Homeखेल जगतIPL 2024: T20 World Cup के चयन का ऑडिशन, 2 खिलाड़ियों की...

IPL 2024: T20 World Cup के चयन का ऑडिशन, 2 खिलाड़ियों की भाग्य की जंग

spot_img

करीब तीन हफ्ते ही बचे हैं और फिर T20 World Cup 2024 के लिए भारतीय क्रिकेट टीम का चयन हो जाएगा. इस टूर्नामेंट के लिए टीम इंडिया में जगह पाने वाले खिलाड़ियों के कुछ नाम पहले ही तय हो चुके हैं. Rohit Sharma कप्तान और ओपनर होंगे. Suryakumar Yadav मध्यक्रम का हिस्सा होंगे. टीम की गेंदबाजी की कमान स्टार जसप्रित बुमरा के हाथों में होगी और यह लगभग तय है कि Ravindra Jadeja और Hardik Pandya बतौर ऑलराउंडर टीम का हिस्सा होंगे. बाकी जगहों के लिए प्रतिस्पर्धा अभी भी जारी है और फैसला IPL 2024 के प्रदर्शन के आधार पर लिया जाएगा. इनमें से एक पद ऐसा है जिसके लिए दावेदार Rajasthan Royals और Gujarat के बीच मुकाबले में ‘ऑडिशन’ देंगे. टाइटन्स। ये टक्कर Yashasvi Jaiswal vs Shubman Gill है.

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now
Google News Follow

IPL 2024 के 24वें मैच में बुधवार 10 अप्रैल को Jaipur में Rajasthan और Gujarat की भिड़ंत होगी. एक तरफ Rajasthan ने लगातार शानदार प्रदर्शन किया है तो वहीं दूसरी तरफ लगातार दो बार फाइनल में पहुंची Gujarat को हार का सामना करना पड़ा है. उतार-चढ़ाव के माध्यम से. दो पड़ोसी टीमों के बीच यह भिड़ंत न सिर्फ अंकतालिका में 2 अंक हासिल करने के लिए अहम है, World Cup कप में जगह बनाने की कोशिश कर रहे भारतीय क्रिकेट के दो युवा सितारों के बीच की भिड़ंत के लिए भी अहम है.

कौन होगा Rohit का पार्टनर?

BCCI सचिव Jay Shah ने पहले ही घोषणा कर दी थी कि Rohit Sharma टीम इंडिया के कप्तान होंगे और ऐसे में वह ओपनर होंगे. उनके जोड़ीदार के लिए कई दावेदार हैं लेकिन सबसे बड़ी टक्कर Gill और Jaiswal के बीच है जो पिछले एक साल से लगातार इस पद पर खेल रहे हैं. हालांकि इस IPL में दोनों का प्रदर्शन अब तक उम्मीद के मुताबिक नहीं रहा है. खासकर Jaiswal, जो एक भी बड़ी या प्रभावी पारी नहीं खेल सके हैं.

Gill की ओर से बस एक दमदार पारी

सबसे पहले बात करते हैं Gujarat के नए कप्तान Shubman Gill की, जिनके नेतृत्व में टीम लगातार 2 मैच हार चुकी है। टीम इंडिया के नजरिए से Gill की बल्लेबाजी उनकी कप्तानी से ज्यादा अहम है. Punjab Kings के खिलाफ Gill की 49 गेंदों में 89 रनों की पारी इस सीजन के 5 मैचों में Gill का एकमात्र अर्धशतक है. इसके अलावा कुछ पारियों में हम शुरुआत को बड़े स्कोर में नहीं बदल सके, लेकिन उन पारियों में रन बनाने की गति भी कुछ खास नहीं रही. कुल मिलाकर Gill ने 5 पारियों में 45.75 की औसत से 183 रन बनाए हैं और उनका स्ट्राइक रेट 147.58 है.

Yashasvi का बल्ला पूरी तरह खामोश

देखा जाए तो Gill का प्रदर्शन अब तक खराब नहीं है क्योंकि Virat Kohli के अलावा कोई भी बल्लेबाज 200 का आंकड़ा पार नहीं कर पाया है और Gill फिलहाल सबसे ज्यादा रन बनाने वालों की लिस्ट में 5वें नंबर पर हैं. Yashasvi के आंकड़ों पर नजर डालें तो Gill का प्रदर्शन और भी दमदार नजर आता है. बाएं हाथ के इस युवा बल्लेबाज का 4 पारियों में स्कोर इस प्रकार है- 24, 5, 10, 0. यानी 4 पारियों में सिर्फ 39 रन, औसत 9.75. पिछले सीजन में अनकैप्ड खिलाड़ी के तौर पर 600 से ज्यादा रन बनाकर इतिहास रचने वाले Jaiswal का ऐसा प्रदर्शन हैरान करने वाला है. पिछले एक साल में हर प्रारूप में Yashasvi के फॉर्म को देखते हुए यह विशेष रूप से परेशान करने वाला है क्योंकि T20 World Cup अभी दूर है। वहाँ नहीं।

क्या कहीं कोई काला घोड़ा है?

तो क्या World Cup में Jaiswal की जगह Gill होंगे Rohit के जोड़ीदार? ये कहना अभी जल्दबाजी होगी क्योंकि Jaiswal को अभी कम से कम 10 पारियों में बल्लेबाजी करनी है, जबकि Gill को 9 पारियों में बल्लेबाजी करनी है. हालांकि अभी भी Yashasvi के दूसरे ओपनर और Gill के रिजर्व ओपनर के तौर पर उतरने की संभावना है, लेकिन ईशान किशन भी इस रेस में छुपे घोड़े साबित हो सकते हैं, जिन्होंने 4 पारियों में 170 की स्ट्राइक रेट से 92 रन बनाए हैं. ऐसे में Gill और Yashasvi एक दूसरे के खिलाफ दमदार पारी खेलकर अपना दावा मजबूत कर सकते हैं.

spot_img
- Advertisment -spot_img

ताज़ा ख़बरें