होमविज्ञान/तकनीकपूरी तरह हैक हो सकता है आपका स्मार्टफोन, ये 14 ऐप्स तो...

पूरी तरह हैक हो सकता है आपका स्मार्टफोन, ये 14 ऐप्स तो तुरंत करें डिलीट

McAfee के सुरक्षा रिसर्चर्स ने बहुत खतरनाक Xamalicious मालवेयर से जुड़ी चेतावनी जारी की है। और इससे प्रभावित 14 ऐप्स को गूगल प्ले स्टोर से हटाया दिया गया है। उनकी ओर से यूजर्स को ये ऐप्स फौरन डिलीट करने की अपील की गई है।

दअरसल एंड्रॉयड स्मार्टफोन यूजर्स के लिए सुरक्षा रिसर्चर्स की ओर से एक चेतावनी जारी की है। McAfee रिसर्चर्स का कहना है कि इन ऐप्स में नया एंड्रॉयड बैकडोर मालवेयर ‘Xamalicios’ मौजूद है। खतरे को देखते हुए मालवेयर से प्रभावित ऐप्स को गूगल प्ले स्टोर से हटाया गया है।

रिसर्च के मुताबिक गूगल प्ले स्टोर पर मौजूद मालवेयर वाले ऐप्स ने लगभग 338,300 डिवाइसेज को अपना शिकार बनाया है। कुल 14 ऐप्स में मालवेयर मौजूद होने की बात सामने आई है। इनमें से 3 को गूगल प्ले स्टोर से हटाए जाने से पहले ही एक लाख से ज्यादा बार इंस्टॉल किया गया है। अब ऐप्स प्ले स्टोर पर मौजूद नहीं हैं लेकिन जिन्होंने पहले इन्हें इंस्टॉल किया था, उन यूजर्स को अपने स्मार्टफोन से खुद ही ऐप्स डिलीट करने पड़ेंगे।

बताया जाता है कि Xamalicious मालवेयर एक एंड्रॉयड बैकडोर की तरह काम करता है। यह खुद को छुपाते हुए यूजर का डिवाइस हैक कर लेता है। यह कमांड एंड कंट्रोल (C2) सर्वर से कम्युनिकेट करता है। जिससे अटैक कर स्मार्टफोन में किसी भी तरह का पेलोड इंस्टॉल कर सकता है और यूजर को इसका पता भी नहीं चलता। स्क्रीन पर दिख रही जानकारी से लेकर सारा पर्सनल और सेंसिटिव डाटा इस खतरे के चलते चोरी हो सकता है और आप जान भी नही पाएंगे।

अपने स्मार्टफोन से डिलीट कर दें ये ऐप्स

आपको अगर स्मार्टफोन में किसी भी ऐप के काम करने के तरीके पर शक होता है या फिर कोई ऐप आपके काम का नहीं है, तो उसे फौरन अनइंस्टॉल कर दें। इन लोकप्रिय ऐप्स में मालवेयर मौजूद होने की बात सामने आई है।

  • Essential Horoscope for Android
  • 3D Skin Editor for PE Minecraft
  • Logo Maker Pro
  • Auto Click Repeater
  • Count Easy Calorie Calculator
  • Dots: One Line Connector
  • Sound Volume Extender

यह है खुद को सुरक्षित रखने का तरीका

गूगल प्ले स्टोर पर मौजूद ऐप्स में मालवेयर का खतरा कम होता है। 12 और अन्य ऐप्स को APK फाइल्स के तौर पर शेयर करते हुए इसे फैलाया जा रहा है। कभी भी थर्ड-पार्टी ऐप्स या वेबसाइट्स से ऐप्स डाउनलोड ना करें। यही नही अपने फोन में अच्छा एंटीवायरस सॉफ्टवेयर इंस्टॉल करते हुए समय-समय पर क्लीनअप भी करते रहें।

spot_img
- Advertisment -

ताज़ा ख़बरें