होमदेशNew Rules 2024: नए साल में बैंकिंग से लेकर सिम कार्ड तक...

New Rules 2024: नए साल में बैंकिंग से लेकर सिम कार्ड तक जुड़े नियम हुए सख्त, जाने कौन से नियम बदले

New Rules 2024: 2024 का नया साल शुरू हो चुका है और इस साल में कई महत्वपूर्ण नियमों में बदलाव हुआ है जो आम जनता को प्रभावित करेंगे। ये बदलाव आपको अपनी सिम कार्ड से लेकर आयकर रिटर्न (आईटीआर) तक संबंधित नियमों को जानने को मिलेंगे। चलिए, इन नये नियमों के बारे में जानते हैं।

New Rules 2024; 10 नियमों में बदलाव

1. New Rules 2024: बैंक लॉकर समझौते:
बैंक लॉकर धारकों के लिए, 31 दिसंबर 2023 एक महत्वपूर्ण समय सीमा थी। इस दिन तक जिन लोगों ने अपने संशोधित बैंक लॉकर समझौते पर हस्ताक्षर नहीं किए थे, उनके लॉकर अब फ्रीज किए जा सकते हैं। इस संबंध में बैंकों को अब निर्णय लेना होगा।

2. New Rules 2024: एक साल से इस्तेमाल न होने वाले UPI आईडी बंद:
यदि कोई यूपीआई यूजर अपने आईडी को एक साल तक इस्तेमाल नहीं करता, तो उसकी यूपीआई आईडी बंद कर दी जाएगी। यदि व्यक्ति अपने खाते का बैलेंस भी नहीं चेक करता है, तो उसकी आईडी बंद नहीं होगी।

3. New Rules 2024: बीमा पॉलिसी:
इर्डा ने सभी बीमा कंपनियों के लिए पॉलिसीधारकों को ग्राहक सूचना पत्र देना अनिवार्य कर दिया है। इस दस्तावेज़ का उद्देश्य बीमा से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारी को सरल शब्दों में समझाना है।

4. बीमा ट्रिनिटी प्रोजेक्ट:
नए साल में बीमा ट्रिनिटी प्रोजेक्ट लॉन्च होने के लिए तैयार है। इस प्रोजेक्ट में बीमा सुगम, बीमा विस्तार और बीमा वाहक उत्पादों को शामिल किया गया है।

5. आयकर रिटर्न दाखिल करना:
वे करदाता जो अपना आयकर रिटर्न अब तक दाखिल नहीं कर पाए हैं, उनके पास अब बिलेटेड रिटर्न दाखिल करने का विकल्प नहीं है।

6. New Rules 2024: सिम कार्ड लेना होगा कठिन:
नए दूरसंचार बिल के लागू होने के साथ सिम कार्ड खरीदने और बनाए रखने की प्रक्रिया में बदलाव हुआ है। अब सिम कार्ड प्राप्त करने के लिए डिजिटल नो योर कस्टमर (केवाईसी) प्रक्रिया अनिवार्य है। दूरसंचार कंपनियों को सिम कार्ड अधिग्रहण प्रक्रिया के दौरान ग्राहकों को बायोमेट्रिक डेटा देने की जरूरत होगी। नकली सिम कार्ड रखने पर तीन साल तक की कैद और 50 लाख रुपये का भारी जुर्माना हो सकता है।

7. New Rules 2024: आधार कार्ड के विवरण में परिवर्तन:
आधार कार्ड में विवरण में परिवर्तन कराने के लिए 31 दिसंबर, 2023 तक मुफ्त में बदलाव कर सकते थे। लेकिन अब व्यक्तिगत विवरण को बदलने के लिए 50 रुपये का भुगतान करना पड़ेगा।

8. New Rules 2024: डीमैट अकाउंट में नोमिनेशन:
स्टॉक मार्केट में ट्रेडिंग करने वालों के लिए डीमैट अकाउंट में नोमिनेशन कराना अनिवार्य होगा। जून 2024 तक हर हाल में डीमैट अकाउंट का नोमिनेशन कराना होगा।

9. पार्सल भेजना हो सकता है महंगा:
नए साल में पार्सल भेजने की कीमतों में इजाफा हो सकता है। डीएचएल और ब्लूडर्ट जैसी कंपनियों ने नए साल में पार्सल भेजने की कीमतों में करीब 7% तक का इजाफा करने के संकेत दिए है.

9. कार लेना होगा महंगा:
नए साल में कार निर्माता कंपनियों ने अपने कॉमर्शियल वाहनों की कीमतों में 2 फीसदी तक बढ़ोतरी की ओर भी इशारा किया है।

 

 

spot_img
- Advertisment -

ताज़ा ख़बरें