होमविज्ञान/तकनीकआपके पैन या आधार कार्ड पर किसी और ने तो नहीं ले...

आपके पैन या आधार कार्ड पर किसी और ने तो नहीं ले रखा फर्जी लोन, कैसे पता करें? इससे कैसे बचें

क्या आपके नाम पर कोई और भी फर्जी लोन ले सकता है वह भी बिना बताये? आपको ये सवाल अजीब लग रहा होगा, लेकिन ऐसा हो रहा है. एक दो नहीं बल्कि ऐसे सैकड़ों मामले हैं, जहां किसी और का पैन कार्ड प्रयोग करके स्कैमर्स ने फर्जी लोन ले लिया है. धोखाघड़ी के शिकार व्यक्ति को इन सब के बारे में काफी देर से जानकारी होती है. साइबर फ्रॉड के इस दौर में ऐसा होना कोई बड़ी बात नहीं है.

साइबर ठग ठगी के नए-नए तरीके खोजते रहते हैं. ऐसा ही एक तरीका है फर्जी लोन. आपको बता दें ये कोई नया तरीका नहीं है, बल्कि बहुत समय से चला रहा है. फर्जी लोन में साइबर ठग किसी यूजर ने नाम पर लोन ले लेते हैं और उसे पता भी नहीं चलता है. 

जब तक यूजर को इसका पता चलता है,tab तक काफी देर हो चुकी होती है. ऐसे मामले में सबसे पहला प्रश्न यह आता है कि आपकी जानकारी के बिना कोई आपके नाम पर फर्जी लोन कैसे ले सकता है. वहीं दूसरा सवाल है कि आपको इन सब के बार में पता कैसे चलेगा और तीसरा और बेहद ही अहम् सवाल ये है कि आप बच कैसे सकते हैं. 

कैसे होता है फर्जी लोन फ्रॉड? 

सबसे पहले समझते है कि आपकी जानकारी के बिना ये ठगी का खेल होता कैसे है? दरअसल, ठग किसी यूजर के पैन कार्ड और मोबाइल नंबर की सहायता से पूरा खेल करते हैं. साइबर ठग यूजर्स के नाम पर छोटे-छोटे लोन लेते हैं, जिससे उन्हें वेरिफिकेशन के झंझट से नहीं गुजरना पड़ता है.

आपने देखा होगा कि पिछले कुछ समय में ढेर सारे इंस्टेंट लोन ऐप्स आए हैं. ये ऐप्स आपको चंद मिनटों में पर्सनल लोन देते हैं. साइबर ठग इसी का ही फायदा उठाते हैं और फर्जी लोन का पूरा खेल करते हैं. इंस्टेंट लोन प्रोवाइडर्स कंज्यूमर्स के पैन कार्ड और मोबाइल नंबर पर ही छोटे लोन जारी कर देते हैं.

कैसे पता करे कि उनके नाम लोन है? 

हम अक्सर अपना पैन कार्ड या आधार कार्ड दूसरों को शेयर करते हैं. आपका PAN Card बैंक अकाउंट से जुड़ा होता है. ऐसे में आप बैंक से अपना सिबिल स्कोर चेक करवा सकते हैं.

आप चाहें तो अपना CIBIL स्कोर किसी एजेंसी से भी चेक कर सकते हैं. इससे पता चलता है कि आपके नाम पर कितना लोन है. अगर किसी ने आपके नाम पर कोई लोन (फर्जी) लिया होगा और उसे समय से भरा नहीं जा रहा होगा, तो CIBIL स्कोर कम हो जाएगा. 

क्रेडिट रिपोर्ट के जरिये भी आप पता लगा सकते है कि आपके पर कितना लोन और क्रेडिट कार्ड हैं. यूजर्स की क्रेडिट रिपोर्ट में लोन्स और क्रेडिट कार्ड दोनों की डिटेल्स मिलती है. इस तरह से आप चेक कर सकते हैं कि आपके नाम पर कितने लोन हैं.

अगर आपको कोई फर्जी लोन दिखे तो क्या करें? 

किसी यूजर को क्रेडिट रिपोर्ट में अगर गड़बड़ी या फर्जी लोन दिखता है, तो क्रेडिट ब्यूरो और क्रेडिट देने दोनों से संपर्क कर सकता है. आपको उन्हें इस गलती के बारे में जानकारी देते हुए गड़बड़ी को ठीक करने के लिए कहना होगा.

फर्जी लोन कैसे बच सकते हैं?

ये सबसे बड़ा सवाल फर्जी लोन कैसे बच सकते है? इस तरह के किसी भी ठगी से बचने का सबसे अच्छा उपाय खुद को सावधान रखना है. मतलब सावधानी ही सुरक्षा है. आधार और पैन कार्ड जैसी डिटेल्स आपको किसी अनजान व्यक्ति से शेयर नहीं करनी चाहिए.

यदि आपको अपना पैन कार्ड या आधार कार्ड की कॉपी शेयर करनी पड़ती है, तो फोटो कॉपी पर इसका कारण लिख दें. यानी आधार कार्ड या पैन कार्ड की ये कॉपी किस काम में इस्तेमाल होगी ये जरूर लिखें. लिखते समय ध्यान दें कि इसका कुछ हिस्सा आपके कार्ड पर भी आए, जिससे इसे किसी दूसरे काम के लिए प्रयोग नहीं किया जा सके.

spot_img
- Advertisment -

ताज़ा ख़बरें