Homeहरदोईअमृत भारत स्टेशन योजना: हरदोई रेलवे स्टेशन का अब होगा कायाकल्प, 6...

अमृत भारत स्टेशन योजना: हरदोई रेलवे स्टेशन का अब होगा कायाकल्प, 6 अगस्त को पीएम मोदी करेंगे वर्चुअल शुभारंभ

हरदोई: रेलवे स्टेशन पर यात्रियों को बेहतर संसाधन और सुबिधायें उपलब्ध कराने के लिए केंद्र सरकार की अमृत भारत स्टेशन योजना में हरदोई स्टेशन का चयन किया गया है। 6 अगस्त को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी इसका वर्चुअल शुभारंभ करेंगे। इस योजना में शामिल होने से हरदोई स्टेशन की तस्वीर ही बदल जाएगी, जिसका लाभ सीधे यात्रियों को मिलेगा।

व्हाटऐप चैनल से जुड़ें Join Now
टेलीग्राम चैनल से जुड़ें Join Now
गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें Follow

स्थानीय रेलवे स्टेशन पर प्रत्येक दिन तीन दर्जन से अधिक ट्रेनों का आवागमन होता है। यहां से प्रतिदिन हजारों यात्री यात्रा करते हैं। हरदोई स्टेशन माॅडल स्टेशन के रूप में चिह्नित जरुर है, मगर वहां पर सुविधाओं न के बराबर है। इससे यात्रियों को समस्या होती है। स्टेशन पर बेहतर सुविधाएं प्रदान करने के लिए केंद्र सरकार अमृत भारत स्टेशन योजना शुरू कर रही है। अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत देश के स्टेशन पर शहर की कला, संस्कृति की सभी जानकारी प्रदान करना है।

यात्रियों को किसी प्रकार की असुविधा न हो उसके लिए शौचालय का निर्माण, बिजली की अच्छी सुविधा, वेटिंग रूम का नवीनीकरण, आदि सुविधा को उपलब्ध करवाया जाएगा। योजना के तहत मुरादाबाद मंडल के 12 स्टेशन शामिल किए गए हैं, जिसमें हरदोई स्टेशन भी शामिल है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी छह अगस्त को अमृत भारत स्टेशन योजना का वर्चुअल शुभारंभ करेंगे। इसके लिए स्टेशन पर बड़ी एलईडी लगाकर प्रसारण किया जाएगा। इसमें जनप्रतिनिधि शामिल होंगे। कार्यक्रम में बच्चों की निबंध, पेंटिंग और वाद-विवाद प्रतियोगिता आयोजित की जाएगी। कार्यक्रम के लिए स्टेशन पर तैयारियां शुरू हो गई है। विभागीय अधिकारी स्टेशन के लिए मैपिंग की तैयारी शुरू कर दी है। अमृत स्टेशन योजना में शामिल होने से स्टेशन पर सुविधाएं बढ़ने से यात्रियों को लाभ होगा।

अमृत भारत स्टेशन योजना क्या है?

अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत चयनित स्टेशनों में यात्री सुविधाओं में बढ़ोतरी होगी. इसमें स्टेशन पहुंच, सर्कुलेटिंग एरिया, वेटिंग हॉल, शौचालय, आवश्यकतानुसार लिफ्ट/एस्केलेटर, स्वच्छता, मुफ्त वाई-फाई आदि की सुविधा होगी.

spot_img
- Advertisment -

ताज़ा ख़बरें