Homeदेशसरकार ने Apple iPhone और iPad उपयोगकर्ताओं को चेताया, जानें विवरण

सरकार ने Apple iPhone और iPad उपयोगकर्ताओं को चेताया, जानें विवरण

भारत सरकार: Apple डिवाइस उपयोगकर्ताओं के लिए सरकारी चेतावनी!

CERT-In, अर्थाता भारतीय कंप्यूटर आपातकालीन प्रतिक्रिया टीम ने Apple iOS और iPad OS उपकरणों के लिए एक गंभीर चेतावनी जारी की है। यह चेतावनी 15 मार्च को जारी की गई थी और भारत सरकार की आधिकारिक कंप्यूटर आपातकालीन प्रतिक्रिया टीम, अर्थाता CERT-In की वेबसाइट पर आधिकारिक रूप से जारी की गई थी।

Apple डिवाइस उपयोगकर्ताओं के लिए सरकारी चेतावनी

इस चेतावनी के अनुसार, Apple के iOS और iPadOS में कई सुरक्षा कमियों का पता चला है, जिसके कारण कोई भी उपयोगकर्ता के सिस्टम में हमला कर सकता है और उस पर किया जा रहा काम रोक सकता है। हैकर्स इन कमियों का लाभ उठा सकते हैं और किसी भी कोड को चलाने, बैंक विवरण या पासवर्ड जैसी भारी महत्वपूर्ण जानकारी तक पहुँच प्राप्त कर सकते हैं।

इसके कारण, उपयोगकर्ताओं को iPad और iPhone का उपयोग करने वाले लोगों के लिए भारतीय सरकार की कंप्यूटर आपातकालीन प्रतिक्रिया टीम ने चेतावनी जारी की है।

CERT-In की वेबसाइट के अनुसार, Apple उपकरणों में मौजूद इस दोष के कारण, हमलावर किसी भी उपयोगकर्ता के डिवाइस पर कोई भी पासवर्ड या कोड के बिना पूरा अधिग्रहण कर सकते हैं, और उनके डिवाइस में मौजूद सभी भारी महत्वपूर्ण जानकारी का दुरुपयोग कर सकते हैं।

इन उपकरणों पर हमले का खतरा

इन सभी Apple उपकरणों में सुरक्षा की यह बड़ी कमी iOS और iPadOS के संस्करण 16.7.6 से पहले के सभी उपकरणों में मौजूद है। इस सूची में iPhone 8, iPhone 8 Plus, iPhone X, iPad 5th gen, iPad Pro 9.7-inch, और iPad Pro 12.9-inch 1st gen के नाम शामिल हैं।

इसके अतिरिक्त, Apple उपकरणों में मौजूद इस बग का प्रभाव v17.4 संस्करण से पहले के उपकरणों पर भी बुरा प्रभाव डाल सकता है। इस सूची में iPhone XS, iPad Pro 12.9-inch 2nd gen, iPad Pro 10.5 inch, iPad Pro 11 inch 1st gen, iPad Air 3rd gen, iPad 6th gen, और iPad mini 5th gen जैसे कई Apple उपकरणों के नाम शामिल हैं।

spot_img
- Advertisment -

ताज़ा ख़बरें

You cannot copy content of this page