Homeहरदोईकिसान दिवस का आयोजन हुआ आयोजन, CDO ने कहा, योजनाओं का व्यापक...

किसान दिवस का आयोजन हुआ आयोजन, CDO ने कहा, योजनाओं का व्यापक प्रचार प्रसार करायें

spot_img

हरदोई/HDI Bharat: विकास भवन स्थित स्वर्ण जयंती सभागार में मुख्य विकास अधिकारी सौम्या गुरुरानी की अध्यक्षता में किसान दिवस का आयोजन किया गया। उन्होंने सहकारी कृषि पर जोर देते हुए कहा कि इससे उत्पादन में वृद्धि होगी और नई तकनीकों को अपनाने में आसानी रहेगी।

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now
Google News Follow

उन्होंने कृषक योजनाओं का व्यापक प्रचार प्रसार करने के निर्देश संबंधित विभागों को दिए। बिजली विभाग को किसानों की समस्या का त्वरित निस्तारण कराने के निर्देश दिए।

उपनिदेशक कृषि डॉ नंदकिशोर ने बताया कि बैंक खाते से आधार लिंक अवश्य करवा लें ताकि किसान सम्मान निधि व अन्य किसी भी प्रकार के भुगतान में कोई कठिनाई न हो। खातों के ई-केवाईसी अवश्य करवाएं। आधार कार्ड की सीडिंग भी अवश्य करवा लें। उत्पादन बढ़ाने के लिए खेत को खाली न छोड़ें। श्री अन्न व दलहनी फसलों की खेती पर जोर दें।

केवीके के वैज्ञानिक डॉ अशोक तिवारी ने कृषि की उन्नत तकनीकों व उन्नत बीज की जानकारी दी। पशुपालन विभाग की ओर से किसानों को गलाघोंटू का टीका लगवाने के लिए जागरूक किया गया। एनएलएम के अंतर्गत बकरी पालन, भेड़ पालन व शूकर पालन की जानकारी दी गयी।

किसानों द्वारा गोष्ठी में अपनी समस्याओं को रखा गया जिनके समयबद्ध व गुणवत्तापूर्ण निस्तारण के निर्देश मुख्य विकास अधिकारी ने संबंधित अधिकारियों को दिए। उन्होंने बताया कि निराश्रित गोवंशों के संरक्षण के लिए निरंतर नई गोशालाओं की स्थापना की जा रही है। मुख्य विकास अधिकारी ने अनुपस्थित संबंधित अधिकारियों को चेतावनी जारी करने के निर्देश दिए। इस अवसर पर सभी संबंधित अधिकारी व किसान संगठनों के प्रतिनिधि उपस्थित रहे।

spot_img
- Advertisment -spot_img

ताज़ा ख़बरें