Homeलाइफ स्टाइलहाई ब्लड प्रेशर ((हाइपरटेंशन) के मरीज खाए यह फल, बिना दवा हाई...

हाई ब्लड प्रेशर ((हाइपरटेंशन) के मरीज खाए यह फल, बिना दवा हाई BP होगा रफूचक्कर

spot_img

हाई ब्लड प्रेशर (हाइपरटेंशन) की समस्या आजकल काफी आम हो चुकी है. हाइपरटेंशन में हार्ट से शरीर के अन्य भागों तक ब्लड को पहुंचाने वाली धमनियों में खून का प्रेशर बढ़ जाता है. जिससे हार्ट, किडनी और फेफड़े में परेशानी होने का खतरा रहता है.

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now
Google News Follow

एक अच्छी डाइट और स्वस्थ दिनचर्या से आप कई तरह की बीमारियों से छुटकारा पा सकते हैं. हाई ब्लड प्रेशर (हाइपरटेंशन) भी उन्हीं समस्याओं में से एक है. ब्लड प्रेशर के तेजी से बढ़ने के कारण लोगों को हाई ब्लड प्रेशर ((हाइपरटेंशन) की प्रोब्लम का सामना करना पड़ता है.

ब्लड प्रेशर संतुलित रखने में आपकी डाइट एक अहम भूमिका निभाती है. नॉर्मल ब्लड प्रेशर का लेवल 120/80  mmHg के आसपास होता है. लेकिन अगर आपका हाई ब्लड प्रेशर है तो उसके लिए जरूरी है कि आप अपनी लाइफस्टाइल और डाइट में बदलाव करें.

हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार हाइपरटेंशन को कम करने के लिए जरूरी है कि आप लो फैट, लो कोलेस्ट्रॉल वाली डाइट का सेवन करें. इसके अलावा एक्सपर्ट्स का मानना है कि हाई ब्लड प्रेशर ((हाइपरटेंशन) को कम करने के लिए ऐसे फलों और सब्जियों का सेवन करें जिनमें फाइबर और पोटैशियम की मात्रा ज्यादा पाई जाती है. ऐसा ही एक फल है केला हाइपरटेंशन में सबसे ज्यादा फायदेमंद माना जाता है.

कैसे हाई ब्लड प्रेशर ((हाइपरटेंशन) के लिए फायदेमंद होता है केला?

फाइबर और विटामिन से भरपूर- केले में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं. इसमें विटामिन बी, विटामिन सी के अलावा इसमें फाइबर भी पाया जाता है. साथ ही इसमें एक खास सॉल्युबल फाइबर भी होता है जो कोलेस्ट्रॉल को कम करने में सहायता करता है और दिल की बीमारी के खतरे को कम करता है.

केले में भरपूर होता है पोटैशियम – केले में पोटैशियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है जिस वजह से इसे हाई ब्लड प्रेशर ((हाइपरटेंशन) के लिए बहुत ही अच्छा माना जाता है. इसे खाने से हार्ट डिजीज का खतरा कम होता है और ब्लड प्रेशर भी नियंत्रण में रहता है. पोटैशियम ब्लड प्रेशर को नॉर्मल रखने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार, एक केले में लगभग 450 ग्राम पोटैशियम पाया जाता है.

इसके अलावा केले में सोडियम काफी कम मात्रा में पाई जाती है जिस कारण यह ब्लड प्रेशर को संतुलित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. आपको बता दें कि आप जितना ज्यादा पोटैशियम से भरपूर चीजें खाते हैं उतना ज्यादा सोडियम आपके शरीर के बाहर निकलता है.

हाई ब्लड प्रेशर ((हाइपरटेंशन) के मरीज केले का सेवन कई तरह से कर सकते हैं. आप केले को डायरेक्ट भी खा सकते हैं या फिर चाहे तो स्मूदी या मिल्क शेक के तौर पर केले का सेवन कर सकते हैं. केले को आप अपने ब्रेकफास्ट सीरियल्स में भी मिक्स करके खा सकते हैं.

spot_img
- Advertisment -spot_img

ताज़ा ख़बरें