होमखेल जगतTime Out: अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पहली बार कोई बल्लेबाज इस तरह आउट...

Time Out: अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पहली बार कोई बल्लेबाज इस तरह आउट हुआ, जाने क्या है टाइम आउट

Time Out: वनडे विश्व कप 2023 के 38वें मैच में कुछ ऐसा घटित हुआ, जिसे देखकर किसी को भी विश्वास नहीं हुआ। श्रीलंकाई बैट्समेन एंजेलो मैथ्यूज बैटिंग करने के लिए क्रीज पर आए, लेकिन बिना कोई गेंद खेले ही अंपायर ने उन्हें आउट करार दे दिया।

इस निर्णय पर अंपायर और मैथ्यूज के बीच काफी देर तक नोक झोंक  होती रही, लेकिन अंत में मैथ्यूज वापस जाना पड़ा। एंजेलो मैथ्यूज टाइम आउट हो गए। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट की दुनिया में यह पहला मौका था, जब कोई बल्लेबाज टाइम आउट हुआ है।

जाने पूरा मामला?

बांग्लादेश के कप्तान शाकिब अल हसन ने टॉस जीतकर श्रीलंका को बल्लेबाजी करने के लिए कहा. सदीरा समरविक्रमा 24वें ओवर की दूसरी गेंद पर कैच आउट हुए। इसके बाद एंजेलो मैथ्यूज को बल्लेबाजी के लिए आना था। वह मैदान में भी आए, लेकिन उनके हेलमेट की स्ट्रिप सही नहीं होने के कारण हेलमेट का इंतजार किया.

जब सही हेलमेट आया तो वह गेंद खेलने के लिए तैयार हुए। तब तक बांग्लादेश कप्तान शाकिब अल हसन मैथ्यूज खिलाफ टाइम आउट की अपील कर चुके और अंपायरों ने उन्हें वापस जाने को कह दिया। मैथ्यूज यह सुनकर हक्के-बक्के रह गए।

उन्होंने अंपायरों से वजह पूछी तो उन्हें पता चला कि क्रीज में आने में उन्हें 2 मिनट से ज्यादा का समय लगा इसीलिए वह Time Out हो चुके हैं। इसके बाद मैथ्यूज और अंपायरों के बीच काफी बहस हुई। मैथ्यूज ने बांग्लादेश के कप्तान शाकिब अल हसन से भी बात की, लेकिन उन्होंने अपनी अपील वापस लेने से इंकार कर दिया।

ऐसे में मैथ्यूज को बिना कोई गेंद खेले ही वापस पवेलियन लौटना पड़ा। मैथ्यूज इस निर्णय से काफी गुस्से में दिखे। उसके बाद उन्होंने अपना हेलमेट और बल्ला दोनों फेंक दिया। पाकिस्तानी पूर्व क्रिकेट और कमेंटेटर वकार यूनिस ने भी इसे खेल भावना के विपरीत बताया।

इंटरनेशनल क्रिकेट में यह पहला मौका था, जब कोई बल्लेबाज टाइम आउट हुआ। इससे पहले प्रथम श्रेणी क्रिकेट में सिर्फ छह बल्लेबाज टाइम आउट हुए हैं। इंटरनेशनल क्रिकेट में आज तक कोई टाइम आउट नहीं हुआ था. और मैथ्यूज अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में Time Out होने वाले पहले खिलाड़ी बने।

https://x.com/ICC/status/1721492151362580785?s=20

Time Out के क्या है नियम?

वनडे विश्व कप 2023 के नियम के अनुसार विकेट गिरने के बाद नए बल्लेबाज को दो मिनट के अंदर गेंद खेलनी होती है। अगर वह ऐसा नहीं कर पता है तो उसे Time Out दे दिया जाता है.

आपको बता दें एक बार दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ हुए मुकाबले में भारत के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली भी इसी तरह से Time Out हो गए थे। हालांकि, तब दक्षिण अफ्रीकी कप्तान ग्रीम स्मिथ ने अपनी अपील वापस ले ली थी और गांगुली आगे भी खेलते रहे थे।

spot_img
- Advertisment -

ताज़ा ख़बरें