Homeखेल जगतIPL 2024: जयपुर के मैदान पर Virat Kohli की चुनौती राजस्थान रॉयल्स...

IPL 2024: जयपुर के मैदान पर Virat Kohli की चुनौती राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ RCB के लिए मुश्किल

spot_img

IPL 2024: एक टीम जीत के रथ पर सवार है तो दूसरी हार की कगार पर है. जीत की हैट्रिक के बाद अब एक की नजर चौका लगाने पर है तो दूसरे की नजर हार के चंगुल से निकलकर एक और जीत की कहानी लिखने पर है. हम बात कर रहे हैं Rajasthan Royals और Royal Challengers Bangalore के बीच मैच की। मैच Rajasthan Royals के होम ग्राउंड यानी जयपुर में है. मतलब, जिस तरह से घरेलू टीमों ने IPL 2024 में अब तक अच्छा प्रदर्शन किया है, उसे देखते हुए पहले से ही विजय रथ पर सवार Rajasthan Royals का पलड़ा RCB पर भारी नजर आ रहा है.

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now
Google News Follow

लेकिन, जैसे ही हम जयपुर में RCB के पिछले प्रदर्शन पर नजर डालते हैं, पासा पलट जाता है। ठीक 328 दिन पहले यानी 14 मई 2023 को जयपुर के सवाई मानसिंह स्टेडियम में खेले गए मैच में RCB ने Rajasthan Royals को 112 रनों से हराया था. उस मैच में RCB द्वारा दिए गए 172 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए Rajasthan Royals 20 तो छोड़िए 11 ओवर भी पूरे नहीं कर पाई और सिर्फ 59 रन बनाकर आउट हो गई.

RCB के लिए जीत की राह में सबसे बड़ी मुश्किल!

साफ है कि अगर IPL 2024 में घरेलू टीमों के ज्यादातर मैचों में घरेलू मैदान पर जीत का रिकॉर्ड Rajasthan के पास है, तो जयपुर के सवाई मानसिंह स्टेडियम का पिछला रिकॉर्ड RCB के पास है. तो क्या Royal Challengers Bangalore रोक पाएगी विजय रथ? क्या वे IPL 2024 में Rajasthan Royals को हराकर अपनी दूसरी और घर से बाहर पहली जीत की पटकथा लिखते नजर आएंगे? ऐसा जरूर हो सकता है लेकिन इसके लिए Royal Challengers Bangalore को सबसे बड़ी मुश्किल से पार पाना होगा.

RCB के सामने सबसे बड़ी चुनौती

अब आप सोच रहे होंगे कि वो दो मुश्किलें क्या हैं? RCB के लिए पहली समस्या बल्लेबाजों की विफलता है. विराट कोहली पर टीम की निर्भरता उसकी पहली समस्या है. अब अगर वह सिर्फ एक बल्लेबाज के भरोसे Rajasthan को जीत की पटरी से उतारने की सोच लेकर जयपुर पहुंची है तो उसे यह सोच जरूर मिटा देनी चाहिए.

इस आंकड़े को देखिए. Virat Kohli 181 रन के साथ IPL 2024 में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं। विराट के अकेले रन फाफ डु प्लेसिस, Maxwell और Green के कुल रनों से ज्यादा हैं. फाफ डु प्लेसिस, Maxwell और Green ने मिलकर क्रमशः 13.25 और 119.5 की औसत से केवल 159 रन बनाए हैं।

भले ही इस सीजन में अब तक सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाजों में Virat Kohli का नाम शामिल है. फिर भी उन पर निर्भरता RCB के लिए खतरनाक है क्योंकि जयपुर में उनका IPL रिकॉर्ड अच्छा नहीं है. यहां खेली गई 8 पारियों में उनका बल्लेबाजी औसत अन्य मैदानों की तुलना में सबसे खराब है। Virat का ये बैटिंग औसत 21.28 है.

RR को हराने के लिए RCB को करना होगा ये काम!

RCB के सामने दूसरी समस्या घर से बाहर जीत हासिल करना है. IPL 2024 में भले ही घरेलू टीमों का दबदबा है. लेकिन, अपनी दूसरी जीत हासिल करने और Rajasthan Royals को फिर से अंक तालिका में शीर्ष पर रहने से रोकने के लिए उन्हें जयपुर में खेलना होगा. अगर वह ऐसा नहीं करते हैं तो अंक तालिका में उनकी स्थिति और खराब हो जाएगी, जिससे उनकी प्रगति में बाधा आ सकती है।

spot_img
- Advertisment -spot_img

ताज़ा ख़बरें