Home टेक्नोलॉजी WhatsApp OTP स्कैम क्या है?

WhatsApp OTP स्कैम क्या है?

WhatsApp दुनियाभर में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला मेसेजिंग ऐप है। करोड़ों लोगों द्वारा इस्तेमाल किए जाने वाले इस ऐप को हैकर्स और स्कैमर्स द्वारा टारगेट करना बेहद आसान है। अधिकतर यूजर्स सावधानी ना बरतने के चलते हैकर्स को मौका दे देते हैं। स्कैमर्स और हैकर्स के लिए सबसे आसान तरीका OTP के जरिए वॉट्सऐप अकाउंट का ऐक्सिस पाना है।

WhatsApp OTP स्कैम क्या है?

जब कभी आप वॉट्सऐप के नए अकाउंट या नए स्मार्टफोन पर सेटअप करते हैं तो आपको अपना रजिस्टर्ड फोन नंबर एंटर करने के बाद, वॉट्सऐप आपके नंबर पर एक OTP भेजता है। वॉट्सऐप को सेटअप करने के लिए आपको यह ओटीपी एंटर करना होगा।

आपको यहां दो बातें याद रखनी होंगी- आपको WhatsApp से ओटीपी मंगाने के लिए अपना फोन नंबर एंटर करना होता है। और वॉट्सऐप कभी भी बिना मांगे आपको OTP नहीं भेजता है।

हैकर्स और स्कैमर्स सेंध लगाने के लिए इस OTP फीचर का इस्तेमाल कर रहे हैं। ये फ्रॉड आपके दोस्त या परिवार बनकर किसी और मेसेजिंग प्लैटफॉर्म जैसे एसएमएस या फेसबुक मेसेंजर के जरिए संपर्क करते हैं। और फिर आपसे कहते हैं कि उनका WhatsApp अकाउंट बंद हो गया है और आपकी मदद की जरूरत है।

इसके बाद हैकर्स बताते हैं कि उनका अकाउंट लॉक हो गया है और उनके नंबर पर OTP नहीं मिल रहा है। इसलिए, आपको एक उनके लिए एक OTP मिलेगा, जिसे उनके साथ शेयर करना होगा। इसके बाद आपको अपने फोन नंबर पर एक OTP मिलेगा और हैकर/स्कैमर आपके उसे शेयर करने के लिए कहेगा। जैसे ही आप ओटीपी शेयर करेंगे, आप अपने WhatsApp अकाउंट से लॉग आउट हो जाएंगे और आपको ऐप पर एक मेसेज मिलेगा जिसमें यह लिखा हो गा कि आप अपनी डिवाइस पर अकाउंट से लॉग आउट हो गए हैं और अब वॉट्सऐप के लिए किसी और डिवाइस पर आपके नंबर का इस्तेमाल किया जा रहा है।

अब समझिए- हैकर किसी और डिवाइस में वॉट्सऐप पर आपका फोन नंबर एंटर करता है और इस वजह से आपको ओटीपी मिलता है। अगर आप झांसे में आ गए और ओटीपी शेयर कर दिया तो आप अपने वॉट्सऐप अकाउंट से हाथ धो बैठेंगे। ओटीपी शेयर करने के बाद हैकर्स आपके वॉट्सऐप अकाउंट को गलत कामों के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं और आप कुछ नहीं कर पाएंगे।

अगर आप जाल में फंस गए हैं तो क्या करें?
अगर आप इन स्कैमर्स के जाल में फंस गए हैं तो आपको तुरंत अपना वाॉटस्ऐप रीसेट करने की जरूरत होगी और फिर लॉग इन करना होगा। आपको अपने रजिस्टर्ड नंबर को एंटर करना होगा और फिर वॉट्सऐप से ओटीपी मिलेगा।

इस ओटीपी का इस्तेमला कर आप अपनी डिवाइस पर वॉट्सऐप में लॉगइन कर पाएंगे। अगर हैकर आपके नंबर का इस्तेमाल कर किसी और डिवाइस में वॉट्सऐप इस्तेमाल कर रहे हैं तो वह अकाउंट अब बंद हो जाएगा।

OTP स्कैम से बचने का तरीका
ओटीपी स्कैम से बचने का तरीका बेहद आसान है।

याद रखें जबतक आपने ओटीपी के लिए रिक्वेस्ट ना की हो, वॉट्सऐप ओटीपी नहीं भेजता है। अगर आपको कोई ओटीपी बिना आपके रिक्वेस्ट भेजे मिलता है तो उसे नजरअंदाज करें और इसे किसी के साथ शेयर ना करें। अगर कोई (दोस्त व परिवार भी) टेक्स्ट के जरिए आपसे ओटीपी मांगे तो शेयर ना करें।

अगर आपको दोस्त या परिवार की तरफ से ऐसा कोई टेक्स्ट मिलता है तो उन्हें कॉल करें और पूछें कि क्या उन्हें वाकई इसकी जरूरत है।

इसके अलावा वॉट्सऐप पर अतिरिक्त सेफ्टी के लिए आपको टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन भी ऐक्टिवेट करनी चाहिए। वॉट्सऐप पर आपकी प्राइवेट चैट्स, फोटो और तस्वीरें होती हैं। इसलिए हैकर्स को आपके अकाउंट का ऐक्सिस मिलना खतरनाक हो सकता है। सावधानी बरतें।

- Advertisment -

Most Popular

वरुण गांधी ने फिर किया किसानों के समर्थन में ट्वीट

पीलीभीत। भारतीय जनता पार्टी के सांसद वरुण गांधी का ताजा ट्वीट सियासी हलकों के साथ किसान संगठनों और किसानों के बीच एक...

भाजपा किसी को भी आतंकी बना सकती है: डिंपल यादव

वाराणसी : समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष व पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव की पत्नी डिंपल यादव विजयदशमी के दिन मां विंध्यवासिनी के...

हाईवे पर कारों की भिड़ंत में एक की मौत, 9 घायल

सीतापुर: कोतवाली सिधौली इलाके में शुक्रवार को दो कारों की आमने सामने जोरदार भिड़ंत में एक व्यक्ति की मौत हो गई, जबकि...

अधिवक्ता के पुत्र की हत्या कर मांगी 50 लाख की फिरौती,दो आरोपी गिरफ्तार

बाराबंकी: फिरौती के लिए एक अधिवक्ता के नाबालिग पुत्र की दो युवकों ने हत्या कर दी। इसकी सूचना पर सक्रिय हुई पुलिस...

Recent Comments

Translate »