Home टेक्नोलॉजी Flipkart पर लगाया गया ₹1 लाख का जुर्माना, ग्राहकों को देना होगा...

Flipkart पर लगाया गया ₹1 लाख का जुर्माना, ग्राहकों को देना होगा रिफंड

Flipkart को घटिया सामान बेचाना भारी पड़ा है. कंपनी पर 1 लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया है. ये फाइन सेंट्रल कंज्यूमर प्रोटेक्शन ऑथोरिटी (CCPA) ने लगाया है. Flipkart घटिया क्वालिटी का प्रेशर कुकर बेच रहा था. 

एक रिपोर्ट के अनुसार, कस्टमर्स ने आरोप लगाया था कि कंपनी नॉन-स्टैंडर्ड प्रेशर कुकर को अपने साइट के जरिए बेच रही है. इस पर कंज्यूमर राइट की रक्षा करने वाली संस्था ने कंपनी को निर्देश दिया कि वो ऐसे प्रेशर कुकर यूज करने वाले 598 कंज्यूमर्स को इसकी जानकारी दे. इसके अलावा वो इन कुकर को कस्टमर्स के पास से मंगवा कर उनको उनकी कीमत लौटा दें. इसकी रिपोर्ट कंपनी को 45 दिन में सब्मिट करनी है. 

बेहतरीन डिस्प्ले के साथ आया शाओमी का नया Smart TV 5A Pro 32 स्मार्ट टीवी, जानें फीचर्स और कीमत

सरकार ने प्रेशर कुकर के लिए क्वालिटी कंट्रोल ऑर्डर (QCO) इशू किया है. इससे कंज्यूमर का चोट लगने और बड़े पैमाने पर नुकसान होने से बचाने के लिए प्रोडक्ट के लिए स्टैंडर्ड मार्क सेट किया गया है. QCO को घरेलू प्रेशर कुकर के लिए फरवरी 2021 से लागू कर दिया गया है. 

Powered by Flipkart वर्ड्स सभी प्रोडक्ट के इनवॉयस पर पर लिखना जरूरी

CCPA ने बताया कि फ्लिपकार्ट टर्म्स ऑफ यूज के अनुसार Powered by Flipkart वर्ड्स सभी प्रोडक्ट के इनवॉयस पर पर लिखना जरूरी है. ऐसे में ये साफ हो जाता है कि प्रेशर कुकर को बेचने में प्लेटफॉर्म का भी हाथ है. 

ये भी बताया गया है कि कंपनी ने माना है कि इस तरह के प्रेशर कुकर को प्लेटफॉर्म से बेचकर कंपनी को 1.84 लाख की फी मिली है. इस वजह से कंपनी इस जिम्मेदारी से भाग नहीं सकती है. इस पर उपभोक्ताओं के अधिकारों का उल्लंघन करने के लिए ₹1 लाख का जुर्माना भी लगाया गया है. 

Most Popular

बैंक मित्र से लूट करने वाले बदमाश मुठभेड़ में गिरफ्तार, एक आरोपी पर 30 से ज्यादा मुकदमे है दर्ज

हरदोई। पुलिस मुठभेड़ में गिरफ्तार बदमाशों ने बैंक मित्र को गोली मारकर लूट की घटना को अंजाम दिया गया। पुलिस ने आरोपियों...

हरदोईः दुष्कर्म के दोषी को 14 वर्ष का कारावास, 50,000 रुपये का अर्थदंड

हरदोई: न्यायालय अपर सत्र न्यायाधीश हेमेंद्र कुमार सिंह ने बालिका के साथ दुष्कर्म करने वाले शकील को 14 वर्ष के कारावास...

UP SSSC: अवर सहायक और पूर्ति निरीक्षक परीक्षा भर्ती परिणाम घोषित

उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (UP SSSC) ने प्रवर सहायक, अवर सहायक और पूर्ति निरीक्षक भर्ती परीक्षा का परिणाम घोषित किया...

कलयुगी माँ प्यार में इस कदर हुई अंधी, प्रेमी के हाथों करा दिया बेटे का कत्ल

बदायूं: जिले से रिश्तों को शर्मसार करने वाला मामला सामने आया है। जहां एक कलयुगी माँ ने प्यार में अंधी होकर बाधा...