होमविज्ञान/तकनीकSmart TV खरीदते समय रखें इस बात का ध्यान, नहीं तो पड़...

Smart TV खरीदते समय रखें इस बात का ध्यान, नहीं तो पड़ सकता है पछताना

spot_img

Smart TV: बड़ी डिस्प्ले वाले टीवी पर कंटेंट देखने का मजा कुछ और ही है, लेकिन हमेशा नहीं। टीवी का साइज उस कमरे के आकार पर निर्भर करता है जिसमें आप टीवी रखने की योजना बना रहे हैं। तो पहले यह चुनें कि आप टीवी को बेडरूम या लिविंग रूम में रखेंगे और आप किस दूरी से देखना चाहते हैं।

उदाहरण के लिए, अगर टीवी देखने की दूरी 4 से 6 फीट है, तो एक 32 इंच टीवी चुनें। अगर आप टीवी देखने की दूरी 5 से 8 फीट है, तो आपके लिए एक 40 से 42 इंच टीवी खरीदना बेहतर होगा। अगर आपके कमरे में टीवी देखने की दूरी 10 से 12 फीट है, तो आप एक 46 से 49 इंच पैनल साइज या उससे अधिक का टीवी चुन सकते हैं।

बजट का ध्यान रखें

यह पूरी तरह से सच है कि जितना अधिक आप खर्च करेंगे, आपको टीवी में अधिक सुविधाएं मिलेंगी। अब टीवी की कीमत भी आपके ब्रांड चयन और सुविधाओं पर निर्भर करती है। अगर आपका बजट ज्यादा है तो आप एक बड़े स्क्रीन, साइज, अधिक चमक, बेहतर स्पेक्ट्रम, शानदार ध्वनि और कई अन्य शानदार सुविधाओं से लैस एक टीवी खरीद सकते हैं, लेकिन पिछले दो वर्षों में, भारतीय बाजार में टीवी की कीमतें स्मार्टफोन की कीमत के करीब हो गई हैं।

Smart TV या नॉन-स्मार्ट टीवी

अगर आप अभी अपने टीवी पर ओटीटी सामग्री नहीं देख रहे हैं तो कोई बात नहीं लेकिन समय की आवश्यकता OTT स्ट्रीमिंग की है। OTT ने स्मार्टटीवी की जरूरत को बढ़ा दिया है। Smart TV का फायदा यह है कि आप अपने फोन, लैपटॉप और टैबलेट को टीवी से कास्ट कर सकते हैं। इसलिए सीधे शब्दों में, समय की आवश्यकता स्मार्ट टीवी की ही है।

Smart TV: स्क्रीन रिज़ॉल्यूशन

किसी भी स्क्रीन की रिज़ॉल्यूशन को दर्शाने के लिए प्रयोग किया जाता है। HD रेडी में आपको 1366×768 पिक्सेल मिलते हैं, फुल एचडी में आपको 1920×1080 पिक्सेल मिलते हैं और 4K टीवी में रिज़ॉल्यूशन 3840×2160 पिक्सेल होती है।

अब सवाल यह है कि रिज़ॉल्यूशन का क्या लाभ है, तो हम आपको बताते हैं कि रिज़ॉल्यूशन जितना अधिक होगा, टीवी पर चित्र की गुणवत्ता उतनी ही अच्छी होगी। अगर आपका बजट ज्यादा है तो आपको केवल 4K टीवी ही खरीदना चाहिए और अगर बजट कम है तो आप फुल एचडी टीवी खरीद सकते हैं।

नेटवर्क और कनेक्टिविटी

कई पोर्ट्स टीवी अनुभव को बेहतर बनाते हैं। Smart TV खरीदते समय, सुनिश्चित करें कि इसमें कम से कम 1-2 HDMI पोर्ट हैं। साउंड बार, गेमिंग बॉक्स जैसी डिवाइस के लिए HDMI पोर्ट टीवी में आवश्यक होता है। इसके अलावा, अगर आप एक अल्ट्रा एचडी 4K टीवी खरीद रहे हैं, तो सबसे पहले यह सुनिश्चित करें कि आपका टीवी HDMI 2.0 को सपोर्ट करता है जो कि कई मौजूदा 4K डिवाइस के लिए है। इसके अलावा, टीवी खरीदते समय, यह भी जांच लें कि क्या इसमें ब्लूटूथ है या नहीं। टीवी को ड्यूल बैंड वाई-फाई का समर्थन करना चाहिए।

spot_img
- Advertisment -

ताज़ा ख़बरें