होमहरदोईआनंद महिंद्रा ने की जमीन के अन्दर 2 मंजिला घर बनाने वाले...

आनंद महिंद्रा ने की जमीन के अन्दर 2 मंजिला घर बनाने वाले हरदोई के इरफ़ान की तारीफ

उत्तर प्रदेश के हरदोई में एक युवक ने एक टीले को खुरपी और फावड़े से काटकर दो मंजिला इमारत तैयार कर दी है। विचित्र कामों का शौक रखने वाले इस युवक ने इस इमारत को तैयार करने के लिए पिछले 12 वर्षों से अपना घर त्याग रखा है। किलानुमा इमारत में 11 कमरे, गैलरी, कई सीढ़ियां और एक इबादतगाह है।

यह कारनामा किया है इरफान ने। अनूठी करगीरी की व्यवसायी आनंद महिंद्रा ने भी प्रशंसा की है। आनंद महिंद्रा ने ट्वीट कर कहा कि ऐसी कारनामा बिल्कुल अनोखा है। यह खूबसूरती की चीज है। वह आदमी एक मूर्तिकार है। हमें उसके जैसे कई और नवोन्मेषी और वास्तुकारों की जरूरत है। उन्होंने इमारत का वीडियो भी शेयर किया।

https://x.com/anandmahindra/status/1702201378477871518?s=20

इरफान के अनुसार उन्होंने इसे वर्ष 2011 में बनाना शुरू किया था, तब से अब तक वह शिद्दत से लगातार इसे बना रहे थे। बताया कि इस इमारत की रचना एक महल की तरह की है। इमारत में जगह-जगह नक्काशी भी की है। खुरपे से की गई यह नक्काशी किसी प्राचीन महल जैसा एहसास कराती है। 

किलेनुमा बनी इस इमारत में दो दरवाजे हैं। एक से प्रवेश तो दूसरे से निकासी की व्यवस्था है। प्रवेश द्वार पर मिट्टी की सीढ़ियां बनाकर 20 फीट गहराई में एक मस्जिद भी बनाई है। जहां पर इरफान नमाज अदा करते हैं। इसके अतिरिक्त इसी 20 फीट गहरी सुरंग में उन्होंने अपने सजदा करने का स्थान और रहने की जगह भी बनाई है। उन्होंने यहां एक पिलर के सहारे तिरंगा भी बनाया है। मिट्टी के इस किले में निकास द्वार पर भी 20 फीट गहराई से ऊपर आने के लिए सीढ़ियां बनाई गई हैं ।

spot_img
- Advertisment -

ताज़ा ख़बरें