Homeसीतापुरदेबरा घाट पर 166 करोड़ रुपये से बनेगा 1751 मीटर लंबा पुल

देबरा घाट पर 166 करोड़ रुपये से बनेगा 1751 मीटर लंबा पुल

spot_img
spot_img

सीतापुर: शारदा नदी पर देबरा घाट पर एक करोड़ 66 लाख से अधिक की लागत से पुल बनाया जा रहा है. सरकार ने पुल निर्माण के प्रस्ताव को मंजूरी देने के बाद तत्काल काम शुरू करने के लिए 50 लाख रुपये भी आवंटित किए। देबरा घाट पुल निर्माण कार्य सीतापुर में सेतु निगम संभाग द्वारा कराया जाएगा। पुल के निर्माण से लखीमपुर व सीतापुर के करीब पांच हजार निवासियों को आवागमन में राहत मिलेगी.

आपको बता दें शारदा नदी का देबरा घाट का एक हिस्सा लखीमपुर जिले के अकबरपुर रायपुर गांव के बीच बेंटी-चंडी भानपुर-तांबोर मार्ग पर स्थित है। इस देबरा घाट का दूसरा हिस्सा सीतापुर जिले में है। लखीमपुर से, धौरहरा-सिसाया, ईसानगर, हसनपुर और कटौली के गांवों के माध्यम से पुल तक पहुंचा जा सकता है।

दूसरी ओर, यह पुल तम्बूर लहारपुर मार्ग से होते हुए तम्बूर रेउसा मार्ग से जुड़ा हुआ है। यहां पुल नहीं होने से लोगों को काफी परेशानी होती है। अपने गंतव्य तक पहुंचने के लिए, लोगों अतिरिक्त 30-40 किलोमीटर चलना पड़ता था। देबरा घाट पुल का निर्माण लोक निर्माण मंत्री जीतिन प्रसाद की प्राथमिकताओं में से एक रहा है और हाल ही में यहां के दौरे के दौरान उन्होंने जल्द ही पुल के निर्माण की बात कही थी. इस आदेश में पुल निर्माण के प्रस्ताव को मंजूरी दी गई।

1751 मीटर लंबा होगा पुल, चलेंगी दो लेन

शारदा नदी पर जिस पुल के निर्माण को मंजूरी दी गई है, उसकी लंबाई 1751 मीटर है। यह दो लेन का होगा। 18 माह में पुल का निर्माण पूरा कराए जाने की तैयारी है। जल्द ही इसकी निविदा प्रक्रिया पूरी की जाएगी।

प्रधानमंत्री योगी आदित्यनाथ की कोशिश है कि राज्य भर के लोग यात्रा का लुत्फ उठा सकें. जरूरत पड़ने पर बड़े पुल बनाए जाते हैं। डेबरा ब्रिज के बनने से पांच लाख लोगों को फायदा होगा।
जितिन प्रसाद, विकलांग मंत्री

spot_img
- Advertisment -spot_img

ताज़ा ख़बरें