Home हरदोई हनुमान जी का चमत्कारी मंदिर जहां दीवारों पर मनोकामना लिखने मात्र पूरी...

हनुमान जी का चमत्कारी मंदिर जहां दीवारों पर मनोकामना लिखने मात्र पूरी हो जाती है

ताहि सों त्रास भयो जग को, यह संकट काहु सों जात न टारो .

देवन आनि करी बिनती तब, छाड़ी दियो रवि कष्ट निवारो .

को नहीं जानत है जग में कपि, संकटमोचन नाम तिहारो .

को नहीं जानत है जग में कपि, संकटमोचन नाम तिहारो

हरदोई: इस चौपाई को हिंदू धर्म के लगभग हर व्यक्ति द्वारा गुणगान किया जाता है. इस चौपाई को सत्यार्थ करता है उत्तर प्रदेश के हरदोई जिले का प्रसिद्ध खेतुई बाला जी (हनुमान जी) मंदिर जहां पर सिर्फ हिंदू ही नहीं बल्कि अन्य धर्मों के लोग भी अपने संकट को दूर करने के लिए माथा टेकने आते हैं. 

हिंदू धर्म में श्री हनुमान जी एक ऐसे देवता हैं, जिनका नाम श्रद्धा और विश्वास के साथ लेते ही वह अपने भक्तों की मदद को दौड़े चले आते हैं. सभी संकटों से उबारने और मनचाहा वरदान देने वाले हनुमान जी के देश में कई ऐसे पावन धाम हैं, जहां दर्शन मात्र से ही लोगों के सभी दु:ख दूर होते हैं. ऐसा ही उत्तर प्रदेश के हरदोई जिले में खेतुई गांव में बालाजी मंदिर ऐसा ही पावन धाम है. जहां पर नित नये चमत्कार लोगों को देखने को मिलते हैं

श्री हनुमान जी मंदिर की दीवारों पर लिखी जाती है मनोकामना

हरदोई जिले में स्थित इस मंदिर में प्रतिष्ठित बालाजी की प्रतिमा को लोग पढ़े-लिखे हनुमान के नाम से भी बुलाते हैं. खास बात यह कि यहां मंदिर की दीवार में आपको अलग-अलग समस्याओं को लिए हुए मन्नतें दीवार पर लिखी हुई दिख जाएगी. जैसे, कहीं पर लिखा होता है कि बाला जी महाराज मुझे पास करवा देना तो कहीं पर लिखा होता है कि बालाजी मुझे प्रधान बनवा देना तो कहीं पर बालाजी मेरी शादी करवा देना लिखा हुआ दिख जाएगा.

बालाजी मंदिर के महंत नागेंद्र दास बताते हैं कि बालाजी की प्रतिमा चमत्कारिक है, जिसके दर्शन करने के लिए यहां मंगलवार और शनिवार को भक्तों का तांता लगा रहता है.

पढ़े-लिखे हनुमान जी

प्रत्येक युग में पृथ्वी पर मौजूद रहने वाले हनुमान जी के बारे में लोगों का मानना है कि वे अपने भक्तों के कामनाओं को पलक झपकते पूरा कर देते हैं. यही कारण है कि बाला जी के इस मंदिर में लोग अपनी-अपनी समस्याएं और कामनाओं को यहां पर लिखते हैं. लोगों का मानना है कि बालाजी रात में आकर सभी मन्नतों को पढ़कर पूरा कर देते हैं.

यही कारण है कि लोग बाला जी को यहां पर पढ़े-लिखे हनुमान के नाम से भी बुलाते हैं. मंदिर के महंत के मुताबिक यहां पर प्रतिष्ठित हनुमान जी की मूर्ति रहस्यमई शक्तियों से परिपूर्ण है, जिसके चमत्कार कई बार लोगों को देखने को मिले हैं.

हनुमान जी के इस मंदिर की प्रसिद्धि दूर-दूर तक फैली हुई है. यही कारण है कि हनुमान जी की साधना के लिए समर्पित् मंगलवार के दिन लोग बड़ी दूर-दूर से नंगे पैर पैदल चलकर बालाजी महाराज के दर्शन करने के लिए पहुंचते हैं. बाबा के दर्शन के लिए लोग ब्रह्म मुहूर्त की बेला से आना शुरू कर देते हैं.

बाबा के दरबार में अपनी मनोकामनाओं को लेकर आने वालों में नवयुवक, बेरोजगार आदि लोगों की संख्या ज्यादा होती है. बाबा भी अपनी कृपा बरसाते हुए यहां आने वालों की हर कामना पूरी करते हैं.

यहां न सिर्फ हिंदू बल्कि अन्य धर्मों के लोगों के दिलों में भी बाला जी महाराज के प्रति अटूट आस्था है. बाला जी मंदिर में हर धर्म के लोग बिना किसी संकोच के आकर अपना दुख-दर्द बाला जी को बताते हैं और उनसे इसे दूर करने की दुआ मांगते हुए दिख जाएंगे.

- Advertisement -

लेटेस्ट

21 हजार का चेक, टैबलेट और प्रशस्ति पत्र पाकर मेधावी छात्र/छात्रायें हुए गदगद

हरदोई: "परीक्षा पे चर्चा" कार्यक्रम को आज सम्पूर्ण जनपद के माध्यमिक विद्यालयों मे देखा गया। जिसमे प्रधानमंत्री ने छात्र/छात्राओं को परीक्षा से...

मंत्री नितिन अग्रवाल ने 74वें गणतंत्र दिवस पर किया ध्वजा रोहण, कहा देश ने सभी क्षेत्रों में कीर्तिमान स्थापित किया

हरदोई: 74वें गणतंत्र दिवस के अवसर पर पुलिस लाइन में आयोजित भव्य कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में राज्य मंत्री आबकारी...

Hardoi News: बड़ी धूमधाम से मनाया गया 74वां गणतंत्र दिवस, 26 विभागों ने निकाली झांकी

हरदोई: आज गणतंत्र दिवस के अवसर पर पुलिस अधीक्षक, मुख्य विकास अधिकारी, चिकित्सा अधिकारी ने अपने कार्यालय सहित जनपद के सभी कार्यालयों,...

Hardoi: 2 साल में भी पूरा न हो सका रेलवे ओवरब्रिज, काम की धीमी गति पर नाराज हुए डीएम

हरदोई: जनपद में शाहाबाद आंझी रेलवे क्रासिंग पर पिछले दो सालों से बन रहे रेलवे ओवरब्रिज का निर्माण अभी तक पूरा नहीं...