होमहरदोईसमाज के प्रबुद्ध लोग भी अपने स्तर से मतदाताओं को जागरूक करने...

समाज के प्रबुद्ध लोग भी अपने स्तर से मतदाताओं को जागरूक करने का कार्य कर रहे हैः- आकांक्षा राना

*हरदोई :* मुख्य विकास अधिकारी आकांक्षा राना ने बताया है कि स्वीप कार्यक्रमों के अन्तर्गत बड़े पैमाने पर मतदाता जागरूकता कार्यक्रम कराये जा रहे है। जनपद के विभिन्न विभागों द्वारा एक व्यापक कार्य योजना बनाकर मतदाताओं को आगामी विधान सभा चुनाव में अधिक से अधिक मतदान के लिए प्रेरित किया जा रहा हैं।

सम्पूर्ण जनपद में शैक्षणिक संस्थानों में मतदाता जागरूकता से सम्बन्धित रंगोली, भाषण तथा पोस्टर आदि जैसी प्रतियोगिताएं करायी जा रही है। जगह जगह सेल्फी प्वाइंट स्थापित किये जा रहे है। जिनको लेकर लोगो में विशेष उत्साह देखा जा रहा है। मतदाता जागरूकता कार्यक्रमो में समाज के प्रबुद्ध लोग भी अपने स्तर से मतदाताओं को जागरूक करने का कार्य कर रहे है।

नेहरू युवा केन्द्र व युवा कल्याण विभाग द्वारा मतदाता जागरूकता रैलियां निकाली जा रही है। इसके अतिरिक्त जनपद में 04 एलईडी वैन भी चलायी जा रही है। उन्होंने जनपदवासियों से अपील की है कि आगामी विधान सभा चुनाव में महिलाएं, युवा तथा बुजुर्ग अधिक से अधिक मतदान के लिए निकले क्योकि एक जागरूक मतदाता ही लोकतंत्र की सच्ची ताकत है।

*आगामी विधान सभा सामान्य निर्वाचन 2022 की तैयारियों का जायजा लिया गयाः- स्वाती शुक्ला*

उप जिलाधिकारी सवायजपुर स्वाती शुक्ला ने बताया है कि आज सवायजपुर विधान सभा क्षेत्र में विभिन्न गॉवों में बूथों का निरीक्षण कर आगामी विधान सभा सामान्य निर्वाचन 2022 की तैयारियों का जायजा लिया गया। क्षेत्र में उन बूथों पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है, जहॉ पिछले चुनाव में मतदान पचास प्रतिशत से कम रहा।

ऐसे बूथों पर आम मतदाताओं से संवाद भी किया गया। इसके साथ ही स्वीप कार्यक्रमों की श्रृंखला में जीजीआईसी पाली में मतदाता जागरूकता कार्यक्रम किया गया। उपस्थित स्कूली बच्चियों से आश्वासन लिया गया कि वे अपने घर परिवार व पास पड़ोस के लोगो को मतदान के लिए प्रेरित करेंगी। कार्यक्रम में विद्यालय की प्रधानाचार्या व अध्यापिकाऐं उपस्थित रही।

*लोकतंत्र के इस उत्सव में कोई भी मतदाता मतदान से वंचित न रहेः- देवेन्द्रपाल*

उप जिलाधिकारी संडीला देवेन्द्रपाल सिंह ने बताया है कि आज संडीला विधानसभा क्षेत्र के विभिन्न क्रिटिकल बूथों का निरीक्षण किया गया। आधारभूत सुविधाओं में सुधार लाने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए गए। इन बूथों के आसपास रहने वाले स्थानीय मतदाताओं से बातचीत कर आगामी विधानसभा चुनाव में अधिक से अधिक मतदान करने व अन्य लोगों को भी मतदान के लिए प्रेरित करने की अपील की गयी।

उपजिलाधकारी ने कहा कि लोकतंत्र के इस उत्सव में कोई भी मतदाता मतदान से वंचित न रहे। इसके लिए सुरक्षा संबंधी व्यापक उपायों के संबंध में पुलिस प्रशासन के साथ निरंतर बैठकें की जा रही। गत चुनाव में कम मतदान वाले बूथों पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है। भ्रमण के दौरान क्षेत्राधिकारी संडीला उनके साथ रहे।

यह भी पढ़ें :

स्वस्थ बालक-बालिका स्पर्धा‘‘ कार्यक्रम में बच्चों का स्वास्थ्य परीक्षण एवं पंजीकरण अवश्य करायेंः- डीएम

spot_img
- Advertisment -

ताज़ा ख़बरें