होमहरदोईनिकाय चुनाव: पोर्टल पर नामांकन व नाम वापसी संबंधित विकल्प होंगे मौजूद

निकाय चुनाव: पोर्टल पर नामांकन व नाम वापसी संबंधित विकल्प होंगे मौजूद

हरदोई: विकास भवन स्थित स्वर्ण जयंती सभागार में आगामी नगर निकाय चुनाव को लेकर रजिस्ट्रीकरण अधिकारियों का प्रशिक्षण सम्पन्न हुआ। अपर जिलाधिकारी वंदना त्रिवेदी ने कहा कि निकाय चुनाव के दौरान निर्वाचन कार्यालय के निर्देशों का पूरी तरह से अनुपालन सुनिश्चित किया जाना है।

प्रशिक्षण के दौरान एई डीआरडीए राजेश कुमार ने रजिस्ट्रीकरण अधिकारियों को विस्तृत प्रशिक्षण दिया। उन्होंने प्रारूप 7क तथा प्रारूप 7ख के बारे में बताते हुए कहा कि दलीय उम्मीदवारों का प्रारूप 7क या 7ख जमा होना आवश्यक है। अभ्यर्थन वापस लेने की सूचना प्रारूप 11 में आएगी। कोई भी अभ्यर्थी लिखित नोटिस द्वारा अपना अभ्यर्थन वापस ले सकता है जिसमे उसके हस्ताक्षर होंगे।

यह भी पढ़ें: हनुमान जी का चमत्कारी मंदिर जहां दीवारों पर मनोकामना लिखने मात्र से पूरी हो जाती है

निकाय चुनाव में एक बार अभ्यर्थन वापस ले लेने पर उसे निरस्त नही किया जा सकता है। प्रारूप 13 में अंतिम रूप से निर्वाचन लड़ने वाले उम्मीदवारों की सूची होगी। मान्यता प्राप्त दलों के उम्मीदवारों के लिए निर्वाचन प्रतीक आरक्षित होंगे। शेष प्रतीक अमान्यता प्राप्त पंजीकृत दलों व निर्दलीयों को आवंटित किए जाएंगे जिसमे पंजीकृत दलों को वरीयता दी जाएगी।

जिला सूचना विज्ञान अधिकारी अमित मिश्रा ने उपस्थित अधिकारियों को रिटर्निंग ऑफिसर सॉफ्टवेयर की जानकारी दी और बताया कि राज्य निर्वाचन आयोग के पोर्टल पर राज्य निर्वाचन कार्यालय द्वारा प्रत्याशी से संबंधित वांछित सूचना भरी जाएगी। पोर्टल पर नामांकन व नाम वापसी आदि से संबंधित विकल्प होंगे। पोर्टल के माध्यम से प्रतीकों का आवंटन किया जाएगा।

इस अवसर पर जिला विकास अधिकारी एपी सिंह, समस्त उपजिलाधिकारी तथा समस्त आरओ व एआरओ आदि उपस्थित रहे।

spot_img
- Advertisment -

ताज़ा ख़बरें