Homeस्वास्थ्यइस रोग के लिए अमृत है आंवला, ऐसे करें इसका इस्तेमाल

इस रोग के लिए अमृत है आंवला, ऐसे करें इसका इस्तेमाल

LifeStyle: आयुर्वेद में आंवला को बहुत गुणकारी बताया गया है। ये ना केवल शरीर की इम्यूनिटी बढ़ाते हुए आपको सर्दियों में सर्दी-जुकाम से बचाता है। बल्कि पेट की समस्याओं से भी राहत देता है। बताते हैं कि अगर किसी को लगातार कब्ज की समस्या बनी रहती है और पेट ठीक तरीके से साफ नहीं होता है तो ऐसे में उन्हें आयुर्वेद में बताए तरीकों के हिसाब से आंवले का सेवन करना चाहिए। आइए हम बताते हैं आंवले को खाने का एक इफेक्टिव तरीका जो कब्ज को खत्म करने में करेगा आपकी मदद।

आंवले का ताजा जूस करेगा आपकी कब्ज दूर

अगर आपको कब्ज ज्यादा हो रही है और पेट फूलने की समस्या होने लगी है। तो ऐसी स्थिति में रोजाना सुबह खाली पेट आंवले के जूस को पिएं। आंवले का जूस बनाने के लिए तीन से चार आंवला लेकर उसे कूट लें,फिर कपड़े की मदद से छानकर जूस निकाल लें। इस जूस को रोजाना सुबह खाली पेट पिएं। कुछ दिनों में कब्ज की समस्या खत्म होने लगेगी और पेट आसानी से साफ होगा।

ताजा आंवला ना होने पर आंवले का पाउडर का करें सेवन

अगर आंवले का सीजन नहीं चल रहा है लेकिन आपको आंवला को सुबह के समय लेना है तो आंवले का पाउडर ले सकते हैं। रोजाना रात को एक चम्मच आंवले का पाउडर एक गिलास पानी में भिगोकर ढंक दें। सुबह इस पानी को कपड़े से छानकर पी जाएं। कुछ दिनों के इस्तेमाल के बाद कब्ज की समस्या दूर होने लगेगी।

आंवले से इम्यूनिटी बढ़ती है

अगर सर्दियों में बार-बार सर्दी-जुकाम आपको परेशान करने लगता है तो ताजा आंवले को धूप में थोड़ा सा सुखाकर शहद में डुबोकर रख दें। रोज इस शहद में भीगे आंवले को खाने से सर्दी-जुकाम जैसी समस्या से छुटकारा मिलता है और शरीर की इम्यूनिटी पावर भी बढ़ जाती है।

डिस्क्लैमर: यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है। इसे किसी विशेषज्ञ की राय के तौर पर बिल्कुल ना लें और उपचार से पहले चिकित्सक की राय जरूर लें।

UP Police Constable Recruitment 2023 Apply Online: यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती 2023, ऑनलाइन आवेदन करें

spot_img
- Advertisment -

ताज़ा ख़बरें

You cannot copy content of this page