति के अन्य सदस्यों से समन्वय बनाकर कार्यक्रमों का आयोजन करायें। बैठक में सदस्य बाल कल्याण समिति गिरिश कुमार द्विवेदी, जिला विद्यलाय निरीक्षक वीके दुबे, अधिशासी अधिकारी नगर पालिका परिषद रविकान्त शुक्ला, अपर जिला सूचना अधिकारी दिव्या निगम, महिला कल्याण अधिकारी, महिलाा शान्ति केन्द्र प्रियंका पाण्डेय एवं अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

मानक के अनुरूप उचित केस का ही भुगतान किया जाये:- जिलाधिकारी

आयुषमान भारत के अन्तर्गत गठित शिकायत समिति की कलेक्टेªट सभागार में आयोजित बैठक की अध्यक्षता करते हुए जिलाधिकारी अविनाश कुमार ने निजी अस्पतालों के आयुषमान भारत के तहत भुगतान के लिए आये क्लेमों की समीक्षा करते हुए 43 क्लेम में 17 को निरस्त कर दिया तथा मुख्य चिकित्साधिकारी डा0 सूर्यमणि त्रिपाठी से कहा कि आयुषमान भारत योजना के तहत निजी अस्पतालों के आये क्लेम के सम्बन्ध में संबंधित अस्पताल में टीम भेजकर आयुषमान भारत के तहत किये गये मरीज की भर्ती एवं जांच रिपोर्ट आदि का ऑनलाइन एवं आफलाइन प्रपत्रों का निरीक्षण करायें तथा मानक के अनुरूप उचित केस का ही भुगतान किया जाये।
बैठक में मुख्य विकास अधिकारी निधि गुप्ता वत्स, डा0 सुशील कुमार, विवेक मिश्रा, एवं निजी अस्पताल के प्रतिनिधि उपस्थित रहे।

जिला स्वास्थ्य समिति, शासी निकाय की बैठक 21 दिसम्बर को:- सी0एम0ओ0

मुख्य चिकित्साधिकारी डा0 सूर्यमणि त्रिपाठी ने अवगत कराया है कि जिला स्वास्थ्य समिति, शासी निकाय की बैठक 21 दिसम्बर को सायं 03.00 बजे जिलाधिकारी महोदय की अध्यक्षता में कलेक्टेट सभागार में आहूत की गयी है। उन्होने संबंधित विभाग के अधिकारियों एवं सदस्यों से कहा है कि उक्त बैठक में निर्धारित तिथि एवं समय से प्रतिभाग करना सुनिश्चित करें।

Most Popular

Hardoi News: विकास कार्यों का राज्यमंत्री रजनी तिवारी ने किया लोकार्पण

विपुल मिश्रापिहानी/हरदोई: उच्चशिक्षा राज्य मंत्री रजनी तिवारी ने ब्लाक कार्यालय पर क्षेत्र पंचायत द्वारा कराए गए विकास कार्यों का लोकार्पण किया। कार्यक्रम...

Hardoi News: शादी का झांसा देकर छात्रा का शारीरिक शोषण करने का आरोप,रिपोर्ट दर्ज

कछौना/हरदोई: कोतवाली क्षेत्र के एक युवक पर छात्रा ने शादी का झांसा देकर शारीरिक शोषण करने का आरोप लगाया। पीड़िता की तहरीर...

WhatsApp : व्हाट्सएप ने 2.38 करोड़ खातों पर लगाई रोक

50 करोड़ से ज्यादा भारतीय व्हाट्सएप इस्तेमाल करते हैं। 2011 की जनगणना के लिहाज से देखें तो 108 करोड़ की वयस्क आबादी...

निरीक्षक, उपनिरीक्षक सहित 7 का तबादला, रंन्धा सिंह थानाध्यक्ष बेहटा गोकुल तो ओम प्रकाश सिंह बने थानाध्यक्ष सुरसा

हरदोई: एसपी ने तीन निरीक्षक व चार उपनिरीक्षकों का तबादला किया है। कानून व्यवस्था अधिक सुदृढ़ बनाए रखने को लेकर एसपी ने निरीक्षक,...
close