Homeउत्तर प्रदेशखुशखबरी: घर के पास ही हो जाएगी रजिस्ट्री, खुलेंगे उप निबंधक कार्यालय

खुशखबरी: घर के पास ही हो जाएगी रजिस्ट्री, खुलेंगे उप निबंधक कार्यालय

लखनऊ। अब यूपी सरकार लोगों की सुविधाओ को देखते हुए उनके घर के आसपास ही रजिस्ट्री की सुविधा देने की शुरुआत करने जा रही है। इसके लिए बाकायदा जरूरत के आधार पर नए उप निबंधक कार्यालय भी खोले जाएंगे। डीएम की रिपोर्ट के आधार पर सीमाओं का नए सिरे से निर्धारण किया जा रहा है। स्टांप एवं रजिस्ट्रेशन विभाग ने इसके लिए तैयारियां भी प्रारंभ कर दी हैं।

व्हाटऐप चैनल से जुड़ें Join Now
टेलीग्राम चैनल से जुड़ें Join Now
गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें Follow

उल्लेखनीय है कि राज्य सरकार ने शहरों का दायरा नए सिरे से तय किया है। प्रदेश में नई नगर पंचायत बनाने के साथ ही बड़े शहरों में नए गांवों को शामिल किया गया है। इसके कारण ग्रामीण और शहरी आबादी में काफी बदलाव हुआ है।
रजिस्ट्रीकरण अधिनियम-1908 में दी गई व्यवस्था के आधार पर सीमाओं का नए सिरे से निर्धारण करते हुए यह व्यवस्था की जा रही है।

चित्रकूट में मानिकपुर व राजापुर, खोले जा चुके हैं रजिस्ट्री कार्यालय

योगी आदित्यनाथ की सरकार ने धांधली रोकने के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्री की व्यवस्था की है। नए उप निबंधक कार्यालय में ऑनलाइन सभी सुविधाएं दी जा रही हैं। सौ से डेढ़ सौ गांवों और शहरों में वार्डों के आधार पर कार्यालय बनाए जा रहे हैं।

प्रदेश में चित्रकूट में मानिकपुर व राजापुर, सुल्तानपुर में बल्दीराय आदि में उप निबंधक कार्यालय खोले जा चुके हैं। नई तैनाती होने तक नए कार्यालयों को अतिरिक्त प्रभार देकर काम शुरू करा दिया गया है। इससे लोगों को बहुत आसानी हो जाएगी।

spot_img
- Advertisment -

ताज़ा ख़बरें