HomeहरदोईHardoi: सभी विकास खण्ड सहित जिला मुख्यालय पर मनाया गया राष्ट्रीय एकता...

Hardoi: सभी विकास खण्ड सहित जिला मुख्यालय पर मनाया गया राष्ट्रीय एकता दिवस

spot_img

हरदोई:आज भारत रत्न लौह पुरूष सरदार बल्लभ भाई पटेल की जयंती के अवसर अत्यन्त ही हर्ष एवं उल्लास के साथ राष्ट्रीय एकता दिवस के रूप में मनाया गया। कलेक्ट्रट सभागार में जिलाधिकारी मंगला प्रसाद सिंह ने सरदार जी के चित्र पर माल्यापर्ण एवं पुष्प अर्पित कर श्रद्वाजंलि दी.

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now
Google News Follow

एकता दिवस के अवसर पर जिलाधिकारी ने सभागार में उपस्थित अधिकारियों, कर्मचारियों को शपथ दिलाते हुए कहा कि राष्ट्र की एकता, अखण्डता और सुरक्षा को बनाये रखने के लिए स्वयं को समर्पित करें और जनपद एवं देशवासियों के बीच एकता की भावना बनाये रखें तथा सरदार बल्लभ भाई पटेल की दूरदर्शिता पर चलकर देश की आंतरिक सुरक्षा सुनिश्चित करने में अपना योगदान सत्यानिष्ठा से देने का संकल्प लें।

यह भी पढ़ें: अब छोटे गन्ना किसानों का हक नहीं मार पायेंगे गन्ना माफिया, जाने वजह!

यह भी पढ़ें: किसानो के लिए बुरी खबर, यदि 3 बार पराली जलाई तो जुर्माना के साथ नहीं मिलेगा अनुदान

इसके साथ ही इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी वन्दना त्रिवेदी, नगर मजिस्टेªट डा0 सदानन्द गुप्ता तथा कलेक्टेªट अधिकारियों, कर्मचारियों ने पटेल जी के चित्र पर पुष्प अर्पित कर श्रद्वाजंलि दी।

जिला कारागार हरदोई में भी राष्ट्रीय एकता दिवस मनाया गया

इसके साथ ही जिला कारागार हरदोई में भी भारत रत्न लौहपुरुष सरदार वल्लभभाई पटेल जी की जयन्ती को अत्यन्त ही हर्ष एवं उल्लास के साथ राष्ट्रीय एकता दिवस के रूप में मनाया गया। कारागार में अधिक्षक उदय प्रताप मिश्र कारापाल संजय कुमार सिंह, उप कारापाल ओमकार पाण्डेय सुश्री विजय लक्ष्मी सिंह, सुश्री अलका श्रीमती मिथलेश कुमारी एवं अन्य सभी अधिकारियों/कर्मचारियों एवं कारागार के सभी बन्दियों द्वारा लौह पुरूष सरदार वल्लभभाई पटेल जी की छायाचित्र पर माल्यार्पण कर राष्ट्रीय एकता दिवस के लिए शपथ ली गयी।

इसके साथ ही कारागार में स्थित शहीद स्मारक स्थल पर एवं श्री गणेश शंकर विद्यार्थी स्मारक स्थल पर भी माल्यार्पण करते हुए स्वतंत्रा सेनानीयों का स्मरण किया गया।

इस अवसर पर कारागार में एक राष्ट्रीय एकता चिन्तन शिविर का आयोजन किया गया। जिसमे कारागार के बन्दियों द्वारा प्रतिभाग करते हुए राष्ट्रीय एकता थीम एवं सरदार वल्लभभाई पटेल जी के चित्रों को पेंसिल से ड्रॉ किया गया एवं राष्ट्रीय एकता के सम्बन्ध में संक्षिप्त उदगार एवं गीत प्रस्तुत किये गये।

सभी विकास खण्ड पर भी मनाया गया एकता दिवस

इसके साथ ही युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय, भारत सरकार के अंतर्गत नेहरू युवा केंद्र द्वारा सभी विकास खण्डो पर सरदार बल्लभ भाई पटेल जी की जयंती पर उनके छाया चित्र पर मालार्पण कर एवं पुष्प अर्पित कर उनके जीवन दर्शन पर एक गोष्टी का आयोजन की गया।

यह भी पढ़ें: Hardoi : गोवंश से भरा कंटेनर पलटा, 14 गोवंशों की हुई मौत, तस्करी कर ले जाए जा रहे थे

यह भी पढ़ें: Twitter अब Blue टिक के लिए हर महीने वसूलेगा 1600 रुपये

गोष्टी में जिला परियोजना अधिकारी अश्वनी कुमार मिश्र ने उनके जीवन के संघर्षाे सहित एकता के सूत्र में देश को बांधने के विषय में स्वयंसेवको को विस्तार से बतायाद्य लेखा एवं कार्यक्रम पर्यवेक्षक श्री पी के मिश्र ने युवाओ एवं स्पीयर हेड सदस्यों को सरदार बल्लभ भाई पटेल जी को आदर्श मानकर उनके मार्ग पर चलने के लिए प्रेरित किया

विकास खण्ड- साण्डी के राष्ट्रिय युवा स्वंसेवक रतनदीप पांडेय, सुरसा के राष्ट्रिय युवा स्वंसेवक मृदुल अवस्थी और आशीष ने, बावन में प्रखरअग्निहोत्री, एवं साण्डी के गंगा ग्राम में स्पीयर हेड कैलाश चन्द्र और जीतेन्द्र कुमार वर्मा ने गंगदूतो के शपथ और एकता दौड़ का आयोजन कराया ।

राष्ट्रीय एकता दिवस अवसर पर जिला मुख्यालय पर राजकीय इण्टर कालेज ग्राउंड में आयोजित कार्यक्रम में राष्ट्रिय युवा स्वयंसेवको, नमामि गंगे के स्पीयर हेड सदस्यों के साथ युवा मंडलो ने भी प्रतिभाग किया जिसमे नगर मजिस्ट्रेट सदानन्द गुप्ता ने युवाओ को शपथ दिलाने के बाद एकता की दौड़ को हरी झंडी दिखाकर, दौड़ शुरू कराई.

उन्होंने युवाओ को सम्बोधित करते हुए कहा कि भारतरत्न,लौहपुरुष सरदार बल्लभ भाई पटेल जी ने आज़ादी के बाद लगभग 565 रियासतों को भारत में मिलाकर भारत की अखण्डता एवं एकता की मिसाल कायम किया ।

spot_img
- Advertisment -spot_img

ताज़ा ख़बरें