Home लखनऊ सौभाग्य योजना: मुफ्त कनेक्शन, बिल 70 करोड़, अब होगी बसूली, जाने क्या...

सौभाग्य योजना: मुफ्त कनेक्शन, बिल 70 करोड़, अब होगी बसूली, जाने क्या है पूरा मामला?

लखनऊ: बिजली विभाग की सौभाग्य योजना के अंतर्गत मुफ्त कनेक्शन पाने वाले बिजली उपभोक्ता अब तक 70 करोड़ की बिजली का उपयोग कर चुके हैं। सौभाग्य योजना के तहत करीब 60 हजार पात्रों ने मुफ्त कनेक्शन लिया था लेकिन अब खर्च की गई बिजली की बिल नहीं चूका रहे हैं।

बीते तीन साल से इस सौभाग्य योजना से जुड़े 60 हजार उपभोक्ताओं ने अपना बिजली का बिल जमा ही नहीं किया। इससे पॉवर कारपोरेशन की 70 करोड़ का बिल अटका हुआ । विभागीय अधिकारी अब ऐसे बिजली बकाएदारों के खिलाफ बिजली बिल की वसूली को अभियान चलाने की बात कह रहे हैं।

यह भी पढ़े:बहू से घर का काम करवाना क्रूरता नहीं:हाईकोर्ट

आपको बताते चले करीब तीन साल पहले केंद्र सरकार की ओर से सौभाग्य योजना शुरू की गई थी। इस योजना के तहत गरीब परिवारों को फ्री में बिजली के कनेक्शन दिए गए थे। प्रत्येक बिल में कनेक्शन फीस का कुछ हिस्सा प्रतिमाह जोड़ दिया गया था। कनेक्शन लेने वालों को हर माह अपने बिजली बिल की राशि जमा करनी थी।

सौभाग्य योजना से जुड़े करीब 60 हजार उपभोक्ताओं ने कनेक्शन लेने के बाद से बीते तीन साल में एक बार भी बिजली बिल के एवज में कोई भी राशि जमा नहीं की।

पॉवर कॉर्पोरेशन के अधिकारियों का कहना है कि योजना के तहत सिर्फ बिजली कनेक्शन ही फ्री था लेकिन खर्च की जाने वाली बिजली का पैसा निर्धारित यूनिट दर से बिल के बतौर हर माह चुकाना जरूरी था। बिजली बिल राशि चुकाने में बरती गयी उदासीनता के कारण ही तीन साल में इन कनेक्शन धारकों पर 70 करोड़ से अधिक की बिल राशि का भुगतान बकाया हो गया है।

10 हजार से अधिक के ऐसे बकाएदारों के खिलाफ अभियान चलाकर कनेक्शन काटने की कार्रवाई भी होगी।

अधीक्षण अभियंता नंदलाल ने बताया कि सौभाग्य योजना के तहत करीब 60 हजार उपभोक्ताओं ने एक बार भी अपना बिल नही चुकाया है। ऐसे डिफाल्टरों से अभियान चलाकर बकाया बिल की वसूली होगी। इतना ही नहीं 10 हजार से अधिक के ऐसे बकाएदारों के खिलाफ अभियान चलाकर कनेक्शन काटने की कार्रवाई भी होगी।

- Advertisement -

लेटेस्ट

UP News: अहमद मुर्तजा को फांसी की सजा, गोरखनाथ मंदिर में घुसकर सुरक्षाबलों पर किया था हमला

गोरखनाथ मंदिर में हमला करने वाले अहमद मुर्तजा को फांसी की सजा सुनाई गई है। गोरखनाथ मंदिर में घुसकर सुरक्षाकर्मियों पर आतंकी...

हनुमानगढ़ी के महंत राजूदास का एलान, स्वामी प्रसाद मौर्य का सिर तन से जुदा करने वाले को 21 लाख का देंगे इनाम

रामचरित मानस को लेकर सपा नेता स्वामी प्रसाद मौर्य ने आपत्तिजनक टिप्पणी की थी, अब उसी रास्ते पर चलते हुए हनुमानगढ़ी के...

अजब गजब ‘इश्क’: भांजे पर आया 60 साल की मामी का दिल, बेटे और बहुएं भी दे रहे माँ का साथ

कहते हैं इश्क की कोई उम्र नहीं होती यह कभी भी किसी से हो जाता है। इसी तरह के इश्क का अजब...

हरदोई: बैंक कैशियर की पत्नी से दिनदहाड़े हुई चैन स्नैचिंग, बाइकर्स गैंग का कारनामा

हरदोई: हरदोई के आवास विकास कालोनी में बैंक कर्मचारी की पत्नी के साथ दिनदहाड़े हुई चैन स्नैचिंग की घटना से हड़कंप मच...