Home उत्तर प्रदेश उत्तर प्रदेश: 1 करोड़ विद्यार्थियों को मिलेगा टैबलेट या स्मार्ट फोन

उत्तर प्रदेश: 1 करोड़ विद्यार्थियों को मिलेगा टैबलेट या स्मार्ट फोन

उत्तर प्रदेश: प्रदेश में स्नातक, स्नातकोत्तर, डिप्लोमा, कौशल विकास, पैरामेडिकल तथा नर्सिंग सहित विभिन्न शिक्षण-प्रशिक्षण कार्यक्रमों के 60 लाख से एक करोड़ विद्यार्थियों को निशुल्क स्मार्ट फोन या टैबलेट वितरित किए जाएंगे।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में सोमवार को आयोजित कैबिनेट की बैठक में प्रदेश के युवाओं के तकनीकी सशक्तिकरण के लिए टैबलेट या स्मार्ट फोन वितरित करने की योजना मंजूर की गई। कैबिनेट ने इस योजना में भविष्य में आने वाली व्यावहारिक कठिनाइयों के निराकरण और योजना में किसी भी संशोधन के लिए मुख्यमंत्री को अधिकृत किया है।

प्रदेश सरकार के प्रवक्ता ने बताया कि सरकार ने युवाओं को शिक्षित, प्रशिक्षित और स्वावलंबी बनाने के लिए उन्हें निशुल्क स्मार्ट  या टैबलेट वितरित करने का निर्णय किया है। योजना पर 3000 करोड़ रुपये खर्च होंगे। उन्होंने बताया कि योजना के तहत प्रस्तावित लाभार्थी वर्ग में अन्य वर्ग के युवाओं को भी मुख्यमंत्री के अनुमोदन से शामिल किया जा सकेगा।

उन्होंने बताया कि किस लाभार्थी वर्ग को टैबलेट प्रदान किया जाना है तथा किसे स्मार्ट फोन दिया जाएगा इसका निर्णय भी मुख्यमंत्री करेंगे। उन्होंने बताया कि टैबलेट या स्मार्ट फोन वितरण के लिए लाभार्थी वर्ग की प्राथमिकता का निर्धारण, चरणबद्ध खरीद के  लिए भी मुख्यमंत्री के स्तर से निर्णय लिया जाएगा। उन्होंने कहा कि प्रदेश के युवा वर्ग के तकनीकी रूप से सक्षम होने से युवा वर्ग को रोजगार का सृजन एवं सेवायोजन में सहायता मिलेगी।

सेवा मित्र पोर्टल पर पंजीकृत युवाओं को भी मिलेगा लाभ
प्रदेश सरकार के प्रवक्ता ने बताया कि कौशल विकास विभाग के सेवा मित्र पोर्टल पर पंजीकृत युवाओं को भी टेबलेट या स्मार्ट फोन दिया जाएगा। पोर्टल पर पंजीकृत युवा प्लंबर, कारपेंटर, नर्स, इलेक्ट्रीशियन, एसी मैकेनिक का प्रशिक्षण दिया जाता है।

यह भी पढ़ें :

ताजा तरीन ख़बरों के लिए HDI Bharat News App डाउनलोड करें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

वरुण गांधी ने फिर किया किसानों के समर्थन में ट्वीट

पीलीभीत। भारतीय जनता पार्टी के सांसद वरुण गांधी का ताजा ट्वीट सियासी हलकों के साथ किसान संगठनों और किसानों के बीच एक...

भाजपा किसी को भी आतंकी बना सकती है: डिंपल यादव

वाराणसी : समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष व पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव की पत्नी डिंपल यादव विजयदशमी के दिन मां विंध्यवासिनी के...

हाईवे पर कारों की भिड़ंत में एक की मौत, 9 घायल

सीतापुर: कोतवाली सिधौली इलाके में शुक्रवार को दो कारों की आमने सामने जोरदार भिड़ंत में एक व्यक्ति की मौत हो गई, जबकि...

अधिवक्ता के पुत्र की हत्या कर मांगी 50 लाख की फिरौती,दो आरोपी गिरफ्तार

बाराबंकी: फिरौती के लिए एक अधिवक्ता के नाबालिग पुत्र की दो युवकों ने हत्या कर दी। इसकी सूचना पर सक्रिय हुई पुलिस...

Recent Comments

Translate »